For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

60 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं के लिए आसान एक्सरसाइज

|

ज्यादातर महिलाएं या तो अपने प्रोफेशनल लाइफ को अपनी पर्सनल लाइफ के साथ संतुलित करने में बंधी होती हैं या कभी न खत्म होने वाले घर के कामों में बीजी रहती हैं। कई महिलाएं तो खुद के लिए थोड़ा समय भी नहीं निकाल पाती हैं। जिस कारण वो अपने सेहत का भी अच्छे से ख्याल नहीं रख पाती हैं। लेकिन हर उम्र की महिलाओं को अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखना चाहिए। अपना ध्यान रखने के लिए और अपनी सेहत के बारे में सोचने के लिए कोई तय उम्र नहीं होती। ऐसे में 60 साल या उसे अधिक उम्र की महिलाएं भी अपने सेहत का ध्यान रखते हुए अपने डेली रूटिन में इन एक्सरसाइज को शामिल कर सकती है। उम्र चाहे जो भी हो एक्सरसाइज करना आसान नहीं होता है। ऐसे में 60 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं के लिए ये ज्यादा संघर्षपूर्ण हो सकता है।

आज हम अपने इस आर्टिकल के जरिए आपके लिए कुछ एक्सरसाइज लेकर आए हैं। जो आमतौर पर 60 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं के लिए लाभकारी हो सकता है। आपको बस उस एक्सरसाइज को करने का सही तरीका जानने की जरूरत है।

रेगुलर एक्सरसाइज करने के फायदे

अगर आपने पहले कभी एक्सरसाइज नहीं किया है तो एक बार एक्सरसाइज करना शुरू करने के बाद इसे रेगुलर अपने लाइफस्टाइल में शामिल कर सकते हैं। रेगुलर एक्सरसाइज करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है। पुरानी बीमारियों के बढ़ते खतरें को कम करने में मदद मिलती है।

60+ महिलाओं के लिए एक्सरसाइज

वॉक

आपको जिम जाने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। बुजुर्ग महिलाएं वॉक कर सकती है। जो सबसे आसान एक्सरसाइज है। इसलिए आप इसे न करने का कोई बहाना नहीं बना सकते हैं। आप सुबह शाम अपने शेड्यूल में वॉक करने को जरूर शामिल करें।

वाटर एरोबिक्स

आपको तैरना पसंद है, तो इसे अपने रेगुलर एक्सरसाइज के रूप में शामिल करें। पानी आपके जोड़ों को सहारा देने के लिए जाना जाता है। इसलिए पानी के एक्सरसाइज कोगठिया या अन्य संयुक्त समस्याओं वाले लोगों के लिए बिल्कुल सही माना गया है। जल एरोबिक्स ताकत, लचीलापन और संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। आप अपने शरीर पर ज्यादा दबाव डाले बिना ये लाभ पा सकते हैं।

शक्ति प्रशिक्षण

एक उम्र के बाद आपको मांसपेशियां एट्रोफी का सामना करना पड़ सकता है। जो तब होता है जब मांसपेशियां बेकार हो जाती हैं। बुजुर्ग लोगों में मांसपेशी एट्रोफी के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए शक्ति प्रशिक्षण सबसे अच्छा तरीका है। यह वजन को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

योग

योग के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में हम सभी जानते हैं। किसी भी उम्र के लिए योग न्यूरोलॉजिकल और मानसिक स्वास्थ्य लाभ देने में मदद करता है। यह शारीरिक गतिशीलता के साथ-साथ बुजुर्गों में फंशनल इंडिपेंडेश को भी बनाए रखने में मदद करता है।

बेलेंस एक्सरसाइज

चीनी एक्सरसाइज ताई ची देखने में मुश्किल लग सकती है। लेकिन ये आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। बुजुर्गों के लिए ये एक्सरसाइज सबसे अच्छा ऑप्शन है, जो आपके बॉडी के बेलेंस में संतुलन बनाने में मदद करता है।

Read more about: exercise old women health
English summary

Easy exercises for women above 60 years of age in hindi

Women above 60 years of age can include such easy exercises in their daily routine to take care of their health. let's learn how
Story first published: Thursday, December 8, 2022, 14:52 [IST]
Desktop Bottom Promotion