ब्लड शुगर लेवल और मधुमेह को कम करने के 8 उपाए

By: Arunima mishra
Subscribe to Boldsky

आज मधुमेह एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जो दिन बा दिन लोगों में फैलती जा रही है यह हिंदुस्तान में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फ़ैल रही है।

डॉक्टरों का कहना है कि पिछले दो दशकों में इस बीमारी ने दोगुनी तेज़ी देखि गयी है। विशेषज्ञों का मानना है कि आज की जीवन शैली, खराब भोजन की आदतों और व्यायाम की कमी यह सब कारण है कि आज मधुमेह के मामले ज्यादा सुनाई दे रहें हैं।

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है इसे सिर्फ नियंत्रण या और ख़राब स्थिति में नहीं पूछने देना है। यही नहीं इसकी बुरी बात यह है कि यह छोटे छोटे बच्चों को भी हो रही है।

तो आज हम इस विश्व स्वास्थ्य दिवस पर इस आर्टिकल के मधुमेह और ब्लड शुगर लेवल को कैसे नियंत्रण में रखें यह जानने की कोशिश करेंगे।

1. अपने आहार में जौ को शामिल करें:

1. अपने आहार में जौ को शामिल करें:

इसमें फाइबर काफी मात्रा में होता है जिससे लंबे समय तक शरीर के ग्लूकोज के स्तर को मेटाबोलाइज करने में भी मदद मिलती है। हर दिन एक कप जौ खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा।

2. टहलें

2. टहलें

विशेषज्ञों का कहना है कि रोज़ सुबह और शाम 15 मिनट का टहलना आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम हैं जिससे वे अपना ब्लड सुगर लेवल नियंत्रण में रख सकते हैं।

3. मेथी

3. मेथी

ब्लड सुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए मेथी सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ है। इसके लिए एक चम्मच मेथी पाउडर को गर्म दूध में मिलाएं और इसे रोज़ पीएं। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा।

4. फल खाएं

4. फल खाएं

ताजे फलों में विटामिन ए और सी होता है जो कि खून और हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा जिंक, पोटैशियम, आयरन का भी अच्‍छा मेल पाया जाता है। इसमें फाइबर भी होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है।

5. सब्ज़ियां खाएं

5. सब्ज़ियां खाएं

पालक, खोभी, करेला, अरबी, लौकी आदि मधुमेह में स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक होती हैं। यह कैलोरी में कम और विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और मैगनीशियम में ज्‍यादा होती हैं, जिससे मधुमेह ठीक होता है।

6. खूब पानी पीएं

6. खूब पानी पीएं

पानी खून में बढ़ी शुगर को इक्ट्ठा करता है, जिस वजह से आपको 2.5 लीटर पानी रोजाना पीना चाहिए। इससे ना ही आपको हृदय रोग होगा और मधिमें भी नियंत्रण में रहेगा।

7. विटामिन डी

7. विटामिन डी

शरीर में विटामिन डी की कमी से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए सही मात्रा में विटामिन डी खाते रहें जिससे ब्लड सुगर लेवल का स्तर कम रहे।

English summary

World Health Day: 8 Effective Ways To Lower Blood Sugar & Thereby Diabetes

Diabetes is one of the rising health concern across the world. With certain foods and modifications in exercises one can control the blood sugar level.
Please Wait while comments are loading...