ड्राइविंग के दौरान थकान भगाने के लिए चाय लें

Posted By:
Subscribe to Boldsky

(आईएएनएस)| अगर आप देर तक ड्राइविंग करने से थक गए हैं, तो नींद या थकान से बचने के लिए म्यूजिक सिस्टम का वोल्यूम बढ़ाने के बजाय एक कप चाय या कॉफी आजमाएं। एक नए शोध के मुताबिक, कैफीनयुक्त पेय पदार्थ पीना या संगीत सुनना ड्राइवरों द्वारा थकान दूर करने के लिए आजमाए जाने वाले दो लोकप्रिय तरीके हैं।  अदरक की चाय के 8 फायदे

Drink tea to fight fatigue while driving

मैकमास्टर युनिवर्सिटी के मेकेनिकल इंजीनियरिग विभाग में स्नातक की छात्रा शीसू लियु ने कहा, "लेकिन संगीत वाहन चालकों का ध्यान भंग कर सकता है।"  चाय पीने के लाभ

शोधकर्ताओं ने ड्राइविंग पर एक शोध किया, जिसमें संगीत या कैफीन के इस्तेमाल के बाद उनकी थकान का स्तर मापा गया। 20 प्रतिभागियों ने तीन दिन की अवधि में उसी वक्त 120 मिनट के तीन ड्राइविंग सत्र पूरे किए और एक प्रश्नावली में अपने थकान के स्तर को नंबर दिए।

निष्कर्षो से ऐसा संकेत मिला कि जिन वाहन चालकों ने कैफीन या संगीत का इस्तेमाल शक्तिवर्धक पदार्थ के रूप में किया था, उन्हें ऐसा न करने वालों की तुलना में कम थकान महसूस हुई।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

English summary

Drink tea to fight fatigue while driving

According to findings presented at the annual meeting of Human Factors and Ergonomics Society (HFES) 2014 in Chicago, drinking caffeinated beverages can fight fatigue while driving.
Story first published: Wednesday, October 1, 2014, 13:04 [IST]
Please Wait while comments are loading...