चेहरे पर लगाएं ये Honey Masks, मिलेंगे कई फायदे

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हमारी सेहत के लिये शहद जितना फायदेमंद है उतना ही यह सुंदरता को भी निखारने के काम आता है। शहद एक नैचुरल मॉइश्चराइज़र होने के साथ आपके चेहरे पर निखार लाता है। इतना ही नहीं ये आपके किसी तरह के दाग-धब्बे को भी आसानी से दूर करने का काम करता है। शहद से बने फेस पैक आपकी खूबसूरती को बढाने में मदद करेंगे। आप इन फेस पैक में कोई भी नेचुरल सामग्री मिक्‍स कर सकती हैं।

Easy And Quick Homemade Honey Masks For All Skin Types

आज कल काफी सारी लड़कियों की स्‍किन बहुत रूखी हो गई है, जिसके चलते वे तरह तरह की क्रीम लगाती हैं मगर वो भी बेअसर हो जाती है। यही नहीं धूल-मिट्टी के कारण चेहरे के पोर्स बंद हो जाते है। शहद का इस्तेमाल करने से रोम छिद्र खुल जाते हैं। इसमें मौजूद तत्व त्वचा पर जमी गंदगी को दूर करते है। गर्मियों में सनर्बन से त्वचा को बचाने के लिए शहद यूज करें। इसमें मौजूद तत्व हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाते है।

दिन में एक बार शहद से मसाज करें। शहद हर तरह की त्‍वचा के लिये अच्‍छा होता है। अगर आप भी अपने चेहरे के मुंहासे या एक्‍ने से परेशान हैं तो उसके लिये प्रयोग कीजिये शहद।

1. शहद और एलो वेरा जेल

1. शहद और एलो वेरा जेल

1 चम्‍मच शहद में आधा चम्‍मच एलो वेरा जेल मिलाएं। इससे चेहरे पर कम से कम 10 मिनट तक मसाज करें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो ले। बेहद स्‍मूथ स्‍किन पाने के लिये इसको हफ्ते में दो बार करें।

2. शहद और टी ट्री ऑइल

2. शहद और टी ट्री ऑइल

½ चम्‍मच शहद और 2-3 बूंद टी ट्री ऑइल मिक्‍स करें। इसकी एक पतली परत को चेहरे पर लगाएं और उससे कुछ मिनट तक मसाज करें। बाद में इसे क्‍लींजर और गुनगुने पानी से धो लें। आप इस मास्‍क को हर हफ्ते यूज़ कर सकते हैं। इससे रूखी स्‍निक काफी स्‍मूथ हो जाती है।

3. शहद और बादाम पावडर

3. शहद और बादाम पावडर

1 चम्‍मच कच्‍ची शहद में ½ चम्‍मच बादाम पावडर मिक्‍स करें। अब इस पेस्‍ट को साफ चेहरे पर लगाएं। इस मास्‍क को 15 मिनट के लिये चेहरे पर लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

4. शहद और तुलसी पत्‍ती

4. शहद और तुलसी पत्‍ती

तुलसी की पत्‍ती को पीस लें और फिर उसमें शहद मिलाएं। इससे स्‍किन मुलायम हेा जाती है। इस मास्‍क को चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट तक रूके। आप इस मास्‍क को चेहरे पर हर हफ्ते लगाएं और एक्‍ने को दूर करें।

5. शहद और पपीता फेस मास्‍क

5. शहद और पपीता फेस मास्‍क

पपीते के छोटे टुकड़े काट ले और उसे पीस कर उसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। इस मटीरियल को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक रूके। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें। आप इस फेस मास्‍क को 2 से 3 बार लगाएं। इससे आपकी स्‍किन स्‍मूथ हो जाएगी।

6. शहद और नींबू

6. शहद और नींबू

1 चम्‍मच कच्‍ची शहद में ½ नींबू का रस मिलाएं। अब इस मास्‍क को चेहरे पर उंगलियों से लगाएं और 5 मिनट तक रखें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धोएं। इस मास्‍क को हफ्ते में एक बार लगाएं।

Honey Lemon Face pack - do's and donts, नींबू-शहद फेसपैक से जुड़ी खास बातें | DIY | BoldSky
7. शहद और हल्‍दी पावडर

7. शहद और हल्‍दी पावडर

हल्‍दी की एक चुटकी ले कर उसमें 1 चम्‍मच शहद मिला लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा लें। इस चीज से स्‍किन को मसाज करें और फिर चेहरे को धो लें।

8. शहद और नमक

8. शहद और नमक

शहद में नमक मिलाकर इसे चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और कुछ देर लगाने के बाद चेहरे को पानी से साफ करें। यह मिश्रण त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और निखार लाता है। इसके अलावा नमक चेहरे के दाग-धब्बों को साफ करने का काम करता है।

9. शहद और एप्‍पल साइडर वेनिगर

9. शहद और एप्‍पल साइडर वेनिगर

इसके लिए 1 चम्मच सिरका और बराबर मात्रा में शहद लेकर मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 15 मिनट के बाद पानी से साफ करें। सेब के सिरके में मौजूद विटामिन सी त्वचा को निखारने और कोमल बनाने में मदद करता है।

 10. दालचीनी और शहद मास्‍क

10. दालचीनी और शहद मास्‍क

यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। दालचीनी में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जिसे अगर शहद के साथ मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाया जाए तो फायदा पहुंचेगा।

English summary

Easy And Quick Homemade Honey Masks For All Skin Types

Rough skin can be a real problem for many women. Honey masks, especially homemade ones, can be quite a blessing for those suffering from rough skin issues.
Story first published: Friday, April 6, 2018, 11:30 [IST]