फूड एलर्जी से बचना है तो खाएं विटामिन A और ढेर सारा फाइबर

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

अगर आपको कुछ विशेष प्रकार के फूड से एलर्जी है तो आपको हाई फाइबर डाइट का सेवन करना बेहद जरूरी है। जी हां, कुछ इसी प्रकार की रिसर्च को हाल ही में किया गया है।

अध्‍ययन में निकाले गए निष्‍कर्ष से पता चला है कि जिन चूहों को मूंगफली के दानों से एलर्जी थी और जब उन्‍हें हाई फाइबर डाइट दिया गया तो उनको एलर्जी से राहत मिली।

पुरूषों में फूड एलर्जी के लक्षण

food allergy

फाइबर से भरपूर फूड प्रोडक्‍ट, शरीर में माईक्रोबायोटा को नया स्‍वरूप दे देते हैं और फूड एलर्जी से लड़ने की ताकत देते हैं। इस अध्‍ययन को ऑस्‍ट्रेलिया के मोनाश विश्‍वविद्यालय के प्रोफेसर, जियान टान ने किया।

इसमें उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि, अच्‍छे बैक्‍टीरिया के साथ इम्‍यून सिस्‍टम भी शरीर का काफी अच्‍छा काम करता है और शरीर को विशेष प्रकार की एलर्जी से भी बचाता है।

apricot

पेट में पाएं जाने वाले माईक्रोबायोटिया, छोटी-छोटी श्रृंखला फैटी एसिड में फाइबर के ब्रेकिंग डाउन के माध्‍यम से एलर्जी को रोकने में इम्‍यून सिस्‍टम को सहायता प्रदान करते हैं। ये छोटी-छोटी श्रृंखला फैटी एसिड, डेंडड्रिटिंक सेल्‍क कही जाने वाली इम्‍यून सिस्‍टम के विशेष सबसेट को बल मिलता है, जो नियंत्रण करता है चाहें किसी प्रकार की फूड एलर्जी हो या न हो, के विपरीत प्रतिक्रिया होती है।

कुल मिलाकर, अगर किसी व्‍यक्ति के शरीर में फाइबर की कमी होती है तो उसे फूड एलर्जी होने के चांसेस ज्‍यादा रहते हैं। साथ ही विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है और फाइबर की मात्रा भी बढ़ जाती है।

English summary

Vitamin A, High-Fibre Diet Keeps Food Allergies At Bay: Study Reveals

Consuming high-fibre diet consisting of a bowl of bran and some fried apricots in the morning and intake of Vitamin A can help reduce food allergies, finds a new study.
Please Wait while comments are loading...