जानें, बायोटिन आपके बालों और स्‍किन के लिये कैस है फायदेमंद

Posted By:
Subscribe to Boldsky

अगर आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखती हैं तो आपको शायद B-complex vitamins के बारे में जरुर पता होगा कि यह हमारी सुंदरता को निखारने और मेटाबॉलिज्‍म को बनाने मे कितना मददगार साबित होता है। हो सकता है कि आपको विटामिन B के गुण के बारे में अलग से ना पता हो।

Vaseline और Vitamin E सीरम लगा कर रातभर में ही पाएं बेदाग स्‍किन

Biotin क्या है? Biotin विटामिन बी का एक रूप है, कई खाद्य पदार्थों में मौजूद है और एक पूरक के रूप में उपलब्ध है।

6 Best Benefits Of Biotin For Skin And Hair

बायोटिन की कमी मनुष्य में होती नहीं है, मगर इसकी मात्रा अगर शरीर को पूर्ण रूप से नहीं मिलेगी तो इसका असर हमारे बालों और त्वचा पर पड़ेगा।

लड़के बढियां बाल पाने के लिये जरुर करें ये 5 काम

बायोटिनक को बिल्‍कुल भी हल्‍के मे ना लें क्‍योकि इस विटामिन का मेन काम हमारे बालों और त्‍वचा की सेल्‍स को सुरक्षित रखना होता है। इसकी कमी से हमारे बालों और त्वचा के अनेक रोग उत्पन होते हैं। आज कल को स्‍किन के लिये कई सारी क्रीम्‍स आने लगती हैं जिसमें बायोटिन मिला होने की बात की जाती है।

 1. स्‍किन के लिये कैसे फायदेमंद है बायोटिन

1. स्‍किन के लिये कैसे फायदेमंद है बायोटिन

यदि आप अंदर से स्‍वस्‍थ महसूस नहीं कर रहे हैं तो वह आपके चेहरे और त्‍वचा पर साफ दिखाई देग। लेनिक अगर आप बायोटिन लेना शुरु करेंगी तो आप की सुंदरता बढेगी। इससे स्‍किन में ग्‍लो आएगा और झुर्रिया मिटेगी।

2. त्‍वचा की हीलिंग करे बायोटिन

2. त्‍वचा की हीलिंग करे बायोटिन

बायोटिन कई मसाज ऑइल में उपलब्‍ध होता है क्‍योकि यह हीलिंग करता है। यदि आपको एक खूबसूरत त्‍वचा चाहिये और वो भी किसी कैमिकल के यूज के बिना तो बायोटिन सप्‍पलीमेंट जरुर लेना चाहिये।

3. बालों के लिये कैस फायदेमंद है बायोटिन

3. बालों के लिये कैस फायदेमंद है बायोटिन

Biotin की खुराक लेने से बालों का झड़ना बंद होता है और बालों की ग्रोथ होती है। यदि शरीर में बायोटिन की कमी पाई जाती है तो बाल थोड़े झड़ना शुरु हो जाते हैं।

 4. बालों की ग्रोथ बढ़ाने में असरदार बायोटिन

4. बालों की ग्रोथ बढ़ाने में असरदार बायोटिन

बहुत सारे मामलों में, बायोटिन बाल और नाखून की ग्रोथ को बढाने में मदद करता है। यहां तक कि अगर आपके शरीर में सामान्य बायोटिन के स्तर हैं, तो आप तेजी से बालों की ग्रोथ कर सकती हैं। यह सच है कि इन दिनों मार्केट में बहुत सारे हेयर टॉनिक और मास्‍क उपलब्ध हैं, लेकिन वे आम तौर पर आपको वांछित परिणाम देने में विफल रहते हैं। इसलिए, रासायनिक तरीके से चलने के बजाय, बायोटिन की खुराक को कुछ प्राकृतिक पदार्थों की सहायता से लेने की कोशिश करें।

 5. नाखूनों के लिये कैसे फायदेमंद है बायोटिन

5. नाखूनों के लिये कैसे फायदेमंद है बायोटिन

कई स्‍टडी में पाया गया है कि बायोटिन सप्‍पलीमेंट लेने से कमजोर आर खराब नाखूनों की हालत सुधरती है। यह नाखूनों की मोटाई बढाता है। यदि आप रोजाना 2,500 mcg की बायोटिन की कैपसूल लेते हैं और वो भी 6 महीने तक तो आपके नाखून मजबूत होंगे।

6. प्राकृतिक रूप से कैसे पाएं बायोटिन

6. प्राकृतिक रूप से कैसे पाएं बायोटिन

आपको बायोटिन अखरोट, मूंगफली, बादाम, फूलगोभी, हरे ताज़े मटर, सूरजमुखी के बीज, मसूर की दाल, केला, जौ, चावल, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, मशरूम

7. बायोटिन की कितनी डोज़ लेनी चाहिये

7. बायोटिन की कितनी डोज़ लेनी चाहिये

यदि आप बायोटिन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो ध्‍यान रखें कि वयस्कों के लिए 30 एमसीजी और किशोरों के लिए 25 एमसीजी डोज़ लेना काफी है।

English summary

6 Best Benefits Of Biotin For Skin And Hair

Biotin is popularly known for the health and beauty benefits of your skin, hair and nails. Biotin for skin has two simple but much needed effects. They are as follows.
Story first published: Friday, October 13, 2017, 12:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...