ये कैसा नुकसान फेयरनेस क्रीम लगाने का...

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आज कल जिसे देखो वही गोरा बनने की चाह में लगा हुआ है। चाहे लड़की हो या फिर लड़का, हर कोई दुकान में फेयरनेस क्रीम की खोज में लगा हुआ दिख जाता है। इसी बात को देख कर कई ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट लोगों को फेयरनेस क्रीम के प्रति सावधान करते नजर आ रहे हैं। गोरी और बिना दाग-धबों वाली त्‍वचा भला कौन नहीं पाना चाहता। लेकिन इसके चक्‍कर में आप अपने संवेदनशील त्‍वचा पर कुछ भी लगा कर घूमें, यह बात सही नहीं है। कितनी सेफ है आपकी फेयरनेस क्रीम?

फेयरनेस क्रीम के कुछ बुरे प्रभाव भी होते हैं जैसे, चेहरे पर खुजली, लाल रंग के चकत्‍ते पड़ जाना या फिर त्‍वचा पर जलन शुरु हो जाना आदि। अगर आप फेयरनेस क्रीम लगाती भी हैं, तो आपको एक हाई क्‍वालिटी की क्रीम लगानी चाहिये! 7 दिनों में बन जाइये गोरी-गोरी

अगर आप फेयरनेस क्रीम के प्रति सावधान न रहीं तो आपको स्‍किन कैंसर तक भी हो सकता है। आइये जानते हैं फेयरनेस क्रीम लगाने के नुकसानदायक प्रभाव।

 खुजलीः

खुजलीः

क्रीम लगाने के बाद अगर आपको तुरंत ही त्वचा पर खुजली होने लगे तो ठंडे पानी से मुंह को धुल लें।

एलर्जीः

एलर्जीः

हो सकता है कि क्रीम में प्रयोग की जाने वाले एक या दो रसायनों से आपको एलर्जी भी हो जाए। अगर ऐसा है तो आपके चेहरे पर लालिमा, खुजली या अन्य परेशानियां हो सकती हैं। जब भी फेयरनेस क्रीम खरीदें तो देख लें कि उसमें किसी भी प्रकार का एलर्जिक तत्व मौजूद न हो।

स्किन कैंसरः

स्किन कैंसरः

लगातार फेयरनेस क्रीम का प्रयोग करने पर त्वचा कैंसर हो सकता है। अच्छा होगा कि केवल अच्छी क्‍वालिटी की कीम का प्रयोग करें। इसमें कुछ प्रकार के कैमिकल होते हैं जो कि कैंसर पैदा कर सकते हैं। मरकरी या स्टीरियॉइड मौजूदा फेयरनेस क्रीम न लें।

रूखी त्वचाः

रूखी त्वचाः

अगर आपने सोंच समझ कर फेयरनेस क्रीम नहीं चुनी है तो, आपकी त्वचा रूखी हो जाएगी। क्रीम लेने से पहले यह देख लें कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है और क्या वह आपकी त्वचा की जरुरतों को पूरा कर सकती है।

पिंपलः

पिंपलः

अगर आपकी क्रीम बहुत ज्यादा ऑइली है तो यह चेहरे के पोर्स को बंद कर सकती है। जिससे आप के चेहरे पर पिंपल निकल सकते हैं। इससे आपकी त्वचा पर भद्दे किस्म के दाग दिखेगें।

धूप से परेशानीः

धूप से परेशानीः

लगातार क्रीम के प्रयोग से आपकी त्वचा को सूरज की रौशनी से भी परेशानी होने लग जाएगी। इससे सन बर्न, दाने और झाइयां होना शुरु हो जाएगी।

English summary

6 Harmful Effects Of Fairness Creams


 
 
 Nowadays, many beauty experts are trying to create awareness that a healthy and flawless skin with an even 
 tone will make the perfect skin. But, it will take a long time for all those fair skin freaks to accept this 
 reality. 
 
Please Wait while comments are loading...