क्‍या वजाइना में मुंहासें होना नॉर्मल सी बात है?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

चेहरे की साफ सफाई के लिए हम क्‍लींजर यूज करते हैं, ताकि चेहरे में जमी धूल मिट्टी दूर हो जाएं। लेकिन मुहांसों का क्‍या है? कहीं भी किधर भी निकल जाते हैं।

कॉफी के पेस्‍ट से आंखों की सूजन और डार्क सर्किल को करें कम

लेकिन कभी आपने वैजाइना में होने वाले मुहांसों के बारे में सोचा है कि एकदम में मुहांसे शरीर के उस हिस्‍सें में कैसे हो जाते हैं। चिंता न करें, जिस प्रकार फेस या नेक पर एक्ने निकलता है उसी प्रकार वैजाइना में भी निकलता है। आइए जानते है कि आखिर वैजाइना एक्‍ने क्‍या होते हैं, और किन वजहों से वो हो जाते हैं।

What causes vaginal acne?

वजाइनल एक्ने क्यों होते है?

सेबम का उत्पादन ज्यादा होने के कारण वैजाइना या शरीर के दूसरे हिस्सों में एक्ने होता है। कभी-कभी पीरियड के दौरान हार्मोन के असंतुलन के कारण वैजाइना में एक्ने निकलता है। हार्मोन के असंतुलन के कारण भी डेड स्किन सेल्स और बैक्टिरीया का उत्पादन रोम छिद्रों पर होने लगता है। स्ट्रेस के कारण भी वैजाइना में एक्ने होता है।

नाभि में तेल की चंद बूंदों से पाएं सारे दर्द और तकलीफों से छुटकारा

ऐसे पहचानें

वैसे वजाइना में जो बम्प या गांठ नजर आता है वह एक्ने ही है ये कैसे समझेंगे? चेहरे पर जो एक्ने निकलता है वह बिल्कुल वैसे ही होता है। अवांछित बालों के खिंच जाने के कारण जो गांठ आता है उसके तुलना में वैजाइना में एक्ने होने पर और भी प्रॉबल्म होता है।

What causes vaginal acne?

इसके लिए डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत है क्या?

अगर बहुत दिनों तक ये एक्ने वैजाइना से निकल ही नहीं आ रहा है तो तुरन्त डॉक्टर से सलाह लें क्योंकि एसटीडी के कारण भी ये बम्प निकल सकता है। ऐसे एक्ने खुद ठीक नहीं होते हैं। अगर एक्ने से वैजाइना में खुजली, बदबू या किसी प्रकार का डिस्चार्ज हो रहा है तो हो जाए सावधान, ये एसटीडी के कारण भी हो सकता है। और अगर बार बार एक ही जगह में वजाइना एक्‍ने हो रहा है तो डॉक्‍टर को जरुर दिखाएं

वजाइनल एक्ने का इलाज ?

कुछ टॉपिकल ऑइन्ट्मन्ट से वैजाइनल एक्ने का ट्रीटमेंट किया जा सकता है। एजेलियाक एसिड एक प्रकार का यौगिक होता है जो सूजन और डेड स्किन सेल्स को कम करने में मदद करते हैं। वैजाइना के जिस अंश में बाल रहता है वहीं इसको लगायें। नरम त्वचा और म्यूकोज़ल लेयर में इसको लगाने की गलती न करें।

English summary

Is it Normal to Get Pimples Near the Vagina?

don’t be surprised if you see one on your vagina. Vaginal acne is common like acne on your face and neck.
Please Wait while comments are loading...