इम्‍यूनिटी को कम करने वाले फूड

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

अगर आपकी इम्‍यूनिटी कम है तो यह आपके लिए बड़ी समस्‍या बन सकती है। शरीर में इम्‍यूनिटी कम होने पर वायरल इंफेक्‍शन जल्‍दी होता है और आप काफी वीक हो जाते हैं। इम्‍यूनिटी का कम होना, बचपन से होता है, परन्‍तु कई बार कुछ प्रकार के फूड को खाने से भी शरीर की इम्‍यूनिटी कम हो जाती है। ऐसे फूड के बारे में इस आर्टिकल में बताया जा रहा है।

शरीर की इम्‍यूनिटी को कम कर देने वाले फूड

शरीर के लिए कष्‍टदायी नाश्‍ते : जिन नाश्‍तों को करने से आपकी शरीर की लचक खो जाती है, उन्‍ही नाश्‍ते को करने से इम्‍यूनिटी भी घटती है। आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि कैरामल आधारित पैनकेक का सेवन करने से भी शरीर की इम्‍यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है।

 Foods That Destroy Your Immunity

मीठा सोड़ा ड्रिंक : शरीर क इम्‍यूनिटी के लिए मीठा सोड़ा ड्रिंक बहुत घातक होता है। इसके अत्‍यधिक सेवन से आपको आपकी आतें खराब हो सकती है और कई प्रकार की दिक्‍कतें हो सकती है। इसमें कोई ऊर्जा नहीं होती है, बस आपकी जुबा़ को इसका आनंद आता है।

कैफीन और एल्‍कोहल : अब आप ये कहेगें कि आपको बहुत काम करना पड़ता है और इसके लिए आपको बहुत देर तक जागते रहना पड़ता है, और जगने के लिए आपको सिगरेट और ड्रिंक का सहारा लेना पड़ता है। ये सिर्फ आपका बहाना है। इसके सेवन से शरीर की इम्‍यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है। इसके सेवन से आपके शरीर का दैनिक चक्र भी बिगड़ जाता है।

एसिड युक्‍त भोजन : जिन भोजन में एसिड पड़ा होता है जैसे - मार्केट में मिलने वाला अचार आदि, ऐसी खाद्य सामग्री का सेवन करने से बचें। इससे पेट में एसिड ज्‍यादा बनती है और आपको जलन की समस्‍या हो सकती है जो बाद में आपकी इम्‍यूनिटी पर बुरा असर डालती है। इसके सेवन से पाचन क्रिया भी खराब हो जाती है।

नट्स : कई लोग मानते है कि नट्स को खाने से शरीर को ताकत मिलती है। लेकिन अगर आप एक सीमा से ज्‍यादा नट्स खाएंगे तो आपकी इम्‍यूनिटी कम हो जाएगी, क्‍योंकि बॉडी नट्स की ऊर्जा पर डिपेंड हो जाएगी।

English summary

Foods That Destroy Your Immunity

Here are some foods that destroy immunity. If you are consuming such foods, try to consume with caution. Take a look at these immunity bad foods.
Story first published: Thursday, October 9, 2014, 12:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...