स्‍वस्‍थ हृदय बनाए रखने के लिये कुकिंग टिप्‍स

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

यदि आप जंक फूड का सेवन करते हैं तो अपनी इस आदत के बारें में दुबारा विचार करें, क्योंकि कुछ विशेष जंक फूड से हृदय रोग की सम्भावना बढ़ जाती है। आज इस आलेख में स्वस्थ हृदय के लिए कुछ अच्छी कुकिंग टिप्स दी जा रही है, जिसका आप उपयोग कर सकते हैं।

ये 10 उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल वाले आहार खाने से बचें

यदि आप हृदय का स्‍वास्‍थ्‍य सुधारना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन में अच्छे पोषक तत्व लेने चाहिये जो आपके दिल को स्वस्थ रखें और कोर्इ हानि ना पहुंचाएं। वर्षों से भोजन के संबंध

में आपकी जो आदते हैं, उन्हें बदलना थोड़ा कठिन हो सकता है, किन्तु आप अपनी आदतें बदल देतें हैं और उन भोज्य पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं, जो हृदय के स्वास्थय के लिए उपयुक्त नहीं है, तो निश्चय ही आप कारडियोवस्कुलर बिमारी के बढ़ने पर विराम लगा सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर को नॉमर्ल बनाने में मदद करें ये 18 आहार

वास्तव में यदि आप हृदय के लिए जो उपयुक्त हो, वही डाइट लेते हैं, तो कारडियोवस्कुलर रोग की 80 प्रतिशित सम्भावना कम कर सकते हैं। यहां हृदय के अच्छे स्वास्थय के लिए कुछ उपयोगी कुकिंग टिप्स दी जा रही हैं:

हल्के दुग्ध उत्पाद

हल्के दुग्ध उत्पाद

हल्के दुग्ध उत्पाद से तात्पर्य वे दुग्ध पदार्थ हैं, जिसमें वसा की मात्रा कम होती है, जैसे दूध में यदि वसा नहीं होती है तो यह पूर्ण भोजन का तुलनात्मक दृष्टि से बेहतर विकल्प हैं। अत: वसा युक्त दूध के सेवन करने के बजाय वसा रहित दूध का सेवन करना ज्यादा सुरिक्षत रहता है। वहीं मिलावटी मक्खन के बजाय शुद्ध मक्खन का उपयोग ज्यादा स

अंडे का पीला भाग हानिकारक

अंडे का पीला भाग हानिकारक

एक बडे़ अंडे के पीले भाग में अनुमानत: 189 mg कोलोस्ट्रोल होता है। यदि आप अपने खाने में अण्ड़ा खाना पसंद करते हैं तो अपनी रेसीपी में योक के बजाय अंडे का सफेद भाग लें, जिसमें प्रोटीन मात्रा अधिक होती है और जो हानि रहित होता है।

नमक की कम मात्रा:

नमक की कम मात्रा:

अधिकांश डिब्बेबंद सब्जियां जो संरक्षित कर रखी जाती है, उनमें नमक की मात्रा अधिक होती है। आप उन्हीं सब्जियों का प्रयोग करें, जिसमें नमक की मात्रा कम हों। आप वे सब्जियां भी प्रयोग कर सकते हैं, जो फ्रिज में रखी हुर्इ हो। खाने में कितना नमक आवश्यक है, उसका तुलनात्मक अध्ययन करें और वे ही सब्जियां प्रयोग करें, जिनमें नमक की मात्रा कम हों। यदि आपको डिब्बा बंद सब्जियां ही पसंद है, तो इन सब्जियों को ठंड़े पानी में भींगों कर इसे बाद में निचोड़ लें, ताकि नमक की मात्रा को कम किया जा सके।

नमक के स्थान हर्ब का प्रयोग किया जा सकता है

नमक के स्थान हर्ब का प्रयोग किया जा सकता है

कुछ ऐसी मौसमी सूखी जड़ी बूटियां होती है, जिसका स्वाद नमकीन होता है, किन्तु उसमें नमक नहीं होता है। खाना बनाते समय इन जड़ी बूटियों का महीन पाऊडर बना उसे नमक के स्थान पर प्रयोग कर सकते हैं। प्रयोग के तौर पर स्वाद अच्छा बनाने के लिए खाने में नींबू और मिर्च पाऊड़र का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से खाने में नमक की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है।

खाने की स्मार्ट चॉइस

खाने की स्मार्ट चॉइस

जो हम रोज खाना खाते हैं उसमे यह जांच करें कि इसमें कितना असंतृप्त वसा (अन सेचुरेटेड़ फेट ) फाइबर और प्रोटीन हैं और भोजन में उन्हीं भोज्य पदार्थों को सम्मिलित करें, जिनमें इनकी मात्रा अधिक हों। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अच्छा भोजन हैं- सब्जियां, मछली, सेम, नट बिज, जो केलोस्ट्रोल की मात्र को नियंत्रित रखता है।

ठोस वसा से बचें

ठोस वसा से बचें

इसके अलावा हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाना पकाने की कुछ अच्छी टिप्‍स हैं, जिससे खाना पकाते समय और सर्व करते समय ध्यान रखना चाहिये। जैसे शुद्ध घी और मिलावटी मक्खन में ठोस फैट होता है, जिसका प्रयोग कम किया जा सकता है। यदि आप मांसाहारी है तो मांस का वही भाग काट कर पकाएं जिसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा हों, वह भाग काम में नहीं लें, जिसमें ठोस फैट हों। इस तरह आप अपने दैनिक भोजन में वसा की मात्रा को कम कर सकते हैं।

English summary

Cooking Tips For A Healthy Heart

If you to want to improve your cardiovascular health then you have to load your diet with healthy nutrients which can in turn help you protect your heart.
Please Wait while comments are loading...