अगर शराब में मिक्‍स करके पीते हैं दूसरी ड्रिंक तो होंगे ये नुकसान

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

आजकल शराब पीने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। खासकर युवाओं में शराब अब काफी लोकप्रिय होने लगी है। देर रात तक पार्टी करना और खूब शराब पीना युवाओं में आम हो गया है। इतना ही लोग अब तरह-तरह की शराब ट्राई करते हैं।

ज्‍यादा शराब पीते हैं तो उठाएं ये जोखिम

वो जमाना गया, जब लोग केवल एक ही तरह की शराब पीते थे। अब लोग टकीला शॉट लेते हैं। उन्हें इस बात की परवाह नहीं है कि अगली वो होश में रहेंगे या नहीं, उन्हें तो बस रातभर जमकर पीनी है।

एक तरह की शराब पीना आम बात है लेकिन क्या होता है जब आप कई शराब शराब मिक्स करके पीते हैं? चलिए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

क्या होता है जब आप मिक्स अल्कोहोल का सेवन करते हैं?

क्या होता है जब आप मिक्स अल्कोहोल का सेवन करते हैं?

आजकल यह ट्रेंड चल गया है कि लोग कई तरह की मिक्स ड्रिंक पीते हैं। वे पहले बियर पीते हैं और उसके बाद शराब भी पीते हैं। कुछ लोग इतने महान हैं कि वो शराब के साथ-साथ वाइन भी पीते हैं।

इससे आपको काफी नशा हो सकता है

इससे आपको काफी नशा हो सकता है

आपको बता दें कि इस तरह कई शराब मिक्स करके पीने से आपको काफी नशा हो सकता है। आप हैंगओवर का शिकार हो सकते हैं और आपके सिर में तेज दर्द हो सकता है।

शराब की बजाय बियर लें

शराब की बजाय बियर लें

सबसे बेहतर उपाय है कि आप शराब की बजाय बियर लें। बियर में कम नशा होता है और आपको काफी देर तक आनंद मिलता है।शराब में इथेनॉल तत्व पाया जाता है जो नशा का कारण बनता है। लेकिन ऐसे अन्य पदार्थ भी है कोन्जनर कहा जाता है, जो आपको ज्यादा प्रभावित कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि बोरबॉन व्हिस्की और वोडका में एक ही मात्रा में अल्कोहल होते हैं, बोर्नबॉन्ग में वोडका के रूप में 37 गुना कोन्जनर होता है और वोडका के मुकाबले आपको बोरबॉन से ज्यादा नशा हो सकता है।

Cold Drink में मिलाया दूध, Result देंगे चौंका; Watch Video | Boldsky
मिक्सिंग से आपका हैंगओवर और ज्यादा खराब होता है?

मिक्सिंग से आपका हैंगओवर और ज्यादा खराब होता है?

मिक्स करके पीने से आपके हैंगओवर पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है। लेकिन फिजी ड्रिंक्स पेट की परत को परेशान करती हैं और यह शराब के अवशोषण की दर में वृद्धि करती हैं। इसका अर्थ है कि सैद्धांतिक रूप से यदि आप बीयर के साथ अपनी रात शुरू करते हैं और फिर शराब पीते हैं, तो आपको ज्यादा नशा हो सकता है आपका हैंगओवर अधिक गंभीर हो सकता है।

English summary

What Really Happens When You Mix Alcoholic Drinks?

Is mixing different types of alcohol really the problem and what happens if you do mix them?
Please Wait while comments are loading...