रोजाना ग्रीन टी पीने से आपके दांतों और मसूड़ों को होते हैं ये 4 अद्भुत लाभ

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky
Green tea, ग्रीन टी | Health Benefits | ग्रीन टी पीयें और बीमारियों को करें छूमंतर | BoldSky

ग्रीन टी के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें 99.9 फीसदी पानी है। 100 एमएल ग्रीन टी पीने से आपको केवल 1 कैलोरी मिलती है। पॉलिफेनोल, एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ भरपूर यह कैंसर, मधुमेह, हृदय समस्याओं, अल्जाइमर रोग आदि जैसी बीमारियों के लिए ग्रीन टी बेहतर साबित हुई है। इसके अलावा ओरल हेल्थ के लिए भी बेहतर है।

ग्रीन टी में यौगिकों का एक उच्च प्रतिशत होता है जो स्वाभाविक रूप से सूजन को रोकने और संक्रमण का कारण बनने वाले जीवाणुओं को मार सकता है।

इसके अलावा, यह एंटीऑक्सिडेंटों में इतनी समृद्ध है कि आपके ओरल हेल्थ के कल्याण में योगदान करने के लिए इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है। हम आपको दांतों और मसूड़ों के लिए ग्रीन टी के कुछ फायदे बता रहे हैं।

Did You Know That Green Tea Is Good For Your Teeth & Gums?

1) मैल बनने से रोकती है- मैल दांतों पर जमा होता है, जो कि रोगाणुओं को दांतों के क्षय तक ले जा सकते हैं। ग्रीन टी में एपिगॉलॉटेक्लिन गैलेट (ईजीसीजी) होता है, जो बैक्टीरिया के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी होता है जो दंत पट्टिका का कारण बनता है।

2) कैविटी को रोकता है- हर बार जब हम खाते हैं, भोजन का एक हिस्सा हमारे दांतों पर जमा हो जाता है। इस बिल्डअप को बैक्टीरिया से विभाजित किया गया है और कैविटी गठन का मुख्य कारण है। हरी चाय लार की अम्लता को कम करती है और जीवाणुओं के विकास को नियंत्रित करती है अध्ययन ने बताया है कि ग्रीन टी से 5 मिनट के लिए मुंह धोने से जीवाणु वृद्धि में भारी कमी देखी गई है।

3) बुरी सांस को रोकता है- दंत क्षय के साथ संघर्ष करने वाले लोगों के लिए यह एक बहुत ही आम समस्या है। खराब सांस गले के पीछे बढ़ने वाले बैक्टीरिया का परिणाम है, जहां एक टूथब्रश निश्चित रूप से नहीं पहुंच सकता है। हरी चाय में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल बैक्टीरिया की वृद्धि को 30% तक रोकते हैं और यौगिकों के उत्पादन को कम करते हैं जो खराब सांस का कारण बनता है।

4) मसूड़ों के रोग को रोकती है- पीरियोडॉन्टलल बीमारी एक पुरानी भड़काऊ बीमारी है, जो मसूड़ों और हड्डियों को दांतों का समर्थन करती है। पीरियोरैंटल रोग में, लिपिओ-पॉलीसेकेराइड के माध्यम से उपजीवन संबंधी बैक्टीरिया का कारण पीरियडोनंटल विनाश होता है; जिनमें से एक हिस्सा मेजबान प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित मुक्त कणों के कारण है। ग्रीन टी की एंटीऑक्सीडेटिव संपत्ति एंटीऑक्सिडेंट्स और ऑक्सीडेंट्स के बीच संतुलन को पुनर्जीवित करने में मदद करती है जो उपजीवन बैक्टीरिया के कारण होती हैं। ग्रीन टी के विरोधी भड़काऊ संपत्ति हमारे मसूड़ों को अल्सर और रक्तस्राव से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

English summary

Did You Know That Green Tea Is Good For Your Teeth & Gums?

Green tea has plenty of health benefits. Know how green tea helps in keeping your teeth healthy as well, here on Boldsky.
Please Wait while comments are loading...