सेंसेटिव आंखों के मेकअप के लिए जानिए 10 बेहद आसान टिप्स

Posted By: Ruchi Jha
Subscribe to Boldsky

जिन महिलाओं की आँखें संवेदनशील होती हैं उन्हें आँखों का मेकअप सावधानी से करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्यूंकि संवेदनशील आँखों में इन्फेक्शन होने का ख़तरा ज़्यादा रहता है। ऐसा हो सकता है कि आपको भी नए लुक ट्राय करने का मन करता हो पर आपको सावधानी बरतनी होगी क्यूंकि आपकी आँखें उन उत्पादों को झेल नहीं पाएंगी जिसका इस्तेमाल आप करना चाह रही हैं।

आपको आँखों का स्मोकी लुक चाहिए पर मस्कारा, आईलाइनर और ऑयशैडो के इस्तेमाल से आपकी आँखों में खुजली हो सकती है और आपकी आँखें लाल होकर सूज सकती हैं। पर इसका मतलब यह नहीं है कि आप मेकअप का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं कर सकतीं। आपको बस इतना करना है कि आँखों पर लगाए जा रहे उत्पादों का ध्यान रखना है और उन्हें उपयोग करने का सही तरीका जानना है।

हमारे आँखों के आस पास का क्षेत्र काफी सेंसिटिव होता है और इसमें काफी जल्दी एलर्जी और उत्तेजना हो सकती है। अगर आप आँखों को गन्दी उँगलियों से रगड़ते हैं तो इस बात की संभावना है कि आपकी आँखें लाल हो सकती हैं। इसलिए आँखों को बिल्कुल ना रगड़ें। अगर आपको फिर भी खुजलाहट होती है तो आप पैच टेस्ट कर सकते हैं।

पैच टेस्ट एलर्जी टेस्ट होते हैं जहाँ त्वचा पर पैच लगाए जाते हैं और हर पैच एलर्जी पैदा करने वाले तत्व को दर्शाता है। यह एक पिग्मेंट, प्रेज़रवेटिव या ऐसे सुगंध हो सकते हैं जो आप सह नहीं सकते।

इसलिए, आज हम आपके लिए ऑय मेकअप के 10 टिप्स लेकर आये हैं। ध्यान से इन्हें पढ़ें:

1. साफ ब्रश का इस्तेमाल करें:

1. साफ ब्रश का इस्तेमाल करें:

संवेदनशील आँखों के लिए साफ ब्रश का इस्तेमाल बेहद ज़रूरी है। ब्रश को बीच बीच में साफ करते रहें क्यूंकि रखे रखे ब्रश में भी धुल जमा हो जाती है। अगर आपके ब्रश में गंदगी है तो आपकी आँखों में इन्फेक्शन हो सकता है। अपने ब्रश को सौम्य शैम्पू से धोएं और इसके बाद साफ तौलिये से पोंछ लें।

2. हाथों को रखें साफ़:

2. हाथों को रखें साफ़:

मेकअप लगाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धो लें। संवेदनशील आँखों में इन्फेक्शन हो सकता है इसलिए अगर आपके हाथ साफ रहते हैं तो गंदगी आँखों में नहीं जा सकेगी। मेकअप लगाते और उतारते वक़्त आंखों को ना मलें।

3. क्रीम वाले शैडो का इस्तेमाल करें:

3. क्रीम वाले शैडो का इस्तेमाल करें:

संवेदनशील आँखों के लिए पाउडर वाले शैडो अच्छे नहीं होते क्यूंकि इससे आँखों में जलन होगी और यह पपड़ी की तरह जम जायेगी। इसलिए क्रीम वाले शैडो का ही इस्तेमाल करें क्यूंकि इसकी मोटी परत नहीं जमती। चमकदार आयशैडो के इस्तेमाल से बचें क्यूंकि इससे आँखों में खुजली हो सकती है।

4. आँखों के अंदर की सतह पर ना लगाएं लाइनर:

4. आँखों के अंदर की सतह पर ना लगाएं लाइनर:

