विटामिन ई तेल से दूर करें एक्‍ने और पिंपल

Posted By:
Subscribe to Boldsky

अगर आप चेहरे पर बार-बार निकलने वाले पिंपल से परेशान हैं तो, विटामिन ई का तेल लगाना शुरु करें। विटामिन ई ऑइल को रोज़ाना अपनी त्‍वचा पर लगाने से त्‍वचा कुछ ही दिनों में बेहतर और चमकदार दिखाई देना शुरु हो जाएगी।

Amazon Coupons: Up to 85% Off Discount across site

चेहरे के एक्‍ने और पिंपल्‍स कुछ ही दिनों में कम होना शुरु हो जाएंगे। चेहरे से लाल रंग के चकत्‍ते और दाग-धब्‍बे कम हो जाएंगे। विटामिन ई तेल को किसी भी तरह प्रयोग किया जा सकता है।

आप इसे या तो सप्‍पलीमेंट के रूप में या फिर तेल के रूप में प्रयोग कर सकती हैं। विटामिन ई तेल ना केवल पिंपल्‍स को दूर करने में बेहतर है बल्‍कि यह स्‍किन के कई रोगों को दूर कर सकता है।

READ MORE: विटामिन ई युक्‍त फेस पैक लगा कर बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती

इस तेल को यूज़ करने से पहले एक बार डॉक्‍टर से पूछ लें और अगर वह आपको हां बोल दे, तो आप पा सकती हैं एक खूबसूरत त्‍वचा।

 विटामिन ई सप्‍पलीमेंट

विटामिन ई सप्‍पलीमेंट

विटामिन ई या तो आहार के माध्‍यम से प्राप्‍त हो सकता है या फिर कैप्‍सूल से। आप अगर विटामिन ई का सप्‍पलीमेंट खाना चाहती हैं, तो कुछ बातों का खास ध्‍यान रखना चाहिये जैसे, क्‍या आप सप्‍पलीमेंट नेचुरल लेना चाहेंगी या फिर सिंथेटिक? कई महिलाएं नेचुरल सप्‍पलीमेंट लेना पसंद करती हैं क्‍योंकि यह शरीर दृारा आसानी से ग्रहण किया जा सकता है।

कैसा होता है विटामिन ई तेल

कैसा होता है विटामिन ई तेल

वहीं दूसरी ओर एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि विटामिन ई का तेल सिंथेटिक वाले विटामिन सप्‍लीमेंट से दोगुना अच्‍छा होता है। अगर आप एक्‍ने पर विटामिन ई तेल लगाना चाहती हैं, तो आपको काफी फायदा होगा। विटामिन ई तेल आज कल साबुन, क्रीम, लोशन आदि में काफी ज्‍यादा यूज़ किया जा रहा है। पर अगर आपकी स्‍किन पहले से ही ऑइली है तो, यह तेल शायद यह तेल आपको पूरी तरह से सूट ना करे। रिसर्च दृारा पता चला है कि यह इस तेल को लगाने से बंद पोर्स खुल जाते हैं, जिससे कम पिंपल्‍स होते हैं।

हमेशा एलर्जी टेस्‍ट करें

हमेशा एलर्जी टेस्‍ट करें

चेहरे पर सीधे विटामिन ई तेल लगाने से कई लोगों की त्‍वचा पर लाल रंग के चकत्‍ते पड़ जाते हैं। हांलाकि यह तेल एक्‍ने और पिंपल के निशान को दूर करने में काफी ज्‍यादा लाभकारी है। लेकिन इसे सीधे लगाने से पहले आपको एक बार एलर्जी टेस्‍ट जरुर कर लेना चाहिये।

विटामिन ई तेल कैसे प्राप्‍त होगा

विटामिन ई तेल कैसे प्राप्‍त होगा

विटामिन ई का तेल आपको बॉटल में प्राप्‍त होगा। अगर आप सप्‍पलीमेंट ले रही हैं, तो बेहतर है कि आप कैप्‍सूल को तोड़ कर उससे तेल निकालें और चेहरे पर लगा लें। एक्‍सपर्ट का कहना है कि विटामिन ई का शुद्ध तेल ही खरीदना ज्‍यादा बेहतर होगा। आपको यह किसी भी फूड स्‍टोर से प्राप्‍त हो सकता है।

जानिये विटामिन ई तेल कैसे प्रयोग करें?

जानिये विटामिन ई तेल कैसे प्रयोग करें?

  1. चेहरे से मेकअप, धूल मिट्टी और चिकनाई साफ कर लें।
  2. गरम पानी में एक मुलायम तौलिये को भिगो कर रखें और उससे अपने चेहरे को ढंक लें, जिससे पोर्स खुल जाएं।
  3. फिर अपनी उंगलियों पर थोड़ी सी बूंद तेल की टपकाएं और उसे जहां कहीं भी पिंपल हो, वहां पर लगा कर मसाज कर लें।
English summary

Is Vitamin E Oil Effective For Acne And Pimples?

Are pimples embarrassing you? Is acne one of the major problems you are facing? Then it’s high time you did something about it, right? Vitamin E oil is being referred to as a good treatment for acne and pimples. But, how true is that?
Please Wait while comments are loading...