For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अपने स्टाइल को बनाना है और एक्ट्रेटिव, तो अपने फेस शेप के लिए चुनें ऐसे सनग्लासेस

|

सनग्लासेस ( धूप के चश्मे ) आपके स्टाइल, एटीट्यूड का सबसे बेहतरीन कॉम्बिनेशन है। सनग्लासेस महिला और पुरुष दोनों की लाइफ का अहम हिस्सा बन चुके हैं, पहले लोग इसे गर्मी के मौसम में ज्यादा पहनन पसंद करते थे। लेकिन अब यह किसी मौसम के मोहताज नहीं रह गए हैं। आपके स्टाइल के साथ पॉल्यूशन से आपकी आंखों की सुरक्षा करने के लिहाज से भी सनग्लासेस काफी जरुरी हो गए हैं।

कई बार हम बिना सोचे कोई भी सनग्लासेस ले लेते हैं, जो न हमारी चेहरे के शेप के अनुसार हमारे ऊपर अच्छा लगता है, और न ही हमारी आंखों के लिए अच्छा होता है। अगर आप लो क्वलिटी के सनग्लासेस खरीदते हैं तो इससे आपकी आंखों पर गलत इफेक्ट पड़ सकता है। इसलिए सनग्लासेस लेते वक्त छोटी छोटी बातों का भी बारीकी से ध्यान रखना चाहिए। चेहरे के आकार के अनुसार सनग्लासेस न लेने पर ये आपके लुक को खराब कर देता है। इसलिए आज हम इस लेख के जरिए आपको बताएंगे कि आपके चेहरे के आकार के अनुसार कौन से सनग्लासेस आप पर सुट करेगा।

जानें अपने चेहरे का आकार

जानें अपने चेहरे का आकार

सनग्लासेस खरीदते समय चश्मे की एक ऐसी आकृति चुनना है जो आपके चेहरे के आकार के बिल्कुल विपरीत हो। लेकिन उससे पहले आपको ये जानना जरुरी है कि आपके चेहरे का आकार क्या है। अगर आपको आपके चेहरे का आकार नहीं पता तो आप एक लिपस्टिक या मार्कर की मदद से आपना आकार जान सकते है। शीशे के सामने अपने चेहके की रूपरेखा बनाएं। ये रूपरेखा ठोड़ी से शुरू करते हुए हेयरलाइन तक लें जाएं।

1. गोल आकार के चेहरे

1. गोल आकार के चेहरे

अगर आपके चेहरे का आकार गोल है, तो आपका चेहरा लगभग समान चौड़ाई और लंबाई के साथ सममित होने की संभावना है। एक गोल चेहरा आम तौर पर चीकबोन्स में सबसे चौड़ा होता है, और समान रूप से हेयरलाइन और ठुड्डी पर संकीर्ण होता है। गोल आकार के चेहरे पर स्क्वायर या चौड़ा फ्रेम राउंड फेस अच्छा लगता है। स्क्वायर सनग्लास का शार्प एज आपके चेहरे को अट्रैक्टिव लुक देता है। इसी के साथ गोल चेहरे पर ओवरसाइज सनग्लासेस भी अच्छे लगते हैं।

2.स्क्वायर आकार के चेहरे

2.स्क्वायर आकार के चेहरे

चौकोर चेहरे आमतौर पर चौड़ाई और लंबाई में समान होते हैं, जिसमें एक मजबूत जॉलाइन और चौड़े चीकबोन्स होते हैं। माथे और जबड़े की चौड़ाई समान होने की संभावना है, और आपका चेहरा गोल की तुलना में शर्प होता है।

अगर आपके फेश फीचर्स शार्प हैं, तो राउंड फ्रेम सनग्लासेस अच्छे लगेंगे। राउंड फ्रेम इन बोल्ड फीचर्स को साफ्ट करने में मददगार हैं। दूसरी ओर चूंकि चौड़े फेस वालों की सबसे बड़ी मुश्किल जॉलाइन को ठीक से कवर करना होता है, ऐसे में गोल फ्रेम के सनग्लासेस इसे कवर करते हैं। वैसे स्क्वायर फेस के लिए एविएटर्स भी अच्छे लगते हैं। एविएटर फ्रेम स्क्वायर फेस को छोटा बनाते हैं।

3. ओवल आकार के चेहरे

3. ओवल आकार के चेहरे

ओवल चेहरा लंबा होता है, जिसमें एक गोल ठुड्डी और जॉलाइन होती है। आपके माथे की चौड़ाई आपके जबड़े से थोड़ी अधिक होती है।

एक ओवल चेहरा धूप के चश्मे की स्टाइल के मामले में सबसे सही है। आपके फेश शेप पर हर शेप के सनग्लासेस अच्छे लगेंगे। हालांकि, अगर क्लासिक स्टाइल की बात करें, तो स्मॉल वेफरर और एविएटर ग्लास आपके चेहरे पर अच्छे लगेंगे।

4. ट्राएंगल आकार के चेहरे

4. ट्राएंगल आकार के चेहरे

अगर आपका चेहरा ट्राएंगल के आकार का है, तो आपके चेहरे की लंबाई आपके चेहरे की चौड़ाई से थोड़ी अधिक होगी। ट्राएंगल चेहरा जबड़े में सबसे चौड़ा और मंदिर की ओर संकीर्ण होता है। आपकी ठुड्डी आमतौर पर चौड़ी और शार्प होती है। चूँकि आपका चेहरा नीचे की ओर सबसे चौड़ा और ऊपर की ओर संकरा है, इसलिए आपको अपने चेहरे विपरीत आकार के सनग्लासेस लेने चुनने चाहिए। गोल आकार के चश्मे, एविएटर्स और कैट-आई सनग्लासेस आपके चेहरे के आकार पर ज्यादा अच्छे लगेंगे।

5. हर्ट के आकार के चेहरे

5. हर्ट के आकार के चेहरे

हर्ट के आकार का चेहरा आमतौर पर माथे के क्षेत्र में सबसे चौड़ा होता है, जिसमें आपके चेहरे की लंबाई चौड़ाई से थोड़ी अधिक होती है। आपके चेहरे का सबसे संकरा हिस्सा ठुड्डी और जॉलाइन होती है। सनग्लास स्टाइल और शेप के मामले में दिल के आकार के चेहरे भी सबसे बहुमुखी माने जाते हैं। गोल, छोटे फ्रेम जो थोड़े नीचे-भारी होते हैं, आपके चेहरे पर काफी अच्छा लगेंगे। बड़े आकार के धूप के चश्मे से बचें, और नीचे की ओर ध्यान आकर्षित करने वाले सनग्लासेस चुनें।

Read more about: fashion फैशन
English summary

How To Choose The Best Sunglasses For Your Face Shape in Hindi

Sunglasses are the best combination of your style, attitude. Sunglasses have become an important part of life of both men and women. While taking sunglasses, even small things should be taken care of closely. If you do not take sunglasses according to the shape of the face, it spoils your look. Therefore, choose the sunglasses that suit your face shape.
Story first published: Saturday, September 17, 2022, 15:06 [IST]
Desktop Bottom Promotion