आंखें फटी रह जाएंगी सरसों पाउडर के ये 7 फायदे पढ़कर

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

अगली बार जब आप सैंडविच बनाने जाएं या सलाद ड्रेसिंग करें, तो उसमें सरसों का पाउडर जरूर डालें। इससे ना केवल इन चीजों का स्वाद बढ़ेगा बल्कि आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी होंगे।

सरसों के बीज में लौह, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फास्फोरस और कैल्शियम सहित कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें एमीनो एसिड, सिस्टीन भी शामिल है, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। नियमित रूप से सरसों का पाउडर को खाने से आपको अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

1) सांस संबंधी बीमारियों से राहत

1) सांस संबंधी बीमारियों से राहत

कोल्ड और साइनस संबंधी समस्याओं के उपचार के लिए सरसों के बीज का लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता है। यह एक डिकन्जेस्टन्ट और एक्स्पेक्टोरेंट के रूप में कार्य कर सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, सरसों के बीज से कफ और वात को शांत करने में मदद मिलती है।

2) मांसपेशियों के दर्द से आराम मिलता है

2) मांसपेशियों के दर्द से आराम मिलता है

दर्द और पीड़ा से राहत पाने के लिए सरसों का प्लास्टर किया जाता है। सरसों पाउडर में एलईएलएल आइसोथियोसाइनेट नामक एक रसायन होता है, जो गले की मांसपेशियों और गठिया के इलाज में मदद करता है।

3) कैंसर से बचाने में सहायक

3) कैंसर से बचाने में सहायक

चूहों पर किए गए शोध ने साबित कर दिया है कि सरसों के बीज से स्टोमच, कोलन और सर्वाइकल कैंसर के विकास की रोकथाम हो सकती है। इसमें ग्लूकोसिनेट्स जैसे तत्व होते हैं, जो घातक कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं।

4) दाद से राहत दिलाता है

4) दाद से राहत दिलाता है

सरसों के बीज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। सरसों के बीज के पेस्ट को गर्म पानी के साथ लगाने से दाद के कारण होने वाले घावों को कम करने में मदद मिलती है।

5) ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है

5) ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है

सरसों के बीज में एंटी ऑक्सीडेशान गुण होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान को रोक सकते हैं। शोधकर्ता भी इस बात का पता लगा रहे हैं कि सरसों का तेल ग्लाइकोसिलेटेड प्रोटीन और सीरम ग्लूकोज को कैसे कम कर सकता है।

6) गले की खराश से राहत दिलाता है

6) गले की खराश से राहत दिलाता है

सरसों के बीज से बनी चाय से गरारे करने से गले की खराश से राहत मिलती है। इसके हीटिंग गुण टिश्यू को शांत करते हैं।

7) मेनोपॉज की समस्या से राहत दिलाता है

7) मेनोपॉज की समस्या से राहत दिलाता है

फास्फोरस हार्मोन और एंजाइमेटिक गतिविधियों को नियंत्रित कर सकता है। मैग्नीशियम और कैल्शियम ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने, हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

English summary

Mustard (Sarson) Powder, A Wonder Spice That Helps Prevent Diabetes & 6 Other Diseases

There are plenty of health benefits of mustard seeds. Know about a few of these benefits on Boldsky.
Story first published: Thursday, June 29, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...