For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सर्दियों में इम्‍यून सिस्‍टम को रखना है मजबूत, इन अनाज से बिल्‍कुल नहीं करें परहेज

|

सर्दियां एक कठिन समय होता है, जिसके दौरान शरीर को इन्सुलेशन और बेहतर रक्त परिसंचरण की आवश्यकता होती है। गतिविधि की कमी और बेहतर इन्सुलेशन जरूरतों के कारण, लोग अधिक भोजन का सेवन करते हैं जिसके परिणामस्वरूप शरीर में गर्मी निकलती है लेकिन इससे वजन भी बढ़ता है, जिससे लड़ने के लिए शरीर को ऐसे खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है जो वजन कम करने में मदद करते हैं। मक्का, ज्वार और बाजरा जैसे अनाज विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करके और वजन घटाने में शरीर की सहायता करते हैं। यहां तीन ऐसे मिलेट हैं जो सर्दियों के दौरान खपत के लिए उपयुक्त हैं।

बाजरा

बाजरा

बाजरा या पर्ल मिलेट प्रोटीन से भरपूर होता है जो शरीर को मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। दुबला मांसपेशी द्रव्यमान वजन घटाने में सहायता करता है और स्वस्थ शरीर का एक मार्कर है। बाजरे में मौजूद फाइबर पानी में घुलनशील होता है और एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है जो पेट में बस जाता है और लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। फाइबर पाचन प्रक्रियाओं और चयापचय में भी मदद करता है जिससे वजन कम करना सुविधाजनक हो जाता है। बाजरा रक्त शर्करा के स्तर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। अपने कई स्वास्थ्य लाभों और गर्माहट की समानता के साथ, बाजरा सर्दियों के दौरान गले लगाने के लिए एक उपयुक्त विकल्प है।

रागी

रागी

रागी प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है। यह शाकाहारियों के लिए एक बहुत ही उपयुक्त विकल्प है जो केवल शरीर में कैल्शियम के स्तर को बनाए रखने के लिए मांसाहारी भोजन पर स्विच करने से इनकार करते हैं। रागी में मौजूद विटामिन और खनिजों की मात्रा भी किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त होती है और एनीमिया को रोकने में मदद करती है। रागी के सेवन से त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य और बालों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है और यह इसे सर्दियों के दौरान उपभोग के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाता है।

ज्वार

ज्वार

ज्वार पोषक तत्वों का भंडार है जिसमें विटामिन बी, कैल्शियम, लौह, फास्फोरस और फाइबर शामिल हैं जो समग्र स्वास्थ्य सुनिश्चित करते हैं। ज्वार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। यह लस मुक्त है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। अपने दैनिक शीतकालीन आहार में ज्वार को शामिल करने से आपको मौसम में बेहतर तरीके से जीवित रहने में मदद मिलेगी।

English summary

Winter millets that can boost your immunity in hindi

Here are three millets that are fit for consumption during winters.