ये हेल्दी फूड्स ज्यादा खाने से हो सकते है आपकी सेहत के लिए खतरनाक

Posted By:
Subscribe to Boldsky

अपनी सेहत को सही रखने के लिए आज के लोग कई तरह के पौष्टिक भोजन या अच्छी चीजे खाते है। सेहत आपके लिए इस समय बहुत मायने रखती है। आज के समय में लोग अपनी हेल्थ का काफी ध्यान रखने लगे है।

इसके लिए नियमिम व्यायाम करते है, योगा करते है, जिम में जाकर पसीना बहाते है और हेल्दी डाइट लेते है। खुद को स्वस्थ रखने की होड़ में लोगो ने अपने खाने का तरीका बदल दिया है।

मगर क्या आप जानते है कि अगर आप इस हेल्दी फूड को जरुरत से ज्यादा खाती है तो इससे आपको काफी नुकसान भी पहुंच सकता है। ये तो हम सब जानते है कि किसी भी चीज का जरुरत से अधिक सेवन हानिकारक होता पर अक्सर स्वस्थ रहने की धुन में अधिकतर लोग यह गलती कर बैठते है।

सर्दियों में चुकंदर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है, जरूर करें सेवन

आइये अब आपको बताते है ऐसे कौन से हेल्दी फूड्स है जिन्हें आपको उचित मात्रा में ही खाना चाहिए। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो ये आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते है। आइए जानते है।

नारियल पानी

नारियल पानी

आपको बता दें कि वैसे तो नारियल पानी की सेवन करना बहुत ही अच्छा होता है। इसके सेवन से आपको कई तरह के फायदे होते है। इसमें बहुत से व विटामिन्स और न्यूट्रिएंस होते है। लेकिन इसका ज्यादा प्रयोग आपके लिए खतरनाक है।

बढ़ सकता है वजन

बढ़ सकता है वजन

आपको बता दें कि अगर आप नारियल पानी का ज्यादा सेवन करते है तो आपके शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ जाती है। ये आपका वजन बढ़ाकर आपको मोटा बनाती है। इसलिए इसका ज्यादा सेवन ना करें।

ट्यूना फिश

ट्यूना फिश

आपको अगर ट्यूना मछली खाना पसंद है तो ये अच्छी बात है। फिश आपकी सेहत के लिए काफी अच्छी होती है। फैटी एसिड, प्रोटीन और ओमेंगा 3 के तत्व पाए जाते है जो आपके शरीर के लिए ज्यादा अच्छे होते है।

ज्यादा सेवन

ज्यादा सेवन

अगर आपने ट्यूना मछली का अधिक सेवन किया तो आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। आपको बता दें कि इस मछली में मेथिलमर्करी नाम का एक तत्व होता है जो आपके शरीर को हानि पहुंचाता है।

रेड मीट

रेड मीट

आप अगर रेड मे लिवर खाने के शौकीन है तो आपको बता दें कि रेड मीट में न्यूट्रीयेंट्स, विटामीन ए,बी, कॉपर और आयरन जैसे गुण होते है। ये आपको लिए फायदेमंद होते है।

ज्यादा सेवन

ज्यादा सेवन

अगर आप रेड मीट में लिवर का ज्यादा सेवन करते है तो आपके सेहत को नुकासन हो सकता है। इसके ज्यादा सेवन से आपके शरीर में न्यूरोलोजिक बदलाव शुरु हो जाते है जिससे आपकी हड्डियों में कमजोरी आ सकती है।

दाल चीनी

दाल चीनी

आपने दाल चीनी का सेवन कई बार सब्जियों में डालकर किया होगा। आपको बता दें कि ये आपकी सेहत और शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसके ज्यादा नुकसान से आपको खतरा है।

ज्यादा सेवन

ज्यादा सेवन

अगर आपने दालचीनी का ज्यादा सेवन किया तो आपको कैंसर की समस्या हो सकती है। आप इसके ज्यादा इस्तेमाल से खुद को बचाएं।

दूध का सेवन

दूध का सेवन

आपने बचपन से एक बात जरूर सुनी होगी कि दूध आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। जी हां दूध बहुत अच्छा होता है। इसको पीने से आप स्वस्थ रहते है।

ज्यादा सेवन

ज्यादा सेवन

अगर आपने दूध का अधिक सेवन किया तो इससे आपकी हड्डियां भी कमजोर हो सकती है। आपको इसका लिमिटेड सेवन ही करना चाहिए।

English summary

These Health Foods That are Harmful if You Eat Too Much

In order to keep your health right, today's people eat a lot of healthy food or good things. Health matters a lot for you at this time. In today's time people have started taking great care of their health. Regular exercise for this, do yoga, go to the gym, sweat and take healthy diets.
Story first published: Thursday, December 14, 2017, 11:28 [IST]