सुहागा है बेहद असरदार घरेलू औषधि, इन 10तरह के रोगों से मिलेगा छुटकारा

Posted By:
Subscribe to Boldsky

सुहागा आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये आपकी कई परेशानियों को दूर भगाता है। इसके गुणकारी असर से आपको कई तरह के रोगो से आराम मिल जाता है। आज आपको सुहागा के बारे में बताएंगे ये कि कैसे और कौन से रोगों में ये आपके लिए फायदेमंद होता है।

कई ऐसे रोग है जो घर पर ही आसानी से सुहागा कि मदद से ठीक हो सकते है। आप तवे पर सुहागा को सेंककर पीस ले, इसे चुटकी भर 1 घूंट गर्म पानी में घोलकर रोजाना 4 बार पीने से जुकाम ठीक हो जाता है। भूना सुहागा आधा ग्राम गर्म पानी से सुबह-शाम लेने से नजला ठीक हो जाता है, सुहागा से होता है अनगिनत रोगों का उपचार है।

10 चीजें जो आप स्वास्थ्य के डर से नहीं खाते वो आपके लिए हेल्दी होती है

ऐसे आपको आगे पढ़ने से पता चलेगा कि ये कितने रोगो में कारगर साबित होता है। तो आइए जानते है कि इसका प्रयोग कैसे करना है और इससे आपकी कौन कौन सी बीमारियां खत्म हो जाएंगी।

अजीर्ण

अजीर्ण

अगर आपका बच्चा रात में सोते हुए अचानक रोने लगता है और दही की तरह उल्टी करता है और उसको दस्त आते है तो इसे ठीक करने के लिए भुना सुहागा चुटकी भर दूध में घोलकर 2 बार पिलाने से लाभ होता है। ऐसा करने से बच्चे का पाचनतंत्र भी सही हो जाता है।

भुजंगआसन करने से पेट की चर्बी और वजन कम होता है, ऐसे करें आसन

तिल्ली

तिल्ली

अगर आपको तिल्ली से संबंधिक शिकायत है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नही हैं। इसमें आपकी तिल्ली सिकुड़ जाती है और आपको तकलीफ होती है। इसके लिए आपको 30 ग्राम भुना हुआ सुहागा और 100 ग्राम राई को पीसकर मैदा की छलनी से छान लें। इसे आधा चम्मच रोजाना 7 सप्ताह तक 2 बार पानी से फंकी लें। ऐसा करने से आपकी तिल्ली सामान्य हो जाएगी।

चर्मरोग

चर्मरोग

अगर आपको किसी भी तरह का कोई चर्म रोग होता है तो आपको ये ध्यान रखना है कि सुहागा इसमें बहुत फायदेमंद है। आपको चर्म रोग के स्थान पर सुहागे का तेल लगाना है। ऐसा कुछ दिन तक करने पर आपको आराम मिल जाएगा और चर्म रोग खत्म हो जाएगा।

अंडकोष की वृद्धि

अंडकोष की वृद्धि

अगर आपके अंडकोष में किसी कारण कुछ लग गया है और वो लगातार बढते जा रहे है तो आपको बिल्कुल भी घबराना नहीं है। इसके लिए आप 6 ग्राम भुने सुहागे को गुड़ में मिलाकर इसकी 3 गोलियां बनाकर 1-1 गोली 3 दिन सुबह हल्के गर्म घी के साथ सेवन करने से अंडकोष की वृद्धि रुक जाती है। ये असरदार उपाय है।

अंडकोष की खुजली

अंडकोष की खुजली

अगर आपके अंडकोष में लगातार खुजली होती है जो कि एक आम बात है तो आपको इसके लिए लगभग 116 ग्राम पानी में 4 ग्राम सुहागा को घोलकर रोजाना 2-3 बार अंडकोष धोने से खुजली मिट जाती है। इससे आप चैन की सांस ले पाएंगें।

आंख आना

आंख आना

जिन लोगों की आंख आ जाती है उनको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आंख आने पर सुहागा और फिटकरी को एक साथ पानी में घोल बनाकर आंख को धोने और बीच-बीच में बूंद-बूंद (आई डरोप्स) की तरह आंखों मे डालने से बहुत जल्दी लाभ होता है। ये आपकी आंखों को पूरी तरह से सही कर देगा।

दमा

दमा

दमा एक बहुत गंभीर समस्या है और इस समय तो कई लोगों को परेशान कर रही है। इससे निजात पाने के लिए आपको लगभग 75 ग्राम भुना हुआ सुहागा 100 ग्राम शहद में मिला ले इसे सोते समय 1 चम्मच की मात्रा में लेकर चाटने से श्वास रोग (दमा) में बहुत लाभ होता है। ये एक असरदार घरेलू उपाय है।

आंखों का दर्द

आंखों का दर्द

आंखो के दर्द के कारण आप कहीं सुकून से बैठ भी नहीं पाते है। ये काफी बेचैन करने वाला होता है। इसको सही करने लिए भुने हुए सुहागे को पीसकर कपडे़ में छानकर सलाई से सुबह और शाम आंखों में लगाने से आराम आता है। ऐसा करने से पूरी तरह से ठीक हो जाता है।

काली खांसी

काली खांसी

बच्चों को हमेशा काली खांसी अमूमन हो ही जाती है। ऐसा होने पर बिल्कुल ना घबराएं। तवे पर भुना हुआ सुहागा व वंशलोचन को मिलाकर शहद के साथ रोगी बच्चे को चटाने से काली खांसी दूर हो जाती है। ये आसान घरेलू उपायै है।

पायरिया

पायरिया

दातों का रोग अगर हो जाए तो जिंदगी बेस्वाद हो जाती है। अगर आपको पायरिया हो जाए तो आप सुहागा एवं बोल (हीराबोल) को मिलाकर रोजाना 2 से 3 बार मसूढ़ों पर धीरे-धीरे मलें। इससे दांतों व मसूढ़ों के सभी रोग ठीक होकर पायरिया रोग दूर होता है। ये आपको पूरी तरह से राहत देगा।

English summary

health benefits of borax

borax is very beneficial for you. It fades away many of your troubles. With its beneficial effect, you get relief from many diseases. Today you will tell about borax how and how many diseases it is beneficial for you.
Please Wait while comments are loading...