टूथपेस्‍ट के प्रयोग से पाएं दाग, धब्‍बों और झुर्रियों से मुक्‍ती

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

टूथपेस्ट का उपयोग केवल दांतों के लिए या चांदी को साफ़ करने तक ही सीमित नहीं है। टूथपेस्ट त्वचा की सभी समस्याओं जैसे दाग धब्बे, मुंहासे, गहरे धब्बे और झुर्रियों के समाधान में उपयोगी है।

त्वचा के लिए 12 विटामिन सी से समृद्ध फलों के फेस पैक

आपको जानना चाहिए कि त्वचा की रोज़ाना और उचित तरीके से देखभाल करना चाहिए। अपनी त्वचा के अनुसार रोजाना किया गया घरेलू उपचार आपको अधिक सुंदर बना सकता है। दूसरी ओर टूथपेस्ट न केवल महिलाओं के लिए उपयोगी है बल्कि पुरुष भी इसका उपयोग त्वचा के लिए कर सकते हैं।

चमकती हुई त्वचा के लिए हर्बल ब्यूटी टिप्स

टूथपेस्ट आपकी त्वचा की रंगत सुधारने में सहायक होती है। टूथपेस्‍ट में उपस्ठित गुण त्वचा के दाग धब्बे दूर करने में सहायक होते हैं। यह आपकी त्वचा का पिगमेंटेशन भी काम करता है जिससे आप अच्छे दिखते हैं तथा अच्छा महसूस करते हैं। अत: यदि आप टूथपेस्ट का उपयोग करके अच्छी त्वचा प्राप्त करना चाहते हैं तो इस क्लीनिंग एजेंट कुछ उत्तम उपयोग बताए गए हैं।

 त्वचा को गोरा बनाने के लिए टूथपेस्ट

त्वचा को गोरा बनाने के लिए टूथपेस्ट

त्वचा को उजला बनाने के लिए टूथपेस्ट एक उत्तम घरेलू उपचार है। आपको सिर्फ इतना करना है - एक टेबलस्पून टूथपेस्ट में थोडा सा नीबू का रस मिलाएं। त्वचा के रंग को निखारने के लिए इस मिश्रण को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगायें।

मुंहासों के लिए टूथपेस्ट

मुंहासों के लिए टूथपेस्ट

मुंहासे त्वचा की एक अन्य समस्या है जिसका सामना सभी को करना पड़ता है। जब भी मुंहासे आयें तो उनपर थोडा सा टूथपेस्ट लगायें। अगली सुबह मुंहासा आपको सूखा हुआ दिखेगा तथा दाग भी नहीं दिखेगा।

 दाग धब्बों के लिए टूथपेस्ट

दाग धब्बों के लिए टूथपेस्ट

टूथपेस्ट की सहायता से आप त्वचा के दाग धब्बे दूर कर सकते हैं। टूथपेस्ट और दूध का मिश्रण बनायें तथा इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसे चेहरे पर लगायें।

झुर्रियों के लिए टूथपेस्ट

झुर्रियों के लिए टूथपेस्ट

टूथपेस्ट की सहायता से झुर्रियों को कम किया जा सकता है। आपको सिर्फ इतना करना है कि थोड़ी सी टूथपेस्ट झुर्रियों वाले स्थान पर लगायें तथा रात भर इसे ऐसे ही छोड़ दें। दूसरे दिन इसे धो लें।

 काले धब्बों के लिए टूथपेस्ट

काले धब्बों के लिए टूथपेस्ट

टूथपेस्ट की सहायता से काले धब्बों को हल्का बनाया जा सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए आपको टूथपेस्ट में टमाटर का रस मिलाने की आवश्यकता होती है।

ब्लैकहैड्स के लिए टूथपेस्ट

ब्लैकहैड्स के लिए टूथपेस्ट

ब्लैकहैड्स त्वचा की एक अन्य समस्या है जिसका सामना हमें प्रतिदिन करना पड़ता है। ब्लैकहैड्स को दूर करने के लिए टूथपेस्ट को अखरोट स्क्रब के साथ मिलाकर लगायें।

गहरी रेखाओं के लिए टूथपेस्ट

गहरी रेखाओं के लिए टूथपेस्ट

टूथपेस्ट की सहायता से चेहरे की गहरी रेखाओं को दूर किया जा सकता है। आपको सिर्फ इतना करना होगा कि आप टूथपेस्ट और पानी के मिश्रण को इन गहरी रेखाओं पर लगायें।

चेहरे के बालों के लिए टूथपेस्ट

चेहरे के बालों के लिए टूथपेस्ट

चेहरे के बालों को निकालने के लिए टूथपेस्ट, नीबू तथा नमक या शक्कर के मिश्रण का उपयोग करें। चेहरे के बालों को निकालने के लिए इस मिश्रण से त्वचा पर ऊपर की ओर मालिश करें।

व्हाईटहेड्स के लिए टूथपेस्ट

व्हाईटहेड्स के लिए टूथपेस्ट

यदि आप टूथपेस्ट और पानी से अपनी त्वचा पर ब्रश करें तो व्हाईटहेड्स को दूर किया जा सकता है।

 तैलीय त्वचा के लिए टूथपेस्ट

तैलीय त्वचा के लिए टूथपेस्ट

टूथपेस्ट की सहायता से तैलीय त्वचा का उपचार भी किया जा सकता है। पेस्ट, पानी और नमक का घोल बनायें। त्वचा की इस समस्या को दूर करने के लिए प्रतिदिन सुबह इस घोल से चेहरा धोएं।

Story first published: Wednesday, February 25, 2015, 10:27 [IST]
English summary

Uses Of Toothpaste For Your Skin

Toothpaste is not only used for your teeth and cleaning silver. Toothpaste used on your skin will help to remove all skin problems like blemishes, acne.
Please Wait while comments are loading...