For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सर्दियों में जरुर खाएं गर्मागर्म जलेबी और मलाईदार दूध, जानें इसे खाने के फायदे

|

जलेबी भारत की प्रसिद्ध स्वादिष्ट मिठाई है जो ज्यादातर उत्तर भारत में आम है और पूरे देश में भी उपलब्ध है। यह मिठाई मैदा, मक्के के आटे, घी, चीनी, बेकिंग सोडा, दही, केसर से बनाई जाती है और भारतीय त्योहारों के दौरान चाशनी में डुबोकर रसगुल्ला की तरह स्वाद में बनाई जाती है। यह लाजवाब मिठाई हमारे देश में बहुत पहले आई थी और आज भी पारंपरिक तरीके से बनाई जाती है। हालांकि इसका सेवन हर कोई अपने-अपने तरीके से करता है। सर्दिया आते ही लोग दूध जलेबी का सेवन शुरु कर देते हैं।

देश के कई हिस्‍सों में दूध और जलेबी खाने की परांपरा भी है। क्या आप जानते हैं कि दूध और जलेबी खाने से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। इस लेख में हम आपको जलेबी खाने के कई फायदे बता रहे हैं।

सेक्‍स लाइफ बनाए बेहतर

सेक्‍स लाइफ बनाए बेहतर

दूध-जलेबी खाने से सेक्स लाइफ बेहतर होती है। कहा जाता है कि इसकी मिठास लंबी उम्र के लिए यौन सहनशक्ति को बढ़ाती है और बेहतर प्रजनन क्षमता में मदद करती है। इसके अलावा जलेबी खाने से हाथ-पैर में खरोंच नहीं आती है; यह शरीर की खुरदरापन और खुजली को रोकता है। जलेबी को गर्म दूध में भिगोकर सेवन करने से दमा, जुकाम आदि सांस के रोग ठीक हो जाते हैं। जलेबी मन को एकाग्र करती है। लेकिन औसत आकार की जलेबी का केवल एक टुकड़ा ही खाएं, और लाभ पाने के लिए अधिक कैलोरी का सेवन न करें।

माइग्रेन से दिलाएं राहत

माइग्रेन से दिलाएं राहत

जलेबी को दूध के साथ स्वाद के लिए आपने कई बार खाया भी होगा लेकिन यह सेहत के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है। अगर आप सिर दर्द से परेशान हैं तो जलेबी को सुबह दूध के साथ लें। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सुबह एक गिलास दूध में देसी घी की जलेबी के साथ सेवन करें।

अस्‍थमा से राहत

अस्‍थमा से राहत

अगर आप अस्‍थमा के मरीज है तो गर्म दूध में जलेबी भिगोकर खाएं, इससे आपको सांसों से जुड़ी सभी प्रकार की बीमारियों जैसे अस्थमा और सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसलिए एक औसत शेप की जलेबी का एक पीस का सेवन आपके लिए लाभकारी होता है।

तनाव करता है दूर

तनाव करता है दूर

जलेबी तनाव दूर करने वाली मिठाई है। इसलिए जब भी आप तनाव या तनाव में हों तो रास्पबेरी की ताजी जलेबी का सेवन करें। इसकी मिठास आपके दिमाग को हल्का कर देगी और इसे खाने से चिंता-तनाव भी दूर हो जाता है। यह तनाव हार्मोन को कम करता है। इसलिए बूढ़े लोग आज भी परीक्षा से पहले या किसी शुभ कार्य से पहले बच्चों को दूध, जलेबी या दही खिलाते हैं।

न्‍यूट्रिशयन वैल्‍यू

न्‍यूट्रिशयन वैल्‍यू

फैट 2.2 ग्राम

प्रोटीन 0.2 जी

कार्बोहाइड्रेट 5.6 g

कैल्शियम 0.5 मिलीग्राम

पोटेशियम 3.6 मिलीग्राम

सोडियम 0.3 मिलीग्राम

आयरन 0.1 मिलीग्राम

विटामिन ए 20.7 एमसीजी

English summary

Health Benefits of Eating Jalebi with Milk in Hindi

Its taste is just amazing. But did you know that it also has many health benefits? In this article, we are telling you many benefits of eating Dudh jalebi.