क्‍या आप जानते हैं गहनों और रत्‍नों के ये 8 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

आपने अपने बड़े-बुजुर्गों से सुना ही होगा कि गहने और रत्‍न पहनने के कई लाभ होते हैं। लेकिन आपको कई बार यह बात नहीं समझ में आती होगी। इसमें कोई दोराही नहीं है कि रत्‍न और गहनों के पहनने का प्रभाव शरीर पर पड़ता है और इसके कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं।

READ: गहनों को घर पर कैसे साफ करें

गहनों और रत्‍नों के शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में कई अध्‍ययन और शोध कार्य हो चुके हैं। कहा जाता है कि त्‍वचा पर इसके स्‍पर्श मात्र से ही पूरे शरीर में प्रभाव बना रहता है।

READ: स्‍मोकिंग छोड़ना चाहते हैं तो भूल कर भी न करें ये काम

आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि किस गहने और रत्‍न का शरीर पर क्‍या प्रभाव पड़ता है और इसके क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं:

1. चांदी के गहने:

1. चांदी के गहने:

चांदी के गहने पहनने से चांदी के गुण, रक्‍त तक पहुंच जाते हैं। इससे हाईब्‍लड़ प्रेशर में राहत मिलती है और हड्डियां भी मजबूत रहती हैं। ये शरीर में होने वाले दर्द को भी दूर भगा देता है।

2. कॉपर का ब्रासलेट:

2. कॉपर का ब्रासलेट:

कॉपर या तांबे का ब्रासलेट पहनने से जोड़ों में होने वाले दर्द में राहत मिलती है। गठिया के दर्द में कॉपर पहनने से आराम मिलती है।

3. सोना:

3. सोना:

ऐसा माना जाता है कि सोना, उम्र को थाम देता है। बढ़ती उम्र के असर को कम कर देता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं तो व्‍यक्ति में निखार ला देते हैं।

4. मोती:

4. मोती:

मोती पहनने से पाचन तंत्र सम्‍बंधी समस्‍याएं दूर हो जाती हैं। यह आपको भावनात्‍मक रूप से संतुलित रखता है और शांत बनाता है। अगर आप सेंसटिव और इमोशनल व्‍यक्ति हैं तो मोती के गहने पहनें। इससे दिल की बीमारी होने का खतरा भी बहुत कम हो जाता है।

5. गार्नेट:

5. गार्नेट:

गार्नेट एक प्रकार का रत्‍न है जिसे ज्‍योतिष से परामर्श करने के बाद ही पहनना चाहिए। इसके प्रभाव और दुष्‍प्रभाव काफी तेज होते हैं। जिसे यह स्‍यूट करें, उसके लिए वरदान है वरना व्‍‍यक्ति मुसीबत में फंस जाता है। इसे पहनने से ऊर्जा में बढ़ोत्‍तरी होती है और आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है।

6. एम्‍बर:

6. एम्‍बर:

पुराने समय से यह बात प्रचलित है कि एम्‍बर पहनने से दर्द में आराम मिलता है, जिस व्‍यक्ति को सिर और गले में समस्‍या रहती है, वह एम्‍बर को पहनें। थकान को भी दूर भगाने में एम्‍बर लाभ पहुंचाता है।

7. नीलम:

7. नीलम:

नीलम रत्‍न, मन को शांत रखता है। यह आपको चिंतामुक्‍त रखता है। अगर किसी व्‍यक्ति का मूड बहुत ज्‍यादा स्‍वींग होता है तो उसे नीलम पहनना चाहिए।

8. एक्‍वामरीन:

8. एक्‍वामरीन:

यह रत्‍न, पाचन तंत्र, आंखों और दांतों के लिए लाभकारी होता है। इसे पहनने से सकारात्‍मक ऊर्जा आती है और व्‍यक्ति पहले से ज्‍यादा खुश रहता है।

English summary

Health Benefits Of Jewellery And Gemstones

Gemstones used in jewellery also have many healing effects on your body and mind and many astrologers say that they can have a huge impact on your life and you must consult an astrologer before wearing any stone for health.
Please Wait while comments are loading...