सर्दियों में मसालों का सेवन और इन हर्ब्स से आप रहेगे फिट और फाइन

Posted By:
Subscribe to Boldsky

सर्दियों का सीजन आ चुका है और ऐसे मे आपको काफी सावधान रहने की आवश्यकता होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको की तरह की समस्याएं हो सकती है। बदलते मौसम के साथ हमारे शरीर को भी उसी हिसाब से अपने आपको ढालना पड़ता है जो कई बार नहीं हो पाता है और हम किसी ना किसी बीमारी के शिकार हो जाते है|

इन संक्रमणों और ठंड के दुष्प्रभाव से अपने आपको बचाने के लिए आपको कुछ उपाय पहले से ही करने होंगे, जैसे की मौसम के अनुरूप सही चीजें खाने से शरीर अंदर से मजबूत होगा और बीमारियों से बचाव होगा |

herbs that warm the body

कुछ मसाले और हर्ब्स ऐसे हैं जो आपको सर्दी के प्रकोप से बचा सकते है और बीमारी को रोकने में भी आपकी सहायता करते है तथा शरीर की रोग प्रतिरक्षा को भी बढ़ाते हैं।

सफेद मूसली है मर्दों की हर सेक्स समस्याओं का इलाज, जानिए

गर्म मसाले ठंड में किसी वरदान से कम नहीं होते हैं। आज आपको इन मसालों के सर्दियों में क्या फायदे है उसके बारे में बताएंगें। आइए जानते है...

तेजपत्ता

तेजपत्ता

सर्दियों में आपके लिए तेजपत्ता का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। अगर आप खाने में मसालों के साथ इसका इसका सेवन करते है तो आपको सर्दी, जुखाम, और नाक बहने जैसी समस्याएं हो सकती है।

जायफल

जायफल

आपके लिए जायफल का सेवन करना सर्दियों में बहुत अच्छा होता है। इसके सेवन से आपको शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। क्योंकि इसका तासीर गर्म होती है और ये आपके शरीर के लिए अच्छा है।

काली मिर्च

काली मिर्च

आपके लिए काली मिर्च की सेवन करना सर्दियों में बहुत अच्छा होता है। इसके सेवन से आपको मेटाबॉलिजम बढ़ता है। इसको आपको पीसकर दूध के साथ सेवन करना है। इससे आपको लाभ मिलेगा।

दालचीनी

दालचीनी

आपको दाल चीनी का सेवन सर्दियों में करना चाहिए। इससे आपको कई रोगो से लड़ने में आराम मिलेगा। आपको इसको गर्म पानी के साथ सुबह सुबह लेना है। ये आपके लिए काफी अच्छा है।

लौंग

लौंग

सर्दियों में अगर आपको किसी भी तरह की दर्द और सूजन की समस्या होती है तो आपको इसके लिए लौंग का सेवन करना चाहिए। इससे आपको इन तरह की समस्याओं से आराम मिल जाएगी।

इलायची

इलायची

आपके लिए सर्दियों में इलायची का सेवन करना काफी अच्छा होता है। अगर आप इलायची का सेवन करते है तो आपका रक्त साफ होता है। आपको इसके लिए इलायची का सेवन करना चाहिए।

चक्र फूल

चक्र फूल

आपको बता दें कि आपके लिए चक्र फूल का सेवन सर्दियों में करना चाहिए। इससे आपको गले के दर्द में आराम मिलता है और आपको सर्दी में भी आराम मिलता है।

केसर

केसर

आपको अगर ठंड से राहत पाना है तो इसके लिए आपको दूध के साथ केसर का सेवन करना चाहिए। इससे आपको ठंड से आराम मिलती है। ये आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है।

हल्दी

हल्दी

अगर आप दूध और हल्दी का सेवन करना चाहते है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए। इससे आपको सर्दियों में ठंड से आराम मिलती है। आपको इसका सेवन करना चाहिए।

तुलसी

तुलसी

आपको सर्दियों में तुलसी का सेवन जरूर करना चाहिए। तुलसी गर्म होती है और आपको सर्दी जुकाम और गले की खरास जैसी समस्याओं से आराम दिलाती है।

English summary

The Best Winter spices and Herbs to Grow

Winter season has arrived and in this way you need to be very careful. If you do not do this then you may have problems like. With the changing season, our body has to mold itself in the same way that does not happen many times.