सीताफल खाने के डाइबिटिक लाभ

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

प्र‍कृति में कई ऐसी खाद्य सामग्री हैं जो शरीर को मजबूत बनाती हैं और उसे लाभ पहुंचाती हैं। आजकल कई लोग मधुमेह की समस्‍या से जूझते है जिसमें उनकी बॉडी में शुगर लेवल बढ़ जाता है और इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती है। मधुमेह की बीमारी में कई खाद्य सामग्री राहत पहुंचाती हैं। इसी तरह से सीताफल खाने के भी लाभ होते हैं।

फल ही नहीं दवाई भी है सीताफल

सीताफल के डायबटीज लाभ:

एंटी-डायबटीक प्रॉपर्टी: कस्‍टर्ड एप्‍पल में कई प्रकार के गुण होते हैं जिनमें से एक गुण एंटी-डायबटीक प्रॉपटी होता है। इसके सेवन से डायबटीज मरीजों के शरीर में ग्‍लूकोज की मात्रा का नियंत्रण रहता है।

Diabetic Benefits Of Custard Apples

विटामिन सी की उच्‍च मात्रा: कस्‍टर्ड एप्‍पल में विटामिन सी की मात्रा काफी उच्‍च होती है जो डायबटीज को कंट्रोल करती हैं।

मैग्‍नीशियम: कस्‍टर्ड एप्‍पल में मैग्‍नीशियम की मात्रा काफी अच्‍छी होती है जो बॉडी को स्‍ट्रांग बनाता है। मैग्‍नीशियम की मात्रा शरीर में अच्‍छी होने पर डायबटीज से ग्रसित मरीजों को दर्द या अन्‍य छोटी-छोटी समस्‍याओं में राहत मिलती है।

पौटेशियम: अगर शरीर में पौटेशियम की मात्रा कम होती है तो डायबटीज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कस्‍टर्ड एप्‍पल ज्‍यादा फायदेमंद होता है क्‍योंकि इसमें पौटेशियम की मात्रा अच्‍छी खासी होती है।

आयरन: कस्‍टर्ड एप्‍पल में आयरन की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। हर दिन इसका सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है

English summary

Diabetic Benefits Of Custard Apples

When considering the natural food, it is recommended to know more about diabetic benefits for custard apples. In fact, there are various health benefits of Custard Apples.
Story first published: Monday, December 8, 2014, 12:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...