For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

हार्मोनल एक्ने से निजात पाने के लिए अपनाएं ये उपाय, पाएं बेदाग स्किन

|

लड़कियां एक्ने से बहुत परेशान रहती है। जॉ और चिन पर एक्ने किसी भी महिला की खूबसूरती को कम कर देते है। चेहरे पर एक्ने किसी को भी पसंद नहीं होते है। एक्ने स्किन से जल्दी जाते भी नही है। वहीं सर्दियों के मौसम में जॉ और चिन के एक्ने काफी बढ़ जाते है अगर आप भी स्किन पर एक्ने से परेशान है तो इन टिप्स की मदद से इनसे छुटकारा पा सकते हैं। चलिए जानते हैं एक्ने से निजात पाने के असरदार टिप्स।

क्या है एक्ने

क्या है एक्ने

किसी भी परेशानी से निजात पाने के लिए सबसे पहले उनकी परेशानी का कारण पता होना चाहिए। स्किन की सही तरह से देखभाल ना करने की वजह से चेहरे पर दाने और एक्ने हो जाते है। कई बार एक्ने हार्मोन्स असंतुलन की वजह से भी होती है। अगर आपके एक्ने ठीक नहीं हे रहे है और लगातार बढ़ते जा रहे है तो आप डॉक्टर से सलाह लें।

हर तरह की स्किन प्रॉब्लम का इलाज है एलईडी लाइट थेरेपी, हाई टेक ब्यूटी फेशियल से पाएं ग्लोइंग और जवां स्किन

एक्ने से निजात पाने के लिए क्या करें

एक्ने से निजात पाने के लिए क्या करें

नॉरमल एक्ने को घर पर आसानी से ठीक किया जा सकता है। अगर आप हार्मोनल एक्ने से परेशान है तो आपको एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल में हार्मोनल एक्ने से निजात पाने के लिए बेस्ट उपाय बताएंगे जिसका इस्तेमाल कर आप एक्ने को ठीक कर सकते हैं।

छठ पूजा के दौरान फ्रेश स्किन के लिए अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स, ऐसे करें त्वचा की देखभाल

ग्रीन टी

ग्रीन टी

एक्ने ठीक करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी का सेवन के अलावा ग्रीन टी क्रीम या फर जेल का इस्तेमाल करें इससे आपको हॉर्मोनल एक्ने ठीक हो जाएंगे।

क्यों सर्दियों में स्किन पड़ने लगती है काली, जानिए कारण- इस तरह से रखें त्वचा का ख्याल

रेटिनाइड्स क्रीम

रेटिनाइड्स क्रीम

रेटिनाइड्स क्रीम मार्केट में आसानी से मिल जाएगी। रेटिनाइड्स क्रीम हार्मोनल एक्ने को ठीक करने में काफी असरदार है। रेटिनाइड्स में विटामिन ए पाया जाता है जो कि एक्ने को कम करने में मददगार होता है।

जानें स्किन प्रॉब्लम्स के अनुसार इस्तेमाल करें ये बेस्ट फेस सीरम

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटी इंफ्लेमेट्री के गुण पाए जाते है जो कि त्वचा की देखभाल के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करने से एक्ने से कम हो जाते है। चेहरे पर टी ट्री ऑयल को सीधे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। टी ट्री ऑयल को किसी अन्य तेल में मिलाकर स्किन पर इस्तेमाल करना चाहिए। इससे एक्ने जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

दिवाली पर गौरी त्वचा के लिए इस्तेमाल करें ये होममेड पैक, जानें रेसिपी

चेहरे पर पिंपल और एक्ने क्यों निकलते हैं?

चेहरे पर पिंपल निकलने का सबसे बड़ा कारण है हार्मोनल बदलाव। जब भी शरीर में हर्मोन्स लेवल डिस्टर्ब होते है स्किन पर पिंपल और एक्ने हो जाते है। शुरुआत में यह छोटे दाने के रुप में होते है बाद में स्किन पर पिंपल और एक्ने का ब्रेकआउट हो जाता है।

एक्ने प्रोन स्किन क्या है?

चेहरे पर एक्ने होना आम परेशानी है लेकिन कुछ लोगों के साथ यह समस्या बार बार होती है जिसे स्किन एक्ने प्रोन कहा जाता है। चेहरे की देखभाल के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना जरुरी है।

एक्ने क्या है

चेहरे पर सफेद, काले और लाल जलन वाले दाने होना। एक्ने चेहरे पर 13 से 30 साल की उम्र में कभी भी हो सकते है। एक्ने निकलते समय चेहरे पर काफी दर्द होता है वहीं एक्ने के बाद चेहरे पर दाग धब्बे रह जाते है।

चेहरे के दाग कैसे ठीक करें?

रात को सोने से पहले चेहरे के दाग पर नारियल तेल लगाएं। अगले दिन सुबह अपना चेहरा साफ कर लें। कुछ समय बाद दाग धीरे धीरे कम हो जाएंगे। बता दें कि नारियल तेल में एंटी ऑक्सिडेंट्स और विटामिन ई पाया जाता है जो कि स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

English summary

How To Get Rid Of Hormonal Acne On Face In Hindi

Skin Care Tips: How To Get Rid Of Hormonal Acne On Face In Hindi. Read On.