लहसुन से करें इन स्‍किन प्रॉबलम्‍स का इलाज, ऐसे करें यूज़

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Garlic Benefits : 10 Amazing Benefits Of Garlic | कच्चे लहसुन के फायदे | Boldsky

खाने में सबसे ज्‍यादा प्रयोग किये जाने वाला लहसुन ढेर सारे कुतरती गुणों से भरा हुआ है। अगर आपको यह खाने में अच्‍छा लगता है तो आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य को तो बेहतरीन बना ही रही हैं साथ में इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे को भी सुंदर बना लेंगी। यदि चेहरे पर दाग धब्बे या किसी प्रकार की झुर्रियां हो जाती हैं तो आपकी खूबसूरती को लहसुन दुबारा लौटा सकता है।

Amazing Benefits Of Garlic For Skin and Hair

लहसुन में मेडिसिनल इन्ग्रेडीएन्ट, जिसे allicin कहते हैं, अपने जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। इन सब चीजों की वजह से चेहरे के मुंहासे, एक्‍जिमा या बालों का झड़ना रोकने में मदद मिलती है। ब्यूटी रिलेटेड प्रोब्लम्स को दूर करने के लिये लहसुन से अच्‍छा और कुछ नहीं हो सकता। अगर आप भी लहसुन का उपयोग सौंदर्य के लिये करना चाहती हैं, तो नीचे दिये तरीकों को आजमाना ना भूलें।

 एलोवेरा तथा लहसुन

एलोवेरा तथा लहसुन

आपको पता होगा कि एलोवेरा नैचुरल मॉइश्चराइजर होता है। आप इसका उपयोग लहसुन के साथ करके अपने चेहरे के दाग धब्बों को मिटा सकती हैं। इसके लिए आप 3 कलियां लेकर उनका पेस्ट बना लीजिये तथा इस पेस्ट में एलोवेरा का थोड़ा सा पल्प ताजे पत्तों से निकालकर मिश्रित कर लीजिये। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं रखें तथा बाद में अपना चेहरा धो लें। बहरहाल इन उपायों की सहायता से आप अपने चेहरे की सफाई कीजिये तथा सुंदर तथा स्वास्थ्य त्वचा पाइएं।

पिंपल्‍स का इलाज

पिंपल्‍स का इलाज

मुंहासों की समस्‍या से लहसुन काफी ज्‍यादा आराम दिलाता है। अगर आपको भी पिंपल्‍स की प्रॉब्‍लम हो रही है तो वाइट विनेगर में लहसुन पीस कर मिला कर चेहरे पर लगाएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। यही नहीं आप चाहें तो दूसरा उपचार भी आजमा सकती हैं। जिसके लिये 1 लहुसन की कली खा कर 1 गिलास ठंडा पानी पी लें। इसके अलावा अपनी स्‍किन को हर 3 घंटे मे साफ करती रहें।

झुर्रियों का इलाज

झुर्रियों का इलाज

स्‍किन पर उम्र का तब और भी ज्‍यादा पता चलने लगता है जब आप काफी ज्‍यादा तनाव में रहने लगती हैं या फिर आपकी डाइट नहीं अच्‍छी होती। लेकिन लहसुन में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि झुर्रियों से लड़ने मे कार्यगर होता है। झुर्रियों से लड़ने के लिये आपको सुबह सुबह खाली पेट 1 कली लहुसन को शहद और नींबू के साथ खाना चाहिये। या फिर त्रिफला के पानी के साथ कच्‍ची लहसुन का पेस्‍ट मिला कर पिएं।

ब आप एंटी एजिंग क्रीम पर अपने पैसे बरबाद करना छोड़िये और अपने फेस पैक पर लहसुन का रस डालिये। इस फेस पैक को हफ्ते में केवल एक बार ही लगाएं।

 ब्‍लैकहेड या वाइटहेड हटाए

ब्‍लैकहेड या वाइटहेड हटाए

अगर आपको ब्‍लैकहेड या वाइटहेड हैं तो अपने स्‍क्रब में लहसुन या फिर उसका रस प्रयोग करना शुरु कर दीजिये।

 स्‍ट्रेच मार्क का इलाज

स्‍ट्रेच मार्क का इलाज

अगर आपके शरीर पर कहीं स्‍ट्रेच मार्क हैं तो आप परेशान ना हों। यह निशान दिखने में काफी गहरे लगते हैं लेकिन लहसुन के तेल से ये चले जाते हैं। थोड़ा सा सरसों का तेल गरम करें और उसमें 2-3 लहसुन की कलियां डालें। जब इसमें से महक आना शुरु हो जाए तब इसे आंच से उतार दें और ठंडा कर लें। आप इसे तब भी यूज़ करें जब यह हल्‍का गुनगुना हो। इस तेल से नियमित मसाज करने से आपके स्‍ट्रेच मार्क चले जाएंगे।

दाग धब्‍बे का इलाज

दाग धब्‍बे का इलाज

अगर आपके चेहरे पर दाग या फिर तिल हैं तो उस जगह पर लहसुन लगाया करें। इससे आपको अपने आप ही बिल्‍कुल साफ सुथरी त्‍वचा मिल जाएगी। इसमें एंटी बैक्‍टीरियल गुणों की वजह से यह खुजली को भी ठीक करता है।

गंजेपन का इलाज

गंजेपन का इलाज

क्‍या आपने कभी लहसुन को सिर पर यूज़ करने की सोची है। इन दिनों बालों का झड़ना एक सीरियस समस्‍या बन गई है। स्‍ट्रेस की वजह से भी बाल बहुत झड़ते हैं और गंजापन हो जाता है। गंजापन दूर करने के लिये लहुन को ऐसे करें प्रयोग। 4 चम्मच लहसुन का रस और 4 चम्मच पानी मिला लें। दिन में दो बार सिर में गंजेपन वाली जगह पर इसका लेप लगाइये। रोजाना इस लेप को लगाने से सामान्यतः 4-5 महीने में गंजापन दूर होता है।

फोड़े-फुंसियों का इलाज

फोड़े-फुंसियों का इलाज

लहसुन खून साफ़ करने का काम बड़े प्रभावी ढंग से करता है, इसलिये फोड़े-फुंसियों के इलाज के लिये लहसुन एक अच्छी नेचुरल मेडिसिन है। 1/4 कप गर्म पानी में 1/4 चम्मच लहसुन का रस मिलाकर रोजाना दिन में तीन बार पीने से फोड़े-फुंसी बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं।

English summary

Amazing Benefits Of Garlic For Skin and Hair

If you wish to get the skin and hair of your dreams then you must explore the remedial features of this miraculous herb. So, read on learn more about the amazing things that garlic can do for your skin and hair.
Story first published: Wednesday, April 11, 2018, 14:30 [IST]