क्या सनस्क्रीन लगाने से स्किन पर टैनिंग नहीं होती है

By: Arunima mishra
Subscribe to Boldsky

ऐसा कई बार होता है कि जब आप बहार जाते हैं सनस्क्रीन लगा कर लेकिन फिर भी आपको टैनिंग हो जाती है। तब आपके दिमाग में यह आता है कि क्या सनस्क्रीन आपको टैनिंग से बचती है।

इसीलिए आज हम आपको यही बताने जा रहें हैं कि अपने लिए अच्छी सनस्क्रीन कैसे चुने।

सनस्क्रीन का क्या काम है?

सनस्क्रीन का सबसे पहला काम हैं कि वह आपकी त्वचा को सूरज के हानिकारक यूवी किरणों से बचाये, सनबर्न्स के बचाये और त्वचा के कैंसर से बचाये। इसका पहला मकसद सिर्फ टैनिंग से बचाना ही नहीं। टैनिंग से बचाना तो सिर्फ एक प्रक्रिया है।

 Can sunscreens prevent tanning of skin?

अगर सनस्क्रीन लगाने के बावजूद आपको टैनिंग हो रही हैं तो आपको उससे अच्छी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। और अगर आपकी सनस्क्रीन काम कर रही है तो आपको टैनिंग नहीं होगी।

तो अगर आपको टैनिंग हो रही है सनस्क्रीन लगाने के बावजूद और आप अपना सनस्क्रीन बदलना चाहते हैं तो बातों को ध्यान में रखें:

  • जैसे घर से बाहर निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन को सही तरीके से लगाएं। 
  • यही नहीं अगर आप घर से बाहर काफी देर के लिए हैं तो हर तीन से चार घंटे में सनस्क्रीन लगाएं। 
  • और इसके बाद अपने लिए सही सनस्क्रीन चुने। 

तो यह कुछ कारण हैं जिनसे आपको टैनिंग हो सकती रोज़ सनस्क्री लगाने के बावजूद। लेकिन इसका असर तुरंत नहीं दीखता है। इसके अलावा टैनिंग होना आप किस तरह का प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रही हैं इस पर भी निर्भर करता है जैसे सनस्क्रीन या सनब्लॉक।

 Can sunscreens prevent tanning of skin? 2

सनस्क्रीन और सनब्लॉक में अंतर

दो तरह की सनरेज़ होती है, पहली लॉन्ग वेव यानी यूवीए और शार्ट वेव यानी यूवीबी रेज़। यूवीए रेज़ ज्यादा हानिकरक होती हैं क्योंकि ये त्वचा की कई सारी लेयर्स के नीचे पहुंच कर नुक्सान करती है।

वहीँ यूवीबी रेज़ त्वचा की एपिडर्मल यानी ऊपरी त्वचा को नुकसान पहुँचती हैं। हलाकि दोनों ही रेज़ के संपर्क में आने से त्वचा मेलेनिन नाम का पिग्मेंट बनाने लगाती है जो टैनिंग के लिए जिम्मेदार है। यही कारण कि हम सनस्क्रीन या सनब्लॉक का इस्तेमाल करते हैं।

अब अगर आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर रहीं हैं और फिर भी आपको टैनिंग हो रही है तो यह आपकी त्वचा के लिए नहीं है। क्योंकि सनस्क्रीन यूवी रेज़ से बचने के लिए होती हैं। और यह काफी हद तक इस उत्पाद के केमिकल फ्रोमूलशं के कारण होता है।

लेकिन सनब्लॉक इस तरह से बनाया गया है जिससे सूरज की रेज़ पूरी तरह से आपकी त्वचा में जाने से रूक जाएँ। अब जहां सनस्क्रीन के इस्तेमाल से यूवी को रोका जा सकता है जिससे सनबर्न नहीं होंगे। लेकिन फिर भी टैनिंग होगी। तो अगर आपको टैनिंग से बचना है तो सनब्लॉक का इस्तेमाल करें।

English summary

Can sunscreens prevent tanning of skin?

There are times when you can end up getting a tan despite using sunscreens. When this happens, the question that comes to our mind is if it was worth using the sunscreen. Here is your guide on how to choose the best sunscreen.
Story first published: Monday, September 11, 2017, 8:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...