शादी के लिये लहंगा लेना हो या फिर साड़ी, दिल्‍ली की ये जगहें हैं बेस्‍ट

By: Ruchi Jha
Subscribe to Boldsky

हर लड़की अपने शादी के दिन बेहद खूबसूरत दिखना चाहती है और अपने मनपसंद लिबास में अपने आप को देखना चाहती है, पर सही कपड़ा मिलना काफी मुश्किल हो जाता है जो आपके बजट में भी हो।

यह जल्दबाजी का फैसला नहीं हो सकता। आप हर मार्किट में जाकर अपने लिए सबसे सही कपड़े ही चुनना चाहेंगी।

 4 Top Markets in Delhi for Wedding Shopping Within a Budget
Wedding Shopping: Best markets to buy from | शादी की शॉपिंग के लिए यें है बेस्ट मार्किट | Boldsky
कई बार बजट को भी ध्यान में रखना पड़ता है। पर अब आपको चिंता करने की ज़रुरत नहीं है। हमने कुछ रिसर्च किया है और आपके लिए लाये हैं दिल्ली के मशहूर मार्किट की जानकारी जहाँ आप अपनी शादी के लिए सुन्दर कपड़े खरीद सकती हैं जो आपके बजट के अन्दर आयेंगे।

मराठी दुल्‍हन के श्रृंगार के लिए जरुरी हैं ये 8 चीजें

जब आप शादी के लिए सही लहंगा ढूंढ रही हैं जो ज़्यादा महँगी भी नहीं हो, आप बेझिझक इन जगहों पर जा सकती हैं।

 चांदनी चौक:

चांदनी चौक:

इस मार्किट के बारे में बताने की कोई ज़रुरत नहीं है। भारतीय पोशाकों का मेक्का कहे जाने वाले इस मार्किट ने कई दुल्हनों को शादी की बेहतरीन पोशाकें दी हैं। पर आपको सचेत रहना होगा क्यूंकि अगर आपको दुकानों के बारे में पता नहीं है तो आप संकरी गलियों में खोकर रह जायेंगी और दलाल के चक्कर में पड़ सकती हैं।

ओम प्रकाश जवाहर लाल एक ऐसा स्टोर है जहाँ आपको ज़रूर जाना चाहिए। यहाँ पर आपको डिज़ाइनर लहंगे मिलेंगे जो आप फिल्मों में और कई बार साउथ दिल्ली के पॉश मार्किट में महंगे दामों में पाएंगी। अगर आपके पास डिज़ाइनर लहंगे की फोटो है तो यह आपको वैसा ही लहंगा सिल कर देंगे।

सब्यसाची लहंगे यहाँ पर आपको 40,000 रूपये में मिल जायेंगे। एशियन कूटर, पाकीज़ा प्लाजा और कमल भाई सारी संगम कुछ ऐसे स्टोर हैं जहाँ आपको बेहतरीन लहंगे 30,000 से 80,000 रूपये तक में मिल जायेंगे। टेक चन्द, अर्जित सिंह, चेतन सारीस, श्रीनगर सारीस और कलाकृति कुछ छोटी दुकानें हैं जहाँ आपको अच्छी सारियां और अनारकली मिल जायेंगी।

Pic Source

करोल बाग:

करोल बाग:

इस मार्किट में आपको कई तरह के बेहतरीन लहंगे मिल जायेंगे। 30,000 रूपये से लेकर लाख तक के रेंज में आपको यहाँ कई दुकानें मिल जायेंगी। करोल बाग़ सारी हाउस में 15,000 से 30,000 रूपये तक में कई बेहतरीन लहंगे मिल जायेंगे। आप मीना बाज़ार भी जा सकती हैं जहाँ शुरूआती दाम 30,000 से हैं और आप यहाँ से कई सूट और साड़ी खरीद सकती हैं।

यहाँ पर कुछ ऐसे भी स्टोर हैं जैसे फ्रंटियर बाज़ार जहाँ पर दाम ज़्यादा होते हैं पर आप डिजाईन अपने हिसाब से डाल कर दाम कम भी करवा सकती हैं। अनारकली स्टोर में भी अच्छे कलेक्शन मिल जायेंगे और यहाँ पर शुरूआती दाम 20,000 रूपये है।

Pic Source

लाजपत नगर:

लाजपत नगर:

इस मार्किट में वह सब है जिसकी आपको ज़रुरत है- शादी के कपड़े, नकली गहने और घर सजाने वाले स्टोर। आपको लिबास, मल्होत्रास, शकुंतलम और सीटीसी प्लाजा में जाना चाहिए। अगर आप और भी कम दाम ढूंढ रही हैं, तो रुद्राक्षी ज़रूर जाएँ। नर्गिस में आपको 15,000 से शुरुआत होने वाले लहंगे मिल जायेंगे। यहाँ पर कुछ डिज़ाइनर भी हैं जैसे कपिल और मोनिका पर यह थोड़े महंगे हैं और यहाँ का दाम 90,000 या ज़्यादा हो सकता है।

Pic Source

रजौरी गार्डन:

रजौरी गार्डन:

इस मार्किट में कई दुकानें है जहाँ पर आपको आपके बजट के अनुसार लहेंगे मिल जायेंगे। बॉम्बे सिलेक्शन (यहाँ पर दुल्हन का साज सामान भी मिल जाता है), शकुन्तलम, लकी (यहाँ पर खूबसूरत अनारकली मिल जायेगी) और साहिबा जैसे स्टोर भी जा सकती हैं। यहाँ पर आपको 20,000 से 50,000 रूपये तक में लहंगे मिल जायेंगे जबकि कुछ लहंगे लाख से ऊपर भी जा सकते हैं। अगर शौपिंग कर आप थक गयी हों तो अतुल चाटवाले (जो यहाँ पर काफी मशहूर है) के पास चाट खाकर अपने आप को तरोताज़ा कर सकती हैं।

Pic Source

English summary

4 Top Markets in Delhi for Wedding Shopping Within a Budget

When you are on a spree to find that perfect wedding lehenga without a big price tag, don’t forget to visit these spots.
Please Wait while comments are loading...