चेहरे से हटाना है मस्‍सा तो सर्जरी न‍हीं सिर्फ केले का छिलका लगाइए और फर्क देखिएं

Posted By:
Subscribe to Boldsky

चेहरे गर्दन या शरीर के किसी हिस्‍से पर मस्‍सा होना एक आम सी बात है। लोग चेहरे पर हुए मस्‍सों को लेकर काफी घबरा जाते है। इसे हटाने के लिए कई तरह के जतन भी करते है।  मस्सा होने का मुख्य कारण ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस है। 

कानों में हो गए हैं ब्‍लैकहेड्स? तो उनसे ऐसे पाएं छुटकारा

यह पिगमेंट कोशिकाओं का समूह होता है, जो देखने में काले या भूरे रंग का होता है। कम ही मामलों में यह हानिकारक होता है। चेहरे पर ये भद्दा दिखता है इसलिए कुछ लोग तो सर्जरी करवाकर इस बीमारी से निजात पा लेते हैं लेकिन अधिकतर लोग ऐसा कोई ट्रीटमेंट कराने से डरते हैं। लेकिन एक घरेलू उपाय से आप इस बीमारी से निजात पा सकते है।

मुंहासों से परेशान है तो टमाटर से पाएं छुटकारा, जानिए कैसे करना है प्रयोग

Skin benefits of Banana Peels | महँगी क्रीम से भी ज़्यादा फायदेमंद केले का छिलका | Boldsky

वो है केले के छिलके से। सोच में पड़ गए न आइए बताते है कि आखिर जानते है आखिर कैसे इस मस्‍से से निजात पाया जा सकता है।

 मस्सों के ऊपर छिलका

मस्सों के ऊपर छिलका

केला ना सिर्फ सेहत के लिए अच्छा है बल्कि आपके मस्से के लिए भी एक बेहतर समाधान है। केले के छिलकों में ऑक्सीकरण रोधी तत्व पाए जाते हैं जो आपको मस्सों से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए एक केले का छिलका लें और जिस प्रकार कोई बैंड-एड या पट्टी घाव वाली जगह पर लगाते हैं छीक उसी प्रकार मस्सों के ऊपर छिलका लगाते उसे उसे ढक दें।

इस तरह लगाएं

इस तरह लगाएं

रात भर ऐसे ही लगा रहने दें। हालांकि अलग-अलग शरीरों पर इसके अलग-अलग प्रभाव दिखते हैं, लेकिन हो सकता है कि इससे आप सिर्फ एक दिन में ही मस्सों की समस्या से निजात पा लें। अगर रात में इसे ना कर कर सकें तो दिन में दो बार आधे-आधे खंटे के लिए उसी प्रकार इसे पट्टी की तरह मस्सों पर लगाएं। यह प्रक्रिया तब तक करते रहें, जब कि मस्से हट ना जाएं।

ध्‍यान रखें

ध्‍यान रखें

बस इस बात का ध्‍यान रखें की एक दम कच्‍चे केले के छिलकों को यूज न करें, चेहरे के मस्‍सों को हटाने के लिए पके हुए कले के छिलके ही चाहिए होते है।

English summary

How to Remove Warts With Banana Peels

Banana peels, are commonly used to help get rid of warts faster. The use of natural remedies is not supported by clinical research.
Story first published: Tuesday, October 10, 2017, 17:33 [IST]
Please Wait while comments are loading...