ऊंगिलयों से कैसे लगाएं लिक्विड मेकअप

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

लिक्विड मेकअप का इस्तेमाल करते समय मौसम और त्वचा के मेकअप प्रॉडक्ट्स को सोखने की क्षमता का भी ध्यान रखना पड़ता है।

थोड़े समय बाद ड्राई मेकअप से त्वचा बेजान और रुखी लगने लगती है। जबकि चेहरे पर लिक्विड मेकअप त्वचा को नमीयुक्त बनाए रखता है लेकिन अगर लिक्विड मेकअप कम हो जाए तो इससे त्‍वचा शुष्क लगती है।

लिक्विड मेकअप करते समय महिलाओं को ब्रश की जगह अपनी ऊंगलियों का इस्तेमाल करना चाहिए। आज हम आपको ऐसे 6 तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो आपको अपने चेहरे के अनुसार ही अपनानी चाहिए। गले और आंखों के नीचे मेकअप एप्लाई करने का तरीका अलग-अलग होता है।

इसलिए लिक्विड मेकअप करते समय आपको पता होना चाहिए कि आपको किस तरह ऊंगलियों से उसे सैट करना है।

सर्कुनर मोशन

सर्कुनर मोशन

एरिया : गाल

चेहरे पर मेकअप करने का सबसे आसान तरीका है सर्कुलर मोशन में लगाने का। हालांकि आप पूरे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मेकअप नहीं कर सकती हैं। सर्कुलर मोशन में सिर्फ गालों पर ही मेकअप करना चाहिए। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और चेहरे की चमक बढ़ती है।

पैट-पैट-पैट

पैट-पैट-पैट

एरिया : चेहरा

मेकअप से पहले और चेहरे को क्लींज करने के बाद पैट-पैट जरूरी होता है। हल्के हाथों से चेहरे को थपथपाएं। ये तरीका आपको सिर्फ ऊंगलियों से अपनाना है और चेहरे के पतले हिस्से पर ही करना है। अगर आप जॉ बोन, माथे या गालों पर पैट-पैट करती हैं तो इससे आपको दर्द हो सकता है। इस तरीके से त्वचा और भी ज्यादा बेहतर दिखती है और उसकी चमक भी बढ़ती है। कम से कम 3 सेकेंड के लिए आपको अपने चेहरे पर पैटिंग करनी है।

ऊपरी तरफ

ऊपरी तरफ

एरिया : गर्दन और हाथों पर

गर्दन और हाथों पर लिक्विड मेकअप करते समय हाथों को हमेशा ऊपर की तरफ चलाएं। इससे त्वचा टाइट रहती है। आप चित्र में भी देख सकती हैं कि किस तरह कॉलर बोन से ऊपर की तरफ हाथों से मेकअप को सैट करना है। अगर आप सोच रहीं हैं कि आपको गर्दन या हाथों पर मेकअप करने की क्या जरूरत है तो इसके पीछे ये कारण है कि अगर आप सिर्फ चेहरे पर मेकअप करती हैं तो आपकी गर्दन और बाहों का रंग अलग दिखता है। इसलिए जो हिस्सा आपका नज़र आ रहा है उस पर मेकअप करना जरूरी होता है।

जिगजैग मोशन

जिगजैग मोशन

एरिया : माथे पर

माथे पर मेकअप करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि अगर आपने इस हिस्से पर गलत स्ट्रोक का इस्तेमाल किया तो इस वजह से उस हिस्से पर झुर्रियां या लकीरें पड़ सकती हैं। माथे पर लिक्विड मेकअप करते समय आपको जिगजैग मोशन का इस्तेउमाल करना चाहिए। इस मोशन में माथे पर मेकअप करने से वह लंबे समय तक टिका रहता है और इससे आपकी स्किन टाइप को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है

हॉरीज़ोंटल

हॉरीज़ोंटल

एरिया : चिन/ठोड़ी

चेहरे का काफी छोटा हिस्सा होता है चिन जिस पर मेकअप करना काफी मुश्किल काम होता है। वहीं अगर आप चिन पर मेकअप नहीं करती हैं तो ये फर्क साफ दिखाई देता है। इसलिए चिन पर बाएं से दाएं और दाएं से बाईं ओर से कानों की तरफ ले जाकर मेकअप करें।

आर्क स्ट्रोक

आर्क स्ट्रोक

एरिया : आंखें

आई मेकअप काफी मुश्किल होता है क्योंकि इसमें आपको कई चीज़ों का इस्तेमाल करना पड़ता है। आंखें काफी नाज़ुक होती हैं इसलिए आपको इन पर मेकअप के लिए ब्रश का ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप आंखों के आसपास और नीचे कंसीलर या बेस लगाना चाहती हैं तो आप इसके लिए अपनी ऊंगलियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। अनामिका और मध्यमा अंगुली से वी गैप में आंखों पर मेकअप एप्लायई करें।

Homemade Make-up Primer | DIY | घर पर बनाए नेचुरल मेक-अप प्राइमर | BoldSky
English summary

How To Apply Liquid Makeup With Fingers By Using The Right Strokes

Use your hands to do the right strokes and liquid cosmetic makeup on face, with no use of a makeup brush.
Story first published: Tuesday, July 11, 2017, 14:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...