बटरमिल्क पीने और चेहरे पर लगाने है के फायदे नहीं जानते होगें

By: Salman khan
Subscribe to Boldsky
Butter milk, छाछ के फायदे| Health Benefits| गर्मियों मे वरदान है छाछ |BoldSky

आपको बता दें हमारे देश में दूध और घी की कोई कमी नहीं रहती है। इसलिए हमारे यहां गांव के लोग बहुत ताकतवर होते है। लेकिन आपको बताएंगे कि इनके अलावा भी कुछ चीजें है जो आपके लिए बहुत फायदेमंद है। हम बात कर रहे हैं छाछ की यह छाछ गर्मियों में शरीर पर अच्छा असर डालती है।

इन 10 तरीके अपनाकर, गुलाब से पाए निखरती हुई त्वचा

लोग इन दिनों इसका सेवन करना बेहद पसंद करते है। पर क्या आप जानती है कि आपकी त्वचा पर भी यह काफी अच्छा असर डालती है। त्वचा में होने वाले टोन को खत्म करने में यह विशेष भूमिका निभाती है। बटरमिल्क या छाछ में मौजूद गुण त्वचा के लिए एक अच्छी क्रीम के समान कार्य करके त्वचा को दोषरहित बनाते है।

चेहरे के पर लगाएं इमली और फिर देंखे रूप कैसे निखरता है

इससे मिलने फायदे आपकी त्वचा में काफी लंबे समय तक के लिए बने रहते है, तो आज हम आपको बता रहें हैं कि छाछ आपकी त्वचा के लिए कितनी उपयोगी है। आपको आज हम बताएंगें की बटर मिल्क के पीने के क्या फायदे होते है और इनको जानकर आप भी रोज बटरमिल्क पियोगे। आइए जानते है इसके फायदे।

त्वचा में चमक के लिए

त्वचा में चमक के लिए

बटरमिल्क पीने से आपकी त्वचा की गंदगी को गहराई से साफ करके उसमें प्राकृतिक चमक को बढ़ाने का काम करती है। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड और प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स के गुण त्वचा में होने वाले दोषों को दूर करके उसे सुंदर बनाने का काम भी करते है। अगर इसका रोजाना सेवन करेंगें तो आपको बाजार की चीजें लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

त्वचा की गहराई से सफाई के लिए

त्वचा की गहराई से सफाई के लिए

अगर आपको चाहिए कि आपकी त्वचा हमेशा अच्छी रहे तो आपके बटरमिल्क पीना चाहिए। आप हमेशा ब्यूटीपार्लर जाकर पैसे बर्बाद करती है तो रुकिए और बटर मिल्क का रोजाना सेवन करिए। इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी।

गुलाबजल के साथ चेहरे पर लगाए

गुलाबजल के साथ चेहरे पर लगाए

अगर आपको ये पीना नहीं या आपको इसका स्वाद नहीं पसंद है तो घबराइए मत। अपनी त्वचा को साफ करने के लिए आपको इसका प्रयोग गुलाबजल के साथ मिलाकर करना है। इसको मिलाकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं।

मुंहासों के निशानों को खत्म करता है बटर मिल्क

मुंहासों के निशानों को खत्म करता है बटर मिल्क

आपको अगर मुहासों की समस्या और ये खत्म होन के बाद आपके चेहरे पर इसके निशान रह जाते है तो आपको इन पुराने दाग धब्बों से परेशान है, जिस पर कई तरह के महंगे उत्पाद लगाने के बाद भी कोई सही परिणाम नहीं मिले हैं तो इसके लिए बटर मिल्क का प्रयोग कर सकती हैं। ऐसा करने से आपके चेहरे से दाग धब्बे मिट जाएगें और आपका चेहरा खिल जाएगा।

छिद्रों को खत्म करें

छिद्रों को खत्म करें

अगर आपको मुहासों के दाग के साथ इसके छेद को भी बंद करना है तो आपको बता दें कि इसके लिए सबसे असरदार चीज बटरमिल्क ही होती है। इसके नियमित प्रयोग से आपके चेहरे के छिद्र हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगें।

सनबर्न से छुटकारा

सनबर्न से छुटकारा

आपने देखा होगा कि लोग जब गर्मियों में बाहर निकलते है तो अपने चेहरे पर वो सन्सक्रीम लगाते है। अगर आपको कहा जाए कि इसके लिए आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है तो इसके लिए सबसे सही उपचार है छाछ का उपयोग, ये त्वचा को इन किरणों से सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए सूर्य की रोशनी से बचने के लिए आप त्वचा पर छाछ का प्रयोग रोज करें।

एंटी-एजिंग से छुटकारा

एंटी-एजिंग से छुटकारा

अगर आपके चेहरे पर एंटी एजिंग की समस्या है और आप इससे छुटकारा पाना चाहती है तो आपको स छाछ के साथ शहद की कुछ मात्रा को मिलाकर आप अपने लिए खुद का एंटी-एजिंग क्रीम घर पर ही बैठकर बना सकती हैं। इसे अच्छी तरह से मिलाकर त्वचा पर इसका प्रयोग रोज करें। इसका प्रयोग करने से आपके चेहरे से ये समस्या खत्म हो जाती है।

मुंहासों के लिए

मुंहासों के लिए

बटरमिल्क पीने के साथ साथ कई तरह के स्किन संबंधी चीजों को भी दूर करता है। आज के समय में सबसे बड़ी समस्या होती है मुहासे जो कि युवाओं के चेहरे पर आसानी से मिल जाते है। इसके लिए आप बटरमिल्क का प्रयोग कर सकते है और इसको अपने चेहरे पर लगाकर छुटकारा पा सकते है।

गर्दन को साफ करें

गर्दन को साफ करें

इसके लिए आपको करना ये है आपको बटरमिल्क और बेसन तो मिलाना है और उस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर हल्के हाथों से साफ करना है ऐसा करने से आपके चेहरे से मुंहासे और गर्दन से कालापन खत्म हो जाएगा।

झुर्रियों के लिए

झुर्रियों के लिए

अक्सर उम्र बढ़ने के साथ आपके चेहरे पर ठीलापन आने लगता है। जिसको झुर्रियां कहते है। इसको सही करने के लिए बटरमिल्क बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके साथ चंदन को मिलाकर लगाने से आपके चेहरे झुर्रियां खत्म हो जाती है।

English summary

10 skin benefits of buttermilk

We are talking this residue of buttermilk has a good effect on the body in the summer. People love to eat it these days. But do you know that it also has a great effect on your skin?
Story first published: Wednesday, October 25, 2017, 14:29 [IST]
Please Wait while comments are loading...