अगर आप हैं 30 के पार तो अजमाएं ये ब्यूटी टिप्स

By: Shipra Tripathi
Subscribe to Boldsky

हर महिला चाहती है कि वो खूबसूरत दिखे जिसके लिए वो कई तरह के ब्यूटी प्रोटेक्ट्स का इस्तेमाल भी करती है। लेकिन जब आप की उम्र 30 साल या उसके पार हो जाती है तो आपके चेहरे को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। 30 की उम्र के करीब पहुंचने के बाद महिलाएं अपने करियर और पारिवारिक जीवन में पूरी तरह से बिजी हो जाती हैं। जिससे वो अपनी स्किन का ध्यान नहीं रख पाती और उम्र के इस पड़ाव पर जब आपकी त्वचा में कई तरह के बदलाव दिखते हैं । तो आप परेशान हो जाती हैं। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि 30 की उम्र में भी आप किस तरह अपनी स्किन की देखभाल करके पा सकती हैं खबूसूरत त्वचा।

1- आंखों का रखें ध्यान

1- आंखों का रखें ध्यान

30 की उम्र में आंखों के पास फाइन लाइन्स उभर आती हैं। इसके अलावा डार्क सर्कल एक और ऐसी समस्या है, जो उम्र के इस पड़ाव में आम होती है। इस समस्या से बचने के लिए अपनी ब्यूटी किट में आप आइ क्रीम या जेल शामिल करें। साथ ही आंखों से जुड़ी एक्सरसाइज़ भी करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

2- खूब पियें पानी

2- खूब पियें पानी

पानी एक ऐसा पदार्थ है जिसका ज्यादा सेवन ही आपके लिए फायदेमंद होगा क्योंकि पानी पीने से आपका पेट तो साफ होता ही है। साथ ही ये आपके चेहरे की चमक को बरकरार रखने में भी सहायक होता है।

3-ऐसे पाएं झुर्रियों से छुटकारा

3-ऐसे पाएं झुर्रियों से छुटकारा

उम्र के इस पड़ाव में झुर्रियां आपकी ज़िंदगी में दस्तक देती हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि इनकी शुरूआत में ही इनसे छुटकारा पा लें। जिसके लिए आपको SPF के साथ आने वाली एंटी-एजिंग क्रीम्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आप इन झुर्रियों से निजात पा सकती हैं।

4- जीवनशैली में लाएं बदलाव

4- जीवनशैली में लाएं बदलाव

उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी जीवन शैली भी परिवर्तित होती रहती है। इसलिए हो सके तो आप अपनी लाइफ स्टाइल में थोड़ा बदलाव लायें जो आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक होगा।

5- हेल्दी फूड का करें सेवन

5- हेल्दी फूड का करें सेवन

अगर आप बढ़ती उम्र में भी खूबसूरत त्वचा पाना चाहती है तो सबसे पहले अपने खाने की डाइट में संतुलित और पौष्टिक खाना शामिल करें इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन भी आपके लिए जरूरी है। क्योंकि प्रोटीन त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है।

6- व्यायाम है जरूरी

6- व्यायाम है जरूरी

नियमित रुप से एक्सरसाइज करने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। अगर आप रोजना व्ययाम करती हैं तो यकीन मानिये की आप 50 की उम्र में भी यंग ही दिखेंगी।

7- तनाव से रहें दूर

7- तनाव से रहें दूर

आप 30 की उम्र में ही ज्यादा उम्रदराज दिखने लगी हैं तो इसकी वजह तनाव हैं । इसलिए तनाव से दूर रहे हो सके तो पूरी नींद लें और हमेशा खुश रहने की कोशिश करें जिससे बढ़ती उम्र का असर आपकी त्वचा पर मा पड़े।

8- रात में भी स्किन का रखें ख्याल

8- रात में भी स्किन का रखें ख्याल

इस उम्र में स्किन को रात में भी उतनी ही देखभाल की ज़रूरत पड़ती है, जितनी इसे दिन में पड़ती है । इसके लिए आपको हर रोज़ नाइट क्रीम्स और फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल करना चाहिए। जो आपकी स्किन को हाइड्रेट करेगा साथ ही स्किन में हुए डैमेज को सोने के दौरान ठीक करने में सहायक होगा।

9- फेशियल सीरम भी है ज़रूरी

9- फेशियल सीरम भी है ज़रूरी

उम्र के इस पड़ाव में स्किन में न्यूट्रिएंट्स की काफी मात्रा में कमी हो जाती है। इससे बचने के लिए आप अपने डेली रूटीन में सीरम का इस्तेमाल करना न भूलें। मॉइश्चराइज़र लगाने से पहले सीरम को चेहरे पर लगाएं। ये आपकी त्वचा को बेहतर बनाता है।

10- जरुरी है मैनिक्योर, पैडिक्योर और फेशियल

10- जरुरी है मैनिक्योर, पैडिक्योर और फेशियल

अक्सर हम सिर्फ चेहेर की देखभाल को अहमियत देते हैं। लेकिन हाथ, पैर, गर्दन और कान जैसे शरीर के बाकी हिस्से जो हर रोज़ धूप के कॉन्टेक्ट में आते हैं, उन्हें नज़रअंदाज़ कर देते हैं। इसका नतीजा होता है कि शरीर के ये हिस्से उम्र से पहले ही बूढ़े लगने लगते हैं। इसलिए इन्हें मैनिक्योर, पेडिक्योर के साथ-साथ ऑलिव ऑयल से मसाज करें. जब कभी आप चेहरे पर एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें तो उसे गर्दन और कान पर भी लगाएं.

Read more about: skin, skin care
English summary

Skincare Tips for Beauties in Their 30s

Through this article we will tell you which beauty tips you will always look for Young
Story first published: Tuesday, June 27, 2017, 12:45 [IST]
Please Wait while comments are loading...