विक्स वेपोरब लगाने के बाद जो होगा उसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Vicks Vaporub Beauty Hacks|विक्स के और भी है इस्तेमाल| Boldsky

विक्स वेपोरब का इस्तेमाल सर्दी ज़ुखाम में खूब होता है। हम जब छोटे थे तो अक्सर हमे सर्दी और ज़ुखाम हो जाता था, तब हमारी मम्मी हमें रात में सोते समय विक्स वेपोरब लगाती थी और हम झट से ठीक हो जाते थे। लेकिन क्या आपको पता है यही विक्स वेपोरब और भी कई काम आता है।

यह त्वचा की कई सारी समस्याओं को ख़त्म करता है। साथ ही स्ट्रेच मार्क्स भी काफी हद तक ठीक करता है। तो आईये जानते हैं ऐसे ही कुछ विक्स वेपोरब के उपाए जिन्हे करने से हमे कई सारे लाभ होते हैं।

 1. सिर दर्द से राहत

1. सिर दर्द से राहत

वेपोरब में मेंथॉल पाया जाता है। जिससे यह हमारे शरीर में होने वाले दर्द से जल्द ही निजात दिलाने का काम करता है। इसके लिए माथे पर वेपोरब लगाएं इसके बाद एक गहरी सांस लें। आपको तुंरत ही अराम मिलेगा।

2. पैरों की देखभाल करें

2. पैरों की देखभाल करें

सर्दी के समय सभी को हाथ पैरों के फटने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए आप अपनी एड़ी पर वेपोरब की एक अच्छी मोटी परत लगाएं। इसके बाद सूती मौजे पहन लें। सुबह उठने के बाद अपने पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। मृत कोशिकाओं के हटाने के लिए किसी ब्रश का उपयोग कर पैरों को साफ करें आप खुद ही देखेगें इसके परिणाम से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

 3. स्ट्रेच मार्क्स हटाए

3. स्ट्रेच मार्क्स हटाए

प्रेग्नेंसी के बाद अक्सर महिलाओं को स्ट्रेच मार्क होने की शिकायत होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि विक्स वेपोरब से स्ट्रेच मार्क हटाए जा सकते हैं। इसका उपयोग नियमित रूप से करें इससे आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेगें।

4. फंगस ठीक करे

4. फंगस ठीक करे

विक्स की मदद से आप बैक्टीरिया के साथ फंगस से लड़ सकते हैं। यह इस समस्या के लिए सबसे कमाल की चीज समझी जाती है। इसके लिए आप अपने पैर के नाखूनों में रात में विक्स लगाए और मोजे पहन कर सो जाएँ। फिर दूसरे दिन अपने पैरों को अच्छे से साफ़ करें। इसे तब तक करें जब तक नाखून बिलकुल ठीक ना होजायें।

5. घाव ठीक करे

5. घाव ठीक करे

अगर आपकी त्वचा कहीँ से कट गई है तो आप वहां पर भी विक्स लगा सकते है यह बहुत दर्द करेगा पर आप इन्फेक्शन से बचे रहेगे। इससे सूजन को कम होगी और कुछ दिनों में चोट का निशान भी गायब हो जायेगा।

6. कान का दर्द ठीक करे

6. कान का दर्द ठीक करे

यह कान के दर्द को भी ठीक करे। इसके लिए आपको रुई में विक्स वापरोब लगाए और कान में कुछ समय के लिए लगा कर छोड़ दें। जब तक आप डॉक्टर को नहीं दिखते हैं। इससे थोड़े समय से लिए आपको दर्द से छूट करा मिल जाएगा। लेकिन याद रहे यह कोई कान में हुए संक्रमण को ठीक नहीं करता है। इसलिए डॉक्टर को जरूर दिखाएँ।

7. चेहरे मुहासों को कम करे

7. चेहरे मुहासों को कम करे

चेहरे में हो रहे कीलमुहासों और तनाव परेशानी से पड़ने वाली झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप त्वचा पर वेपोरब का प्रयोग करें। यह त्वचा की साफ सफाई करके मुहासों को कम मकरता है। इसके लिए रात में चहरे पर विक्स वेपोरब लगा कर सो जाएँ और सुबह चेहरा पानी से धो दें। इसके अलावा इसमें मिला तेल चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

 8. मांसपेशियों और पीठ दर्द से राहत दिलाये

8. मांसपेशियों और पीठ दर्द से राहत दिलाये

विक्स वापोरोब कई सारे ऐसे गुण हैं जिनसे तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम मिलता है। तो अगर आप की कलाई में दर्द है तो विक्स से उस जगह पर मसाज करें। इससे आपको आराम मिलेगा।

 9. पेट की चर्बी को हटाए

9. पेट की चर्बी को हटाए

एक चम्मच काफ़र, एक बड़ा चमचा शराब, एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधा जार विक्स वैपोरूब का अब इसे अच्छे से मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को व्यायाम करने से पहले अपने पेट पर लगाएं और प्लास्टिक रेप को उस जगह पर लपेट दें। व्यायाम करने के बाद इसे अच्छे से धो दें। यह बाजार में मिलने वाली उन क्रीम्स की तरह ही काम करती हैं जो चर्बी घटाने के लिए आती हैं।

10. ब्लैक हेड्स और पिम्पल्स को हटाए

10. ब्लैक हेड्स और पिम्पल्स को हटाए

विक्स वापोरोब में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जिनसे ब्लैकहैड्स और पिम्पल्स ठीक किये जासकते हैं। इसके आपको उस जगह पर इसे लगाना होगा। और कुछ ही दिवो में रिजल्ट आपके सामने होगा।

English summary

Benefits And Uses Of Vicks Vaporub

In this article you’ll discover ten problems you never knew Vicks VapoRub could help you with.
Story first published: Monday, November 27, 2017, 15:04 [IST]
Please Wait while comments are loading...