क्‍या आपने मुंहासा फोड़ दिया, तो निशान ना पड़े इसके लिये करें ये उपाय

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

अगर आप के चेहरे पर मुंहासा है और आप उससे अपनी उंगलियों को हटा नहीं पा रही हैं, और देखते ही देखते आपने उसे फोड़ दिया है तो आगे क्‍या करना है, यह हम आपको बताएंगे।

पहली बात तो कभी भी मुंहासे को फोडना नहीं चाहिये, लेकिन अब ऐसा हो ही गया है तो पढिये इससे निपटने का तरीका क्‍या होना चाहिये।

ice

चरण 1. सबसे पहले, लालिमा और सूजन को कम करने के लिए उस जगह पर कुछ ठंडा लगाएं। ठंडा पैक लगाने से उस जगह से निकलने वाला खून रुक जाएगा जिससे सूजन कम हो जाएगी। ठंडा पैक लगाते समय ध्यान रखें कि आप आइस बैग को प्रभावित जगह पर 20 मिनट से अधिक न रखें।

pimples 1

चरण 2. अब ज़रा सा बेंजोयल पेरोक्साइड लगाएं। मुंहासे को फोड़ने पर उसकी सामग्री और अंदर भी जा सकती है। बेंजोयल पेरोक्साइड उस जगह पर बैक्टीरिया को कम कर देगा जिससे सूजन कम होगी और निशान पड़ने की संभावना कम हो जाएगी।

निशान होने से रोकने के कुछ और तरीके

अपने हाथों को धो लें यदि आप अपने हाथों को धोए बिना अपने चेहरे के अन्य हिस्सों को स्पर्श करते हैं तो आप चीजों को बदतर बना सकते हैं। आपके गंदे हाथ बैक्टीरिया को मुंह के एक भाग से अापके चेहरे के दूसरे हिस्सों तक लेकर जा सकते हैं। जिससे कई और ब्रेकआउट होते हैं। तो यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने हाथों को साबुन के साथ अच्छी तरह से धो लेंए जब भी आप ऐसा करें

गर्दन और टी.जोन पर मुँहासे 

इस क्षेत्र को खरोंच नहीं। एक बार जब दाना निकल आता हैंए तो आप इसे लगातार खरोंचने की इच्छा महसूस कर सकते हैं आप इसे बाहर निकालने का भी प्रयास कर सकते हैं जबकि यह केवल सूजन हो सकती है। ऐसा करने से बचें क्योंकि , ऐसा करने पर इस जगह पर सूजन आ जाएगी और एक निशान हो सकता है।

English summary

What should you do after popping a zit to prevent scarring?

So you could not keep your hands off your face, and you have done the deed—pooped your zit.
Please Wait while comments are loading...