For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

फेशवॉश की जगह वाइप्‍स से चेहरा साफ करना हो सकता है खतरनाक, केमिकल स्किन को कर सकता है डैमेज

|
फेश वाइप्स का करती हैं यूज तो देखें ये वीडियो | Wet Wipes are HARMFUL ! Boldsky

गर्मी और ट्रेवल के दौरान धूल मिट्टी से बचने के ल‍िए मुंह धोने की वजह से फेस वाइप्‍स से ही चेहरा साफ कर लेती हैं। फेस वाइप सॉफ्ट वाले टिशू होते है साथ ही हल्‍के गीले होते हैं। ताकि आप अपना चेहरा आसानी से साफ कर सकें। अगर डॉक्‍टर्स की मानें तो ये चेहरा साफ करने का सही तरीका नहीं हैं।

ज्‍यादा वाइप्‍स का इस्‍तेमाल करने से चेहरा को कई तरीके से नुकसान पहुंचता हैं। स्किन विशेषज्ञ भी इस बात कर सलाह देते हैं कि जहां तक हो फेस वाइप्‍स का कम से कम इस्‍तेमाल करें।

मुंहासों हो सकते हैं

मुंहासों हो सकते हैं

कई लोग समय बचाने के ल‍िए मुंह धोने से बचने के ल‍िए वाइप्‍स का इस्‍तेमाल करते हैं। भले ही ये वाइप्स आपका चेहरा साफ कर दें लेकिन ये गंदगी की वजह से डेड स्किन को नहीं हटाते हैं। इनकी वजह से ऑयल और गंदगी पोर्स के अंदर धंस जाते हैं। जिसकी वजह से पोर्स बंद हो जाते हैं और इसकी वजह से मुंहासों की समस्‍या हो सकती है।

Most Read : पहली बार रेजर यूज करने वाली टीनएजर्स न करें ये गलतियां, ये रहे शेविंग टिप्‍सMost Read : पहली बार रेजर यूज करने वाली टीनएजर्स न करें ये गलतियां, ये रहे शेविंग टिप्‍स

 स्किन में रह जाते है केमिकल

स्किन में रह जाते है केमिकल

आपके वाइप्स में केमिकल होते हैं वो इसलिए डाले जाते हैं ताकि आप आसानी से मेकअप हटा पाएं। साथ ही उन्हें फ्रेश रखने के लिए प्रिजरवेटिव इस्तेमाल किए जाते हैं। जब आप वाइप्स से अपना मुंह पोंछती हैं तो बचे-खुचे केमिकल आपकी स्किन पर रह जाते हैं इलसिए ज़रूरी है कि आप अपना मुंह भी धोएं।

 आंखों के नीचे झुर्रियां पड़ सकती हैं

आंखों के नीचे झुर्रियां पड़ सकती हैं

आंखों का मेकअप हटाने के लिए वाइप्स का इस्‍तेमाल एक खतरनाक विकल्‍प साबित हो सकता है। आपकी आंखों के नीचे की स्किन बहुत नाज़ुक होती है। ज़्यादा रगड़ से उनपर झुर्रियां पड़ सकती हैं।

ड्राय स्किन की समसया

ड्राय स्किन की समसया

अपना चेहरा वाइप्स से साफ़ करने के बाद आप मुंह पर क्रीम लगाने की कोशिश करेंगी। ताकि स्किन ड्राई न हो। पर उसका कोई फ़ायदा नहीं होगा क्योंकि वाइप्‍स में पहले से मौजूद केमिकल की वजह से आपका चेहरा मॉइश्‍चराइजर को सोख नहीं पाएंगा जिसकी वजह से आपकी स्किन ड्राई ही रह जाएगी।

Most Read : पहली बार रेजर यूज करने वाली टीनएजर्स न करें ये गलतियां, ये रहे शेविंग टिप्‍स Most Read : पहली बार रेजर यूज करने वाली टीनएजर्स न करें ये गलतियां, ये रहे शेविंग टिप्‍स

 ऐसे यूज करें

ऐसे यूज करें

लिपस्टिक हटाने और आईशैडो हटाने के लिए मेकअप वाइप्स का यूज किया जा सकते हैं लेकिन स्किन क्लीन करने के लिए इन्हें यूज न करें। इनके साथ मिल्क क्लेंजर का यूज करें, जो स्किन पर बची हुई गंदगी को साफ कर देते हैं। अन्यथा इनके यूज के बाद फेसवॉश का इस्तेमाल करें, जो चेहरी की बची हुई गंदगी को पूरी तरह साफ करते हैं और त्वची की नमी बनाए रखने में भी कारगर होते

English summary

five reason not to use face cleansing wips

facial wipes have other very negative effects on your skin.