रिसर्च- वायु प्रदूषण के वजह से हो सकती है दिल की बीमारी

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

हाल ही में हुए अध्ययन से पता चला कि प्रदूषित वायु से केवल श्वासरोग ही नहीं बल्कि हृदय रोग भी हो सकता है।प्रदूषित वायु शरीर में लिपोप्रोटीन के स्तर को घटाती है, जोकि एक गुड़ कोलेस्ट्रॉल है। इसी वजह से प्रदूषित इलाकों में रहने वाले लोगों में हृदय रोग कि संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

air

गाड़ियों से निकलने वाला काला कार्बन गुड़ कोलेस्ट्रॉल को घटाता है। यह बात आर्टेरोसेक्लोरोसिस, थ्रोमोसिस, और वास्कुलर बायोलॉजी में प्रकाशित लेख से स्पष्ट होती है।

सावधान! प्रदूषित हवा से किडनी बेकार, स्‍टडी का खुलासा

सिएटल के वॉशिंगटन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक ग्रिफ़िथ बेल का कहना है कि घटता गु़ड़ कोलेस्टॉल और बढ़ता वायु प्रदूषण आम जनता में हृदय रोग की संभावना बढ़ता है।

heart

अमेरिका में, 6,654 मध्यम आयु व बुजुर्गों को लेकर एक अध्ययन किया गया, इस अध्ययन से यह बात सामने आई कि अधिक प्रदूषित इलाकों में रहने वाले व्यक्तियों में गुड़ कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम है।

air pollution

शोध ने, तीन महीनों से रहने वाले लोगों में भी गुड़ कोलेस्ट्रॉल की कमी को स्पष्ट किया। वायु प्रदूषण की ओर पुरुष व महिला दोनों की प्रतिक्रिया अलग है। हालांकि अधिक प्रदूषित इलाकों में गुड़ कोलेस्ट्रॉल का स्तर महिला व पुरुष दोनों में कम पाया गया, परंतु हृदय रोग होने की संभावना महिलाओं में अधिक थी। यह अध्ययन मल्टी-एथनिक स्टडी ऑफ एथ्रोस्क्लेरोसिस का हिस्सा है। इस अध्ययन से जुडे लोग जीवन शैली कारकों की जांच करते हैं तथा हृदय रोग के नए कारणों पर प्रकाश डालते हैं।

English summary

Air Pollution Increases Heart Disease Risk - Finds Study

Exposure to higher levels of air pollution may increase cardiovascular disease risk by lowering levels of high-density lipoprotein (HDL), commonly known as good cholesterol, says a study.
Story first published: Wednesday, April 19, 2017, 14:10 [IST]
Please Wait while comments are loading...