अगर ज्‍यादा सोते हैं तो झेलिये ये बीमारियां

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

ज्‍यादा सोना या ओवरस्‍लीपिंग क्‍या होता है? रिसर्च के अनुसार, यह कहा जाता है कि वयस्‍कों को पूरे दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद अवश्‍य लेनी चाहिए। पूरी नींद लेने से शरीर में कई रोग नहीं होते हैं और शारीरिक प्रक्रिया भी सुचारू रूप से चलती है।

READ MORE: नींद और सपनों के बारे में चौकाने वाले तथ्य

इसके साथ ही, रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि ज्‍यादा सोने से भी कई समस्‍याएं हो जाती हैं, जैसे- डायबटीज, मोटापा और दिल सम्‍बंधी बीमारियां।

READ MORE: गर्म रातों में सोने के लिए 10 टिप्स

अगर कोई भी व्‍यक्ति 8 घंटे से ज्‍यादा नींद लेता है तो उसे सलाह दें कि इतना सोना उसके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा नहीं है। ज्‍यादा सोने से होने वाले खतरों के बारे में बोल्‍डस्‍काई के इस आर्टिकल में आगाह किया गया है। आइए जानते हैं:

मोटापा:

मोटापा:

जो लोग औसत से अधिक सोते हैं उनके शारीरिक वजन में 25 प्रतिशत अधिक वृद्धि होती है। ऐसे में वजन घटाने की कोशिश में लगे लोगों को ज्‍यादा सर्तक रहने की जरूरत है।

कमर में दर्द:

कमर में दर्द:

ज्‍यादा सोने से आपकी कमर लम्‍बे समय तक सीधी रहती है और इस वजह से दर्द होने लगता है। इससे रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है।

सिरदर्द:

सिरदर्द:

लिमिट से ज्‍यादा सोने पर सिरदर्द होना आम समस्‍या है। अगर आप सोने के बाद भी सिरदर्द की शिकायत करते हैं तो समझ लें कि आपके हेडेक, ज्‍यादा सोने की वजह से हो रहा है न कि किसी तनाव के कारण।

डिप्रेशन:

डिप्रेशन:

ज्‍यादा सोने से आप दिन भर के कामों में सांमजस्‍य नहीं बैठा पाते हैं और इस वजह से आपकी दिनचर्या हिल जाती है जिससे आपको अवसाद होने के चांसेस ज्‍यादा रहते हैं। अगर आपको डिप्रेशन सा फील होता है तो दैनिक कार्यों में खुद को व्‍यस्‍त रखें।

दिल के लिए बुरा:

दिल के लिए बुरा:

ज्‍यादा सोने से दिल के कई रोग हो सकते हैं। एक सर्वे के मुताबिक, जो लोग 8 घंटे से ज्‍यादा सोते हैं, उनके शरीर में कोरोनरी हार्ट डिसीज होने का खतरा सबसे ज्‍यादा होता है।

अल्‍जाइमर:

अल्‍जाइमर:

ज्‍यादा सोने से स्‍मरण शक्ति क्षीण होती है और अल्‍जाइमर की शिकायत हो जाती है, जो कि बुढापे का संकेत है। दिन में आराम करना अलग बात है लेकिन समय से ज्‍यादा सोना गलत बात है।

गर्भ धारण करने में समस्‍या:

गर्भ धारण करने में समस्‍या:

अगर आप मां बनना चाहती हैं तो दिन के समय, ज्‍यादा सोएं नहीं। शोध के अनुसार, जो महिलाएं 9 से 10 घंटे सोती हैं वह कम कन्‍सीव कर पाती हैं।

डायबटीज:

डायबटीज:

ज्‍यादा सोने से सबसे ज्‍यादा खतरा डायबटीज होने का होता है क्‍योंकि शरीर में ग्‍लूकोज की मात्रा में अंसतुलन हो जाता है।

Story first published: Friday, May 29, 2015, 17:59 [IST]
English summary

8 Risks Of Sleeping Too Much

Research also shows that when you oversleep you are putting yourself to a much higher risk. Take a look at the risks you put yourself through.
Please Wait while comments are loading...