For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

WHO ने ओमिक्रॉन कोविड से बचने की ल‍िए डाइट प्‍लान की दी सलाह, जानें क्‍या खाएं

|

पूरी दुनिया में एक बार फिर से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। नए वेरिएंट Omicron की ट्रांजिशन की स्पीड पिछले वेरिएंट Delta से काफी ज्यादा बताई जा रही है। ऐसे में लोगों को डर है कि इस बार तीसरी लहर में स्थिति और खराब हो सकती है। कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए दिल्ली-मुंबई समेत कई राज्यों ने पाबंदियां बढ़ा दी हैं। लोगों से अपील की जा रही है कि वे बिना काम के घर से बाहर न निकलें। लोगों से लगातार कोविड से जुड़े नियमों का पालन करने को कहा जा रहा है! इसके साथ ही आपको अपने खान-पान का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है। अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे इम्युनिटी मजबूत हो सके।

अगर आपकी इम्युनिटी मजबूत है तो आपका शरीर आसानी से कोरोना या अन्य संक्रमण से लड़ सकता है। यहां तक कि अगर आप ओमिक्रोन से संक्रमित हो जाते हैं, तो भी आप जल्दी ठीक हो सकते हैं। कोरोना काल में आप आहार और व्यायाम के जरिए अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं।

घर का बना ताजा खाना खाएं

घर का बना ताजा खाना खाएं

कोरोना काल में बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए। बाहर के खाने से भी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। आजकल ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। बच्चों के स्कूल बंद हैं, इसलिए आपके पास घर पर खाना बनाने के लिए पर्याप्त समय है। आप घर पर आसानी से खाना बना सकते हैं। घर का बना खाना ज्यादा साफ और पौष्टिक होता है। आप अपनी पसंद की कोई भी चीज़ बना सकते हैं।

ज्यादा खाने से बचें

ज्यादा खाने से बचें

कुछ लोग अक्सर स्वाद की वजह से ज्यादा खाना खा लेते हैं। कभी-कभी यह सही लगता है, लेकिन हर रोज बहुत ज्यादा खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। हमेशा भूख से थोड़ा कम खाना खाएं और रोजाना कम से कम 30 मिनट वॉक या फिजिकल एक्टिविटी करें। कोरोना में आप घर पर एक्सरसाइज कर सकते हैं या फिर छत पर टहल सकते हैं। एक बार में ज्यादा खाना खाने के बजाय छोटे-छोटे भोजन करें।

नमक कम खाएं

नमक कम खाएं

दिल को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचने के लिए नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। WHO के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में 5 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए। आपको ऐसी चीजें खानी चाहिए जिनमें नमक न हो। खासतौर पर डिब्बाबंद, फ्रोजन या प्रोसेस्ड फूड का सेवन बिल्कुल भी न करें। इसमें बहुत सारा नमक होता है। इसके अलावा मसालेदार चीजों में नमक भी अधिक होता है। इन्हें खाने से बचें।

चीनी कम खाएं

चीनी कम खाएं

नमक की तरह चीनी भी सेहत के लिए हानिकारक होती है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, एक वयस्क को एक दिन में 6 चम्मच से कम चीनी का सेवन करना चाहिए। आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें जिनमें शर्करा का स्तर कम हो। अगर आप मीठा खाना चाहते हैं तो ताजे मीठे फलों का सेवन कर सकते हैं। साथ ही डिब्बाबंद फलों के सेवन से भी बचें।

भरपूर फाइबर है जरूरी

भरपूर फाइबर है जरूरी

स्वस्थ रहने के लिए पेट और पाचन का स्वस्थ होना जरूरी है। इसके लिए अपने आहार में फाइबर से भरपूर आहार को शामिल करें। इससे भूख कम लगती है और पेट लंबे समय तक भरा रहता है। फाइबर के लिए फल, सब्जियां, दालें और साबुत अनाज खाएं। इसके अलावा ओट्स, ब्राउन पास्ता और चावल और गेहूं में भी फाइबर पाया जाता है।

खूब पानी पिएं

खूब पानी पिएं

आपके पीने के पानी से आपकी सेहत का पता लगाया जा सकता है। जो व्यक्ति दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पीता है वह लंबे समय तक स्वस्थ रहता है। हालांकि, ध्यान रखें कि आपको मीठा पेय और बोतलबंद पानी नहीं पीना है। आप पानी के अलावा नारियल पानी या नींबू पानी भी पी सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए शरीर में पानी की अच्छी मात्रा बनाए रखना आवश्यक है।

English summary

WHO suggested diet plan to avoid Omicron Covid; know what to eat in hindi

WHO suggested diet plan to avoid Omicron Covid; know what to eat in hindi. During the Corona period, you can make your immune system strong through diet and exercise.
Story first published: Saturday, January 15, 2022, 11:46 [IST]