For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पेट फूलने की समस्या से बचने के लिए इन 3 फूड कॉम्बिनेशन को ना खाएं

By Lekhaka
|

नमकीन चीजें और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से आपको पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इसी तरह कुछ और चीजें भी हैं जिनके मिश्रण से आपको ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है क्योंकि यह चीजें पचने में अधिक समय लेती हैं।

इसलिए आपको इनसे किसी भी कीमत पर बचना चाहिए। न्यूट्रिशनिश्ट प्रिया कथपाल आपको बता रही हैं किन-किन चीजों के मिश्रण को खाने से आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ सकता है।

1) प्रोटीन + प्रोटीन

अगर आप चिकन के साथ प्रोटीन से भरपूर बीन्स खाते हैं, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि इतना प्रोटीन पचने में समय लगता है।

इससे आपका पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है। इसके अलावा यह व्यस्थित होने में भी समय लेता है। इसलिए एक बार में एक ही प्रोटीन लें जैसे मछली के साथ कुछ सब्जियां या अंडे के साथ ब्रेड।

Fennel सौंफ for Stomach Bloating, अगर हैं पेट फूलने की परेशानी तो आजमाइये सौंफ की यें रेसिपी | Boldsky


2) फ्रूट्स + प्रोटीन

फ्रूट्स में सिंपल शुगर होता है जो पचने में बहुत कम समय लेता है। लेकिन प्रोटीन से भरपूर मीट या अंडे खाने के बाद फ्रूट्स खाने से इन्हें पचने में समय लगता है।

फ्रूट्स का शुगर पेट में तब तक रहता है, जब तक प्रोटीन ब्रेक डाउन नहीं हो जाता है, जिससे आपका पेट फूल सकता है। इसलिए प्रोटीन डायट के कम से कम एक घंटा बाद ही फल खाएं।

3) डेयरी प्रोडक्ट+ स्टार्च

पिज्जा और बर्गर में चीज होता है जो पचने में समय लेता है। डेयरी प्रोडक्ट भी पचने में समय लेते हैं। जाहिर है इन्हें एक साथ खाने से पाचन में अधिक समय लगता है। जब पाचन तंत्र लंबा हो जाता है, तो स्टार्च स्टार्च शुरू होता है जिससे गैस बनती है और पेट फूलने लगता है।

इसलिए डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ ब्रेड की बजाय हरी पत्तेदार साग ही खाएं। हरी पत्तेदार सब्जियां आपको स्टार्च की तुलना में फैट को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं। इसके अलावा आर्गेनिक चीज का विकल्प चुनें क्योंकि आप इन्हें जल्दी से पचाने में सक्षम होंगे।

English summary

3 WORST food combinations that can cause bloating

Yes, salty foods and carbonated drinks can cause bloating. Certain other food combinations can take longer to digest and lead to bloating.
Story first published: Friday, August 11, 2017, 12:00 [IST]