नींबू और बेकिंग सोडे के मिश्रण से आपको होते हैं ये 4 चौंकाने वाले लाभ

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

नींबू को बेकिंग सोडा में डूबोकर यूज करने से आपको कैंसर जैसे गंभीर बीमारी से बचने में मदद मिलती है। ये उन खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिन्हें कैंसर के विरोधी के रूप में लेबल किया गया है।

इन उत्पादों को एंटीऑक्सिडेंट और क्षारीय गुणों वाले प्राकृतिक तत्वों को शामिल किया जाता है।

इन खाद्य पदार्थों में विटामिन और खनिजों के साथ-साथ अन्य लाभकारी एंजाइम भी होते हैं, कई रोगों को रोकने में मदद करते हैं। सोडियम बाइकार्बोनेट में आधे नींबू को डुबोने से आपकी बीमारियों के लिए एक समाधान माना जाता है।

 1) क्षारीकरण

1) क्षारीकरण

नींबू और सोडियम बाइकार्बोनेट का मिश्रण शरीर को क्षारीकरण करने में मदद करता है। यह एसिडोसिस से लड़ने में मदद करता है जब शरीर बहुत अधिक एसिड पैदा करता है। इसलिए लीवर की देखभाल करने के लिए यह एक बेहतर उपाय है।

 2) पाचन

2) पाचन

नींबू पाचन की सुविधा देता है और इसमें थोड़ा बेकिंग सोडा जोड़ने से पाचन तंत्र को बेहतर ढंग से काम करने में मदद मिलती है। यह पेट फूलना जैसी समस्या से निपटने के लिए एक बेहतर एसिड के रूप में भी काम करता है।

 3) लीवर की सफाई

3) लीवर की सफाई

यह उपाय लीवर को साफ करने में मदद करता है और इससे शरीर को विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं।

 4) कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

4) कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

नींबू और सोडियम कार्बोनेट का संयोजन खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर के नियमन में मदद करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार भी करता है।

English summary

Dip Half A Lemon In Baking Soda & See Its Health Benefits

Lemon and baking soda combination has several health benefits that you need to know about. Read to know about lemon and baking soda benefits.
Story first published: Tuesday, August 1, 2017, 10:05 [IST]
Please Wait while comments are loading...