For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्या आप खाने में नमक कम करने की कोशिश कर रहे हैं, इन तरीकों को करें फॉलो

|

खाने में हमेशा से ही कम ही नमक खाने की सलाह आपको दी जाती है। ये सलाह सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर वालो के लिए ही ही नहीं है बल्कि ज्यादा नमक खाते हैं तो आप ऐसी कई गंभीर बीमारियां होने की आशंका रहती है। यह आपके शरीर में पानी सोखने का कारण बनता है, जिससे आपके दिल और रक्त वाहिकाओं पर ज्यादा बोझ पड़ता है। इतना ही नहीं ये आंत के कैंसर, किडनी रोग, किडनी की पथरी, सिर दर्द और शरीर में सूजन व वजन बढ़ने के खतरे को बढ़ा सकता है। आपने खाने में आज से ही नमक की मात्रा काम करे दें। इन विशेष टिप्स की मदद से नमक कम करना आपके लिए आसान हो सकता है।

- स्वाद के लिए मसालों का उपयोग करें। मिर्च के फ्लैक्स और काली मिर्च पाउडर हमेशा टेबल पर रखें।

- हर्ब साल्ट का प्रयोग करें। इसे बाजार से खरीद सकते हैं या खुद तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने में धनिया, अजमोद, पुदीना, अजवायन की पत्ती, अजवायन और तुलसी जैसी जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

- गोमासियो एक विशेष तिल का नमक होता है। इसे बनाने के लिए भुने व पिसे तिल के 5 भाग के साथ 1 भाग नमक मिलाएं। जापानी लोग खाने में नमक का इस्तेमाल कम करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। खाने में अदरक का भी ज्यादा इस्तेमाल करें।

- डिब्बाबंद फूड्स में अक्सर नमक काफी ज्यादा डाला होता है क्योंकि नमक एक प्रिजर्वेटिव है। अपना खाना खुद तैयार करना खाने में सोडियम की मात्रा को नियंत्रित रखने का सबसे अच्छा तरीका है।

- अपना पनीर और मक्खन बदल लें। कम सोडियम वाले ताजा मोजेरिल्ला या चीज का चुनाव करें। साल्टेड बटर की जगह अनसाल्टेड बटर लें।

English summary

5 Tips on Reducing Salt Intake

Cutting down on salt may help lower your blood pressure. And most Americans need to cut back, because they get more sodium than they should.