For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सर्दियों में खूब भाती है लोगों को खाना दूध की रबड़ी, टेस्‍ट के साथ हेल्‍थ के ल‍िए भी है बेस्‍ट

|

मलाईदार रबड़ी खाना सभी को बेहद पसंद होता है। सर्दियों में रबड़ी का सेवन करने से न सिर्फ जुबान को बल्कि दिल को भी बेहद सुकून मिलता है। अगर आप अपनी सेहत को ठीक एवं स्वाद ग्रंथियों को बेहतर करना चाहते हैं तो रबड़ी का सेवन करें। ये बात ध्यान रखें कि अगर आप शुगर के मरीज हैं तो रबड़ी का सेवन करने से बचें।

इम्‍यूनिटी सिस्‍टम बढ़ाए

इम्‍यूनिटी सिस्‍टम बढ़ाए

रबड़ी में मुख्य घटक दूध के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। जिनमें से कई सभी को पता हैं। यह स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए उपयोगी कैल्शियम प्रदान करता है। यह विटामिन ए सहित आवश्यक खनिजों और विटामिनों से भरा हुआ है, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

मिनरल्‍स है भरपूर

मिनरल्‍स है भरपूर

चूंकि रबड़ी में बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट, वसा और बहुत अधिक कैलोरी होती है, इसलिए आपको बहुत अधिक कसरत करने की आवश्यकता होती है। हालांकि यह प्रोटीन, विटामिन, खनिज और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ अत्यधिक पौष्टिक है।

इसमें गाढ़ा होल क्रीम फैट वाला दूध, सूखे मेवे, चीनी और बहुत कुछ होता है, यह काफी स्वस्थ और अस्वस्थ भी होता है।

ब्‍लड प्रेशर से बचाएं

ब्‍लड प्रेशर से बचाएं

अगर आप ब्लड प्रेशर से जुड़ी परेशानी से बचना चाहते हैं तो आपको रबड़ी का सेवन करना चाहिए। ये सेहत को ठीक रखती है और आपको ब्लड प्रेशर से जुड़ी परेशानी नहीं होने देती है जो एक बेहद अच्छी बात है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करे

कोलेस्ट्रॉल को कम करे

रबड़ी आपके शरीर में गुड कॉलेस्‍ट्रॉल को प्रमोट करता है। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं लेकिन अमूमन हमने सिर्फ बुरे कोलेस्ट्रॉल के बारे में ही सुना है। आप अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर और बुरे कोलेस्ट्रॉल को रोककर भी अपनी सेहत को ठीक कर सकते हैं।

एक कटोरी में क‍ितनी रबड़ी होती है?

एक कटोरी में क‍ितनी रबड़ी होती है?

एक सर्विंग कटोरी में 238 कैलोरिज होती है। इसमें 116 कार्बोहाइड्रेड, 75 प्रतिशत फैट होता है। एक वयस्‍क को प्रतिदिन के ह‍िसाब से 2000 कैलोरिज की जरुरत होती है।

रबड़ी बनाने का तरीका

रबड़ी बनाने का तरीका

दूध -03 लीटर

शक्कर- दो कप

बादाम- 10 (बारीक कटे हुए)

पिस्ता- 10 (बारीक कटे हुए)

इलायची पाउडर-छोटा चम्मच

विधि:

सबसे पहले कड़ाही में दूध को अच्‍छे से उबालें। लेकिन ध्यान रखें कि दूध को बीच-बीच में चलाते रहें। जब दूध गाढ़ा हो जाए, तो उसमें केवड़ा, इलायची पाउडर और शक्कर डालें और फिर धीमी आंच पर पकाते रहें। धीरे-धीरे दूध पक कर बेहद गाढ़ा होने लगेगा और इसकी रबड़ी बन जाएगा। अब इस रबड़ी को ठंडा करने के लिए छोड़ दें। इसके बाद काजू , बादाम, पिस्ता के साथ सर्व करें।

English summary

Benefits Of Eating Milk Rabri in Winter

Health benefits of Rabri in Hindi: It provides calcium, useful for healthy bones and teeth. It is filled with essential minerals and vitamins. Know more.
Story first published: Wednesday, December 1, 2021, 13:20 [IST]