अब जमाना है मिनरल मेकअप का, यहां जानिये इसके बारे में

By: Radhika Thakur
Subscribe to Boldsky

हमारे पास त्वचा की सभी समस्याओं के लिए समाधान उपलब्ध है; परन्तु जब सही मेकअप चुनने की बात आती है तो यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी त्वचा के लिए किस चीज़ का चुनाव करते हैं।

हम सभी नियमित तौर पर मेकअप को प्राथमिकता देते हैं, परन्तु क्या आपने कभी मिनरल मेकअप के बारे में सुना है?

जी हां, मिनरल मेकअप बाज़ार में नया फैशन है और अब अधिकाँश लोग आम तौर पर उपयोग में लाये जाने वाले मेकअप के बजाय मिनरल मेकअप को चुनते हैं।

मेकअप विशेषज्ञों द्वारा उपयोग में लाया जाने वाला यह मिनरल मेकअप सबसे अच्छा होता है। तो यदि आपने अभी तक मिनरल मेकअप के बारे में नहीं सुना है तो इसे खरीदने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें।

1. मुंहासों वाली त्वचा के लिए उपयुक्त

1. मुंहासों वाली त्वचा के लिए उपयुक्त

विशेषज्ञों के अनुसार मिनरल मेकअप उन लोगों के लिए बहुत लाभदायक है जिन्हें मुंहासों या खुजली वाली त्वचा की समस्या है। सामान्यत: ऐसे लोग जिन्हें मुंहासों की समस्या होती है वे मेकअप करना पसंद नहीं करते क्योंकि इसे त्वचा पर जलन, एलर्जी और खुजली होने की संभावना होती है। हालाँकि मिनरल मेकअप का उपयोग करना एक सस्ता विकल्प है क्योंकि इसमें ऐसे उत्पाद होते हैं जिनसे त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता।

2. शुष्क त्वचा के साथ जुड़ा हुआ मिथक

2. शुष्क त्वचा के साथ जुड़ा हुआ मिथक

आम तौर पर लोगों में यह झूठी धारणा फ़ैली हुई है कि यदि शुष्क त्वचा वाले लोग मिनरल मेकअप का उपयोग करते हैं तो उनकी त्वचा और अधिक शुष्क हो जाती है। हालाँकि यह पूरी तरह से आपके चुनाव पर निर्भर करता है कि आप मिनरल मेकअप का चुनाव करें अथवा नहीं। परंतु सच यह है कि मिनरल मेकअप से त्वचा शुष्क नहीं होती। यदि आपकी त्वचा पहले से ही शुष्क है तो त्वचा पर हाईड्रेटिंग स्प्रे का उपयोग करें ताकि त्वचा पूरे समय हाईड्रेटेड बनी रहे।

3. त्वचा के लिए बहुत हेल्दी

3. त्वचा के लिए बहुत हेल्दी

आपको एक बहुत महत्वपूर्ण बात ध्यान में रखना चाहिए कि शुद्ध मिनरल मेकअप तेल से बंधता है पानी से नहीं। जब तक इसमें कोई केमिकल न हो तब तक यह आपकी स्किन पर कोई प्रभाव नहीं डालता। बाज़ार में उपलब्ध अधिकाँश सस्ते मिनरल फाउंडेशन में केमिकल्स का उपयोग किया जाता है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

4. रोम छिद्रों को बंद नहीं करता

4. रोम छिद्रों को बंद नहीं करता

जहाँ तक मिनरल मेकअप का सवाल है यह रोम छिद्रों को बंद नहीं करता। मिनरल मेकअप लगाने के बाद भी त्वचा अच्छी तरह से सांस ले सकती है जिसके कारण रोम छिद्र बंद नहीं होते क्योंकि चेहरे पर प्राकृतिक तेल उपस्थित होता है। मिनरल मेकअप त्वचा के रोम छिद्रों को बंद नहीं करता जिनके कारण चेहरे पर मुंहासे नहीं आते।

5. सन डेमेज

5. सन डेमेज

अधिकाँश विशेषज्ञ यह दावा करते हैं कि मिनरल मेकअप का उपयोग करना त्वचा के लिए लाभदायक होता है क्योंकि यह यूवीए और यूवीबी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। गर्मियों में मिनरल मेकअप का उपयोग करना सुरक्षित होता है। अधिकाँश मिनरल मेकअप में उच्च मात्रा में टाईटेनियम डाइऑक्साइड पाया जाता है जो सूर्य की नुकसानदायक किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। यह एक उत्कृष्ट एसपीएफ एजेंट की तरह काम करता है।

6. शेल्फ लाइफ

6. शेल्फ लाइफ

हम सभी को इस बात की चिंता बनी रहती है कि हमारा मेकअप कितनी देर तक रहेगा। जब आप मिनरल मेकअप की बात करते हैं तो यह बहुत लम्बे समय तक टिकता है। मिनरल मेकअप की शेल्फ लाइफ भी बहुत अधिक होती है। इसलिए आपको एक साल के बाद इसे फेंकने की आवश्यकता नहीं होती। मिनरल मेकअप बहुत सरल और साफ़ होता है जो बैक्टीरिया को बढ़ने नहीं देता। क्योंकि मिनरल मेकअप में ऑर्गेनिक पदार्थ होते हैं अत: यह बैक्टीरिया को बढ़ने नही देता और इसकी शेल्फ लाइफ भी अच्छी होती है।

7. अधिक समय तक प्रभाव दिखाने वाला

7. अधिक समय तक प्रभाव दिखाने वाला

इस बात का ध्यान रखें कि मिनरल मेकअप की न केवल शेल्फ लाइफ अधिक होती है बल्कि इसका त्वचा पर प्रभाव भी अधिक समय तक रहता है। आम तौर पर किया जाने वाला मेकअप 6 घंटों तक रहता है जबकि मिनरल मेकअप अधिक समय तक बना रहता है, लगभग 10-12 घंटों तक। एक्स्ट्रा कवरेज के लिए आप चेहरे पर गाढ़े फाउंडेशन का उपयोग कर सकते हैं ताकि ये अधिक समय तक बना रहे।

English summary

Know Everything About Mineral Makeup

Read this article to know more about the benefits of using mineral makeup
Please Wait while comments are loading...