7 ब्यूटी सीक्रेट जो आपको किशोरावस्था में ज़रूर जानना चाहिए

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

आप ज़्यादातर समय मेकअप का सही तरीका अपने ऊपर किये गए अनुभव से ही समझ सकते हैं, पर आपको कुंठा और दुर्भाग्यपूर्ण प्रयोग से बचाने के लिए मैं आपको कुछ ऐसे ब्यूटी सीक्रेट्स बताने वाली हूँ जो किशोरावस्था में आये युवक या युवती के लिए ज़रूरी है।

मेकअप के कुछ नियम नहीं हैं; यह एक कला की तरह है। कुछ ऐसे टिप हैं जिनके बारे में आपको ज़रूर जानना चाहिए अगर आप कॉस्मेटिक के लिए नए हैं। नीचे विस्तार से सात ऐसे ब्यूटी सीक्रेट बताये गए हैं जिसे आपको जानना चाहिए।

1. कंसीलर लगा कर रखें:

1. कंसीलर लगा कर रखें:

कंसीलर लगाने का मकसद स्वतः स्पष्ट है पर अक्सर लोग इसे चेहरे पर रगड़ कर लगाते हैं जो गलत है। यह इतना असरदार नहीं होगा क्योंकि यह समस्या वाले क्षेत्र पर असर नहीं कर पायेगा और कंसीलर का महत्व ख़त्म हो जाएगा। इसलिए अगली बार जब आप कंसीलर लगा रहे हों तो अपनी अनामिका ऊँगली से इसे उस जगह पर लगाएं जहाँ निशान हो। यह ऐसा ब्यूटी सीक्रेट है जो किशोरावस्था में आये सभी लड़के लड़कियों को जानना चाहिए। इसलिए इस ज्ञान को फैलाएं।

2. तैलीय बालों के लिए

2. तैलीय बालों के लिए

अपने घने बाल को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए अपने बालों को हर दूसरे दिन धोएं। इससे आप कभी अपने बालों को ज़यादा नहीं सुखाएंगे और बालों पर इस्तमाल हो रहे केमिकल से बचेंगे। पर आपको अपने बालों को साफ रखना है। है ना? जब आपका शैंपू खतम हो जाए तब आप बेबी पाउडर को इस्तमाल में ला सकती हैं।

3. वेसलीन सबके लिए उत्तम है

3. वेसलीन सबके लिए उत्तम है

वेसलीन एक ऐसा चमत्कारी प्रोडक्ट है जो सबके लिए काम करता है। वेसलीन आपके होंठों को नमी देने के लिए तो सबसे उत्तम है ही साथ ही साथ इसके इस्तमाल से मेकअप भी उतार जा सकता है। इसकी साथ ही यह बालों को डाई करते समय आपकी जुल्फी को गंदा होने से बचाता है और कटने और छिलने में भी इस्तमाल में लाया जा सकता है। यह लिस्ट और लम्बी जा सकती है इसलिए यह ध्यान रखें कि अपने स्कूल बैग में एक छोटा वेसलीन रखें ताकि इमरजेंसी में यह हमेशा आपके साथ रहे।

4. फाउंडेशन का चुनाव

4. फाउंडेशन का चुनाव

निजी रूप से मैं किशोरों को पूरे चेहरे पर फाउंडेशन लगाने की सलाह नहीं देता क्योंकि वह नेचुरल नहीं लगता। इसके अलावा आप बीबी क्रीम या टिंटेड मोइस्चराइज़र लगा सकते हैं क्योंकि यह हलके और लगाने में आसान होते हैं। हालांकि, कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले यह ज़रूर सुनिश्चित कर लें कि यह आपके स्किन टोन से मेल खाती हो। अगर आपको ऐसा करने में परेशानी हो रही है तो आप अपने प्रोडक्ट को गले की त्वचा से मिलकर जाचें। अगर यह मिल जाता है तो यह आपके पूरे चेहरे पर अच्छा जंचेगा।

5. फैले हुए आईलाइनर का इस्तमाल ना करें

5. फैले हुए आईलाइनर का इस्तमाल ना करें

अगर आप उन लोगों में से हैं जिनका आईलाइनर कभी ठीक नहीं रहता तो आपकी समस्या का उपाय है। आईलाइनर लगाने से पहले आँखों के आस पास तेल को सोखने वाली शीट लगाएं ताकि अगर आपके चेहरे पर तेल हो तो वह निकल जाए। ऐसे प्रोडक्ट लेने की कोशिश करें जो ज्यादा देर तक बिना फैले चलता हो।

6. अपनी त्वचा का ख्याल रखें

6. अपनी त्वचा का ख्याल रखें

आप त्वचा पर जिस तरह भी मेकअप लगाते हों वह तब तक अच्छा नहीं लगेगा जब तक आप अपनी त्वचा का ख्याल ना रखते हों। इसलिये यह आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। अपने लिए एक अच्छा मॉइस्चराइज़र खरीदें जिसका एसपीएफ अच्छा हो और हर दिन अपने चेहरे पर मेकअप लगाने से पहले लगा लें। हर रात को अपना मेकअप हटाना और चेहरा साफ करना ना भूलें।

7. बाल का ध्यान रखें

7. बाल का ध्यान रखें

अक्सर लोगों को यह कहते सुना है कि आपको अपना शैम्पू कुछ दिनों में बदल लेना चाहिए क्योंकि कुछ दिनों में आपके बालों को इसकी आदत हो जाती है और शैम्पू अपने अवशिष्ट छोड़ता है। आप भी अपने रूटीन में बदलाव लाकर फर्क महसूस कर सकते हैं।

English summary

7 Beauty Secrets Every Teen Should Know for Sure

Makeup doesn't have rules; it’s almost like art! However there are useful tips that you should consider following especially if you are new to cosmetics. So here are 7 beauty secrets every teen should know, broken down in detail!
Story first published: Thursday, December 19, 2013, 9:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...