हार्ट अटैक के 6 ऐसे संकेत जिन्हें आप नहीं जानते होंगे

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

कार्डियोवास्कुलर डिजीज के कुछ परिचित चेतावनी संकेत हाई बीपी, तनाव और डायबिटीज आदि हैं। लेकिन इससे अधिक कुछ अन्य संकेत भी हैं, जो आप वास्तव में नहीं जानते हैं। लोग आमतौर पर इन जोखिम वाले कारकों पर ध्यान नहीं देते हैं।

लेकिन अगर आप इस पर ध्यान देना शुरू करते हैं, तो आप उन्हें अपने जीवन में कुछ बदलाव करने रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। काफी समय पहले से हृदय रोगों को रोकने के लिए बहुत कुछ किया जा रहा है। इन असामान्य बदलावों को ध्यान में रखते हुए, आपको नहीं पता होगा कि अपने आप को बचाने के लिए क्या करना है। हम आपको हार्ट अटैक के आश्चर्यजनक लक्षण बता रहे हैं, जिन्हें आप कभी नहीं जानते थे।

यौन रोग

यौन रोग

अगर आपको बिस्तर पर अपने प्रदर्शन में परेशानी का अनुभव होता है, तो यह आपके दिल की स्वास्थ्य के लिए चिंता का विषय हो सकता है। जब रक्त वाहिकाएं अच्छी तरह से काम नहीं करती हैं, तो यौन समस्याएं हो सकती हैं।

गंजापन

गंजापन

बालों की हानि का मतलब सर्कुलेशन का नुकसान भी हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार सिर के गंजेपन और हृदय रोग के बीच एक संबंध है।

स्लीप एपनिया

स्लीप एपनिया

एक अध्ययन में पाया गया है कि स्लीप एपनिया या खर्राटों वाले लोगों में अवरुद्ध वायुमार्ग हृदय रोग के उच्च जोखिम से जुड़े थे। यह दिल का दौरा पड़ने के आश्चर्यजनक लक्षणों में से एक है।

Heart Attack: Early warning Signs, हार्ट अटैक आने से पहले दिखाई देते हैं ये लक्षण | Boldsky
प्लास्टिक की चीजों में खाना-पीना

प्लास्टिक की चीजों में खाना-पीना

प्लास्टिक में बीसपेनॉल ए (बीपीए) नामक केमिकल पाया जाता है, जो अणु जैसा एस्ट्रोजन पैदा कर सकता है जिससे महिलाओं में हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।

माइग्रेन

माइग्रेन

हाल ही के एक अध्ययन में यह पता चला है कि जो महिलाएं महीने में एक बार माइग्रेन का अनुभव करती हैं, उनमें हृदय रोग का विकास होने की संभावना दो गुना होती है। यह दिल के दौरे के शीर्ष संकेतों में से एक है।

वैवाहिक तनाव

वैवाहिक तनाव

रिश्तों में नियमित रूप से किसी बात को लेकर बहस होने से महिलाओं के दिल पर बुरा असर पड़ता है। एक अध्ययन से पता चला है कि वैवाहिक तनाव से ग्रस्त महिलाओं में हृदय रोग के अतिरिक्त लक्षण देखे गए थे।

English summary

6 Surprising Heart Attack Warning Signs

Some familiar warning signs of cardiovascular disease are high BP, stress and diabetes etc. But there are more than other indications that you really do not know.
Story first published: Tuesday, October 3, 2017, 11:45 [IST]
Please Wait while comments are loading...