खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए हाउसवाइफ अपनाएं ये खास डायट प्लान

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

घर में रहने पत्नी या मां के लिए वजन कम करना मुश्किल होता है। ज्यादातर लोग एक गृहिणी को एक बहुत आसान काम के रूप में मानते हैं। लेकिन केवल एक गृहिणी को पता चलेगा कि स्वस्थ देखभाल करना कितना मुश्किल है और स्वस्थ खाने के लिए समय लगता है।

किडनी स्टोन को 3 दिन में जड़ से खत्म कर देती है ये सब्जी...

आपके जीवन के इस समय में यह महत्वपूर्ण है कि आपको अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना चाहिए, क्योंकि आपको अपने अंतहीन ऊर्जा के साथ-साथ आपके अन्य कभी-कभी समाप्त होने वाले जिम्मेदारियों के साथ बच्चों के साथ रहने की आवश्यकता है।

हेल्दी और फिट रहने के आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि डायट के बजाय स्वस्थ जीवन शैली पर बल दें।

सागर अस्पताल के चीफ पोषण विशेषज्ञ डॉक्टर स्वरुप काकणी के अनुसार 'गृहिणियों, जो 40 साल की उम्र छू रही हैं, उन्हें खाने की आदतों की महत्वपूर्ण देखभाल करने की जरूरत है। यह तब होता है जब उनकी चयापचय लगभग 1% -2% कम हो जाता आपको खाने का अधिक ध्यान रखना चाहिए। ऐसा ना हो कि नाश्ते के रूप में सिर्फ एक कप चाय पिएं।

आपको दिन में तीन-चार सब्जियों और फलों का सेवन करने पर ध्यान देना चाहिए। इससे उन्हें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिलेगी जैसे कि विटामिन और खनिज प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं। गृहिणियों के लिए ऐसा हो डायट प्लान।

1) अपने भोजन की योजना बनाएं

1) अपने भोजन की योजना बनाएं

यदि आप जानती हैं कि आज रात में आप एक हैवी डिनर लेंगी, तो आपको अपने लंच और ब्रेकफास्ट उसे हिसाब से करना चाहिए। आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपको खाने के लिए कितने कैलोरी होंगे और इसे अपने लक्ष्य कैलोरी सेवन से घटाना होगा। आपको आदर्श शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए इसे ध्यान में रखना चाहिए।

2) दिन में केवल पानी पीना

2) दिन में केवल पानी पीना

नाश्ते के दौरान दो बड़े गिलास पानी शामिल करें, और लंच और डिनर के दौरान इसे न्यूनतम रखें। इस मामले में आप प्यास या भूखे हैं पानी से आपका पेट भर जाएगा और आप ज्यादा खा नहीं करेंगे यदि आप शराब पीते हैं, तो उसे खाने के लिए बचाएं।

3) कड़े आहार को ना कहें

3) कड़े आहार को ना कहें

आहार निश्चित रूप से नवीनतम सनक हैं लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि आपको वास्तविक स्वस्थ भोजन खाने और अपने कैलोरी सेवन पर भरोसा करने की जरूरत है।

4) बोरियत भोजन से बचें

4) बोरियत भोजन से बचें

आप घर पर अकेले हैं और ऊब हैं लेकिन आपको चिप्स या कुरकुरे पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। यदि आपको बहुत भूख लगी हैं, तो आप सब्जियों और दुबला प्रोटीन चुन सकते हैं।

5) एक्टिविटी करें

5) एक्टिविटी करें

यहां तक कि अगर आप घर में हैं, तो भी आप कैलोरी बर्न कर सकती हैं। घर पर डांस करें, हर रोज पार्क में टहलना आदि, सक्रिय काम करने से आपको मदद मिल सकती है।

Health tips for Housewives | महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल | Boldsky
6) अपने लिए खाना बनाएं

6) अपने लिए खाना बनाएं

गृहिणियां अपने पति और बच्चों को अपने पसंदीदा व्यंजन के साथ पकाती हैं। मां की पसंद के मुताबिक बहुत कम या कोई महत्व नहीं दिया जाता है। यह सही नहीं है। अपने आदर्श शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए और स्वस्थ खाने के लिए, आपको वास्तव में अपने लिए खाना पकाने की ज़रूरत है। इसलिए, यह गृहिणियों के लिए सबसे अच्छा आहार योजना बनाती है।

English summary

Diet Plan For Housewives To Stay Healthy & Slim

These healthy diet and weight loss tips for housewives can help them reach their ideal body weight in no time! Read to know the best diet plan for housewiv.
Please Wait while comments are loading...