For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इस वेलेंटाइन डे अपने पार्टनर को लगाएं गले, बढ़ेगा चेहरे का ग्लो रहेंगे स्ट्रेस फ्री

|

वेलेंटाइन वीक चल रहा है। 12 फरवरी को आज हग डे है। हग डे के दिन पार्टनर एक दूसरे को गले लगाकर अपने दिल की बात करते है। गले लगाना किसी जादुगी एहसास से कम नहीं होता है।

गले लगने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे मूड फ्रेश रहता और तनाव कम होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं गले लगने से चेहरे पर चमक आती हैं। चलिए जानते हैं हग डे के मौके पर गले लगाने के फायदे।

ऑक्सिटोसिन

ऑक्सिटोसिन

ऑक्सिटोसिन की मदद से स्किन की रीग्रोथ होती है। क्योंकि गले लगने से त्वचा के अंदर कैरिटिनो ब्लॉस्ट को प्रमोट करता है। यह हॉर्मोन हमारी स्किन की कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। ऑक्सिटोसिन स्किन सेल्स को डेड होने से भी रोकता है, साथ ही त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है।

केमिकल वाले सीरम को कहें अलविदा, इस्तेमाल करें ये नेचुरल ऑयल

मुलायम त्वचा

मुलायम त्वचा

ग्ले लगने शरीर के अंदर हॉर्मोन ऑक्सिटोसिन रिलीज होता है। जिससे कैरीटिनोसाइड्स कम होता है। इससे आपकी स्किन नर्म, मुलायम हो जाती है। ग्ले लगाने से शरीर का ऑक्सिटोसिन की कमी हो जाती है जिससे स्किन रफ और मोटी जाती है। ऐसे में आप अपने पार्टनर को हर दिन हग करें।

स्किन को हाइड्रेट करने के लिए सीरम या मॉइश्चराइजर? जानें क्या है आपके लिए बेस्ट

तनाव हॉर्मोन

तनाव हॉर्मोन

हग करने से स्ट्रेस हॉर्मोन का स्तर कम होता है। कॉर्टिसोल का ऐसा हॉर्मोन है जो हमारी त्वचा में ऑक्सीडेंट्स की तरह काम करता है। जिससे तनाव भी कम होता है, इसके अलावा स्किन की कोशिकाओं को भी बढ़ाने काम करता है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है।

जवां और चमकदार स्किन के लिए इस्तेमाल करें नेरोली ऑयल, जानें इसके फायदें

झुर्रियां को करता कम

झुर्रियां को करता कम

हमारी स्किन 7 परतों की बनी होती है। इसमें एक लेयर फैट की होती है। कॉर्टिसोल हॉर्मोन त्वचा के नीचे जमा फैट बढ़ा देता है। जिससे चेहरे की कसावट कम हो जाती है जिस वजह स त्वचा ढीली हो जाती है। इससे चेहरे की झुर्रियां बढ़ जाती हैं। गले लगने से कॉर्टिसोल हॉर्मोन कम हो जाता है जिससे चेहरे की फाइन लाइन कम हो जाती हैं

वेलेंटाइन डे पर निखरी त्वचा के लिए करें ट्रिपल क्लींजिंग, जानें फायदें

क्यों बढ़ता कार्टिसोल हॉर्मोन

क्यों बढ़ता कार्टिसोल हॉर्मोन

कार्टिसोल बढ़ने से चेहरे पर झुर्रियां बढ़ जाती है जिसकी वजह से आप कम उम्र में बड़ा दिखने लगते हैं। कार्टिसोल हॉर्मोन बढ़ने की वजह से स्किन डैमेज, स्किन लूज हो जाती हैं। शरीर कार्टिसोल हॉर्मोन स्ट्रेस में रहने बढ़ता है, हग और टचिंग कम होने की वजह से भी कार्टिसोल हॉर्मोन बढ़ता है। विश्वास की कमी की वजह से भी स्किन पर इसका खराब असर पड़ता है।

जानें, क्या है मिस्लर वॉटर, इसके फायदें और इस्तेमाल का सही तरीका- स्किन केयर का सबसे शानदार नुस्खा

English summary

Benefits Of Hugging And Kissing On Valentine 2021 Week

Valentine Week 2021: Benefits Of Hugging And Kissing For Glowing On Valentine Week
Story first published: Friday, February 12, 2021, 22:13 [IST]