हममें से कुछ लोग कोह्ल पेंसिल से आँखों के अंदर की सतह पर लाइनर लगाते हैं ताकि आँखें बड़ी दिखें। पर संवेदनशील आँखों वाली महिलाओं को ऐसा नहीं करना चाहिए। उन्हें पेंसिल या लाइनर से लैश लाइन के बाहर ही लाइनर लगाना चाहिए।

5. अच्छे उत्पाद में करें निवेश:

5. अच्छे उत्पाद में करें निवेश:

ऐसे ब्रैंड का इस्तेमाल करें जो अपने उत्पादों में खुशबू नहीं डालते हों क्यूंकि इसकी वजह से आँखों में खुजली हो सकती है। आजकल मार्केट में ऐसे कई ब्रैंड हैं जो अपने उत्पाद संवेदनशील आँखों के अनुसार बनाते हैं। पर उत्पाद चुनते वक़्त सतर्क रहें।

6. उत्पादों को समय समय पर बदलें:

6. उत्पादों को समय समय पर बदलें:

संवेदनशील आँखों वाली महिलाओं को आई मेकअप करते वक़्त ज़्यादा सावधानी बरतने की ज़रुरत होती है। अगर आपके घर पर ऐसे उत्पाद हैं जिन्हें आपने काफी समय से इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप उन्हें हटा दें। आपने उन्हें भले ही साफ रखा हो पर ऐसा हो सकता है कि उन उत्पादों में बैक्टीरिया ने घर कर लिया हो। इसलिए समय समय पर उत्पादों को बदलें।

7. फाउंडेशन और प्राइमर:

7. फाउंडेशन और प्राइमर:

फाउंडेशन और प्राइमर का काम है एक स्मूथ कैनवास बनाना ताकि मेकअप आपके चेहरे पर टिक सके। अगर आप आँखों के आस पास के क्षेत्र पर फाउंडेशन और प्राइमर लगाती हैं तो यह एक रक्षाकवच की तरह काम करता है और आपके आँखों में खुजली नहीं होती। आँखों के आस पास लगाने के लिए अलग प्राइमर और फाउंडेशन होते हैं जो साधारण प्राइमर से स्मूथ होते हैं। अपना मेकअप ध्यान से चुनें और मेकअप लगाने से पहले फाउंडेशन और प्राइमर को अच्छी तरह चेहरे पर लगा लें।

8. फाइबर वाले मस्कारा का ना करें इस्तेमाल:

8. फाइबर वाले मस्कारा का ना करें इस्तेमाल:

फाइबर वाले मस्कारा पाउडर आयशैडो की तरह आपके आँखों के अंदर गिर सकता है और इससे आपके आँखों में जलन और खुजली हो सकती है। अगर आप फिर भी अपनी पलकों को ज़्यादा घने दिखाना चाहती हैं तो फाइबर रहित मस्कारा ही चुनें। आप ऐसे उत्पाद का इस्तेमाल भी कर सकती हैं जो आपकी पलकों को घना दिखाएगी और आपकी आँखें भी खूबसूरत दिखेंगी।

9. सोने से पहले ज़रूर हटाएं मेकअप:

9. सोने से पहले ज़रूर हटाएं मेकअप:

ऐसा होता है कि कई बार आप थकी हुई होती हैं या फिर आलस आ रहा होता है और मेकअप हटाए बिना ही सो जाती हैं। पर, मेकअप हटाने की आदत डालें खासकर तब जब आपकी आँखें संवेदनशील हों। हमेशा आँखों का मेकअप सौम्य क्लीन्ज़र से हटाएं ताकि उनमें कोई इन्फेक्शन ना हो।

10. आई ड्राप का करें इस्तेमाल:

10. आई ड्राप का करें इस्तेमाल:

आँखों पर मेकअप लगाने के आधे घंटे पहले आई ड्राप डालें। अगर आप ज़्यादा समय नहीं देंगी तो मेकअप लगाने के समय आपकी आँखें और ज़्यादा संवेदनशील हो सकती हैं। इससे आँखों में पानी भर सकता है।

English summary

10 Eye Makeup Tips for Sensitive Eyes

10 Eye Makeup Tips for Sensitive Eyes
Story first published: Tuesday, April 17, 2018, 18:00 [IST]