सांसों की दुर्गंध दूर करने के 9 प्राकृतिक तरीके

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

कुछ भोजन और मुंह के सूखेपन से सांसों से दुर्गंध आती है। पर काम के दौरान यह संभव नहीं कि आप हमेशा ब्रश कर सकें। बाजार में कई तरह के माउथ फ्रेशनर मौजूद है।

पर सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए नेचुरल ब्रेथ फ्रेशनर कैसा रहेगा? यह आपके किचन में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। आइए जानते हैं इसके बारे में। क्‍यूं आती है मुंह से बदबू?

1. सौंफ

1. सौंफ

खाने के बाद सौंफ को चबाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। पर क्या आपको पता है कि यह एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर भी है? यह सलाइवा के उत्पादन को बढ़ाता है, जो सांसों की दुर्गंध के लिए जिम्मेदार जर्म को खत्म करता है। साथ ही यह डकार और एसिड रिफ्लेक्स को भी कम करता है। आप अपनी सांस को प्राकृतिक रूप से बेहतर बनाने के लिए सौंफ चबा सकते हैं।

2. पुदीना

2. पुदीना

बाजार में उपलब्ध ज्यादातर माउथ फ्रेशनर में पुदीना होता है। पुदीने का इस्तेमाल पकवानों को सजाने के लिए तो किया ही जाता है, साथ ही इसके कूलिंग इफैक्ट से सांसें तुरंत तरोताजा हो जाती हैं। आप या तो पुदीने की पत्तियां चबा सकते हैं या फिर पुदीने की चाय पी सकते हैं।

3. छोटी सौंफ

3. छोटी सौंफ

मिठाई और बैकरी के उत्पाद में इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही इसका इस्तेमाल शर्बत को सुगंधित बनाने में भी किया जाता है। छोटी सौंफ में मौजूद एनेथोल से इसका स्वाद मीठा और सुगंधित होता है। अपने कड़े सुगंध और एंटीबैक्टीरिअल गुण के कारण यह एक प्रभावी ब्रेथ फ्रेशनर है। आप या तो इसे सीधे चबा सकते हैं या फिर पानी में उबाल पर नेचुरल माउथ फ्रेशनर तैयार कर सकते हैं।

4. अजवायन

4. अजवायन

क्या आपको लगता है कि अजवायन से पकवानों को सजाना व्यर्थ है? अगर हां तो एक बार फिर सोच लें। अजवायन में क्लोरोफिल पाया जाता है, जो जीवाणु से लड़ता है। इसलिए इसे अपने भोजन के बाद के लिए बचा कर रखें। यह एक बेहतरीन ब्रेथ फ्रेशनर है। इसके तेल का इस्तेमाल ब्रेथ फ्रेशनर के साथ-साथ साबुन और परफ्यूम में सुगंध के लिए किया जाता है।

5. लौंग

5. लौंग

अपने सुगंध के कारण लौंग का इस्तेमाल भोजन बनाने में किया जाता है। लंबे समय से इसका इस्तेमाल दांतों के दर्द से निजात पाने और टूथपेस्ट व माउथवॉश में किया जाता रहा है। लौंग सांसों में ताजगी लाने का एक बेहतरीन जरिया है। इसमें एंटीबैक्टीरिअल यूजेनॉल प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। आप इसे चबाकर सांसों की दुर्गंध दूर कर सकते हैं।

6. दालचीनी

6. दालचीनी

दालचीनी भी एक ऐसा मसाला है, जिसमें एंटीबैक्टीरिअल गुण पाया जाता है और यह सांसों की दुर्गंध को दूर करता है। आप दालचीनी को सीधे चबा सकते हैं या फिर इसे चाय में मिलाकर पी सकते हैं। साथ ही आप इसे पानी में उबाल कर नेचुरल माउथवॉश तैयार कर सकते हैं।

7. इलायची

7. इलायची

इलायची में मीठी सुगंध होती है और आप इसका इस्तेमाल सांसों में ताजगी लाने के लिए कर सकते हैं। आप इलायची को मुंह में लेकर कुछ देर के लिए चबाएं। आपके सांसों की दुर्गंध दूर हो जाएगी। इसके अलावा आप भोजन के बाद इलायची की चाय भी पी सकते हैं।

8. साइट्रस फ्रूट

8. साइट्रस फ्रूट

संतरा और नींबू जैसे फल सलाइवा के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। सलाइवा दांतों के मैल से पैदा होने वाले एसिड को बेअसर करने के साथ ही मुंह में मौजूद डेड सेल्स और भोजन के कणों को भी हटाता है।

9. धनिया

9. धनिया

प्याज और लहसुन खाने के बाद कई बार सांसों से दुर्गंध आने लगती है। इससे निजात पाने के लिए धनिया काफी कारगर होता है। भोजन के बाद धनिया की ताजा पत्तियों को चबाने से सांसों से दुर्गंध नहीं आएगी। इसके अलावा आप भुने हुए धनिया के बीज में नमक मिलाकर इसका इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में कर सकते हैं।

English summary

9 ways to lose bad breath naturally

Certain foods, dry mouth, etc. can leave you with bad breath. But when you are on the go you cannot always rush to a restroom to brush your teeth. There are many mouth fresheners that are available in the market.
Please Wait while comments are loading...