खाद्य पदार्थ जो आपकी योनि को रखेगें स्वस्थ

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

क्या आप योनी संबंधी बीमारी से बचना चाहती हैं। अगर हाँ तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपकी योनी के लिए लाभदयाक है।

योनि में खुजली का कैसे करें इलाज

योनी मांसपेशयों से बना नलीदार हिस्सा होता जो महिलायों के पेल्विक के नीचे होता है। इस का मुख्या काम यौन संबंध बनाने, प्रजनन और जन्म देने के लिए होता है।

हमारे शरीर में योनी ऐसी जगह होती है जहाँ अच्छे से हवा नहीं जा सकती है इसलिए यहाँ रोगाणु की वजह से संक्रमण होने का खतरा रहता है। इसीलिए जैसे हम अपने शरीर के अन्य अंगों का ख्याल रखते हैं ऐसे ही हमे अपनी योनि के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना चाहिए।

गुप्तांगो की बदबू से बचने के जाँचे परखे घरेलू उपाय

बहुत सी महिलाएं इस बात की अनदेखी कर देती हैं और स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास नहीं जाती हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि इसकी कोई जरूरत नहीं है या फिर उन्हें शर्म आती है।

1. नींबू वाली चाय

1. नींबू वाली चाय

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है जो योनी के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इससे योनि हाइड्रेटेड और संक्रमण मुक्त रहेगी।

2. सामन मछली

2. सामन मछली

इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जिससे संभोग के समय योनी में तरल पदार्थ बना रहता है।

3. दही

3. दही

दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं। जैसा की हम सब जानते हैं कि प्रोबायोटिक्स से स्वस्थ बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ती है जिससे योनी में बैक्टीरिया के संक्रमण नहीं होते हैं।

4. एवोकैडो

4. एवोकैडो

इसमें में भी ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है, जिससे योनी की कोशिकाओं को पोषण मिलता है। इससे योनि में सूखापन नहीं होता है और बिमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

5. स्ट्राबेरी

5. स्ट्राबेरी

स्ट्राबेरी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जो माइक्रोबियल संक्रमण और योनी में सूखापन नहीं होने देता है जिससे योनी स्वस्थ रहती है।

6. अंडे

6. अंडे

अंडे में विटामिन डी और प्रोटीन होता है जिससे योनि में बैक्टीरियल वगिनोसिस नहीं होता है क्यों कि विटामिन डी किसी भी तरह की बीमारी होने से बचता है।

English summary

Foods That Can Keep Vaginal Diseases At Bay!

Here is a list of foods that can keep vaginal diseases at bay. Take a look and do include them more often.
Please Wait while comments are loading...