For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पिंपल हो या हेयरफॉल बालों में लगाएं कददू, बहुत काम की चीज है ये साधारण सी द‍िखने वाली सब्‍जी

|

कद्दू की सब्जी तो आपने कई बार खाई होगी, कद्दू के सेहत फायदे भी जानते होंगे लेकिन क्‍या आप जानते है क‍ि कद्दू की सब्‍जी सौंदर्य बढ़ाने के ल‍िए भी जानी जाती है। जी हां, मुंहासे हो या हेयरफॉल कद्दू हर ल‍िहाज से बहुत ही चमत्‍कारी सब्‍जी है। बालों से लेकर त्वचा के लिए कद्दू के ये नुस्खे किसी चमत्कार से कम नहीं है -

तेल की तरह लगाएं

तेल की तरह लगाएं

कद्दू का तेल नारियल तेल के विकल्प के रूप में लगा सकते है, क्योंकि यह नारियल तेल के समान ही प्रभावी होता है। कद्दू के तेल में पोटेशियम, आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन ए, के और ई भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने और बढ़ने में मदद करते हैं।

त्वचा के लचीलेपन के लिए-

त्वचा के लचीलेपन के लिए-

कद्दू में मौजूद विटामिन ए, सी और ई कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है जिससे त्वचा का लचीलापन बरकरार रहता है। इसे चेहरे पर लगाने से झुर्रियों का प्रभाव कम हो जाता है और खूबसूरती बनी रहती है।

ड्राय त्वचा और मुंहासों से छूटकारा -

ड्राय त्वचा और मुंहासों से छूटकारा -

कद्दू में मौजूद जिंक और विटामिन ई त्वचा की हीलिंग प्रक्रिया को बढ़ाते हैं, मुंहासों से लड़ते हैं और त्वचा के दाग को हल्का करने में सहायक होते हैं।

ड्राय बालों के लिए असरदार -

ड्राय बालों के लिए असरदार -

ड्राय बालों से निजात पाने के लिए आपको 2 कप पके कद्दू में 1 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दही डालकर मिलाना है। अब शैंपू किए हुए बालों पर पेस्ट को लगभग 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर बालों को अच्छी तरह से धोलें। हर हफ्ते इसे दौहराएं और बालों में फर्क मेहसूस करें।

English summary

Amazing Benefits Of Pumpkin For Skin and Hair

enefits of pumpkin is for all skin types, particularly environmentally damaged or sensitive skin. Here are the benefits of pumpkin for skin.
Story first published: Wednesday, August 21, 2019, 18:14 [IST